Holi 2019: क्या है होली का महत्व और इतिहास, कैसे बनाएं त्योहार को खास

Importance and Significance of Holi: भारत में हर त्योहार बेहद ही उत्साह के साथ मनाया जाता है और इन्हीं में एक होली का त्योहार जोकि वसंत ऋतु का प्रतीक है. होली को रंगों का त्योहार भी कहा जाता है, जो इस साल 21 मार्च को मनाया जाएगा. होलिका दहन (छोटी होली)  20 मार्च को किया जाएगा.

NDTV Food Hindi  |  Updated: March 18, 2019 13:48 IST

Reddit
Holi 2019: Date, Significance, History, Celebrations And Feast! | Holi 2019, Importance and Significance of Holi, History of Holi | Holi Katha Vrat Katha in Hindi | | How to Celebrate Holi | Best Holi Recipes | Easy Holi Recipes

Holi 2019 Special: होलिका दहन 20 मार्च को किया जाएगा.

Highlights
  • होली को रंगों का त्योहार भी कहा जाता है.
  • होली का त्योहार इस साल 2 मार्च को मनाया जाएगा.
  • होली वसंत ऋतु के आने और सर्दियों के जाने का प्रतीक है.

Holi 2019, Importance and Significance of Holi, History of Holi: भारत में हर त्योहार बेहद ही उत्साह के साथ मनाया जाता है और इन्हीं में एक होली का त्योहार जोकि वसंत ऋतु का प्रतीक है. होली को रंगों का त्योहार भी कहा जाता है, जो इस साल 21 मार्च को मनाया जाएगा. होलिका दहन (छोटी होली)  20 मार्च को किया जाएगा. विक्रम सवंत हिन्दू कैलेंडर के अनुसार यह पर्व  फाल्गुन महीने की पूर्णिमा को आता है. अन्य हिन्दू त्योहारों की जगह होली बहुत उत्साह वाला त्योहार है, होली वसंत ऋतु के आने और सर्दियों के जाने का प्रतीक है. होली के मौके पर हम अपने प्रियजनों से मिलते है, उनको गुलाल लगाते हैं और स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद लेते हैं.

Holi 2019: होली का महत्व और इतिहास | Importance and Significance of Holi, History of Holi


Holi Katha Vrat Katha in Hindi: होली के साथ कई कहानियां जुड़ी हुई हैं, उन्हीं में से एक प्रहलाद और हिरण्यकश्यप की कहानी है. पौराणिक कथा के अनुसार, हिरण्यकश्यप शक्तिशाली और अभिमानी राजा था, वह खुद को भगवान मनाता था और चाहता था कि हर कोई भगवान की तरह उसकी पूजा करें. वहीं अपने पिता के आदेश का पालन न करते हुए हिरण्यकश्यप के पुत्र प्रहलाद ने उसकी पूजा करने से इनकार कर दिया और उसकी जगह भगवान विष्णु की पूजा करनी शुरू कर दी. इस बात से नाराज  हिरण्यकश्यप ने अपने पुत्र प्रहलाद को कई सजाएं दी जिनसे वह कभी भी प्रभावित नहीं हुआ. इसके बाद हिरण्यकश्यप और उसकी बहन होलिका ने मिलकर एक योजना बनाई की वह प्रहलाद के साथ चिता पर बैठेगी. होलिका के पास एक ऐसा कपड़ा था जिसे ओढ़ने के बाद उसे आग में किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचता, दूसरी तरह प्रहलाद के पास खुद को बचाने के लिए कुछ भी न था. जैसे ही आग जली, वैसे ही वह कपड़ा होलिका के पास से उड़कर प्रहलाद के ऊपर चला गया. इसी तरह प्रहलाद की जान बच गई और उसकी जगह होलिका उस आग में जल गई. यही कारण है होली का त्योहार बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक के रूप में मनाया जाता है.



(ये भी पढ़ें- सच या झूठ: क्या डायबिटीज को सचमुच दूर करता है नीम...)



dahan



Holi 2019: होली का त्योहार बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक के रूप में मनाया जाता है.


(ये भी पढ़ें- ये 7 'हेल्दी फूड' शुगर के मरीज़ों को पहुंचा सकते हैं नुकसान)
 

Holi 2019: कैसे मनाया जाता है होली का त्योहार | How to Celebrate Holi

देशभर में रंगों का यह त्योहार पूरे जोश के साथ मनाया जाता है. होलिका दहन के दिन एक पवित्र अग्नि जलाई जाती जिसमें सभी तरह की बुराई, अंहकार और नकारात्मकता को जलाया जाता है. अगले दिन, अपने हम अपने प्रियजनों को रंग लगाकर त्योहार की शुभकामनाएं देते हैं साथ ही नाच, गाने और स्वादिष्ट व्यंजनों के साथ इस पर्व का मजा लेते हैं. सड़कों पर गुलाबी, पीला, हरा और लाल रंग बिखरा दिखाई देता है और लोग अपने दोस्तों और परिवारजनों को त्योहार की बधाई देते हैं.

Comments(ये भी पढ़ें- ऐसे बनाएं रेस्तरां जैसा लजीज कड़ाही पनीर घर पर ही, यहां है रेसिपी)
 

Holi 2019: होली पर बनाएं जाने वाले व्यंजन | Best Holi Recipes | Easy Holi Recipes

होली पर बनाई जानें वाली सबसे लोकप्रिय मिठाई है गुजिया, जिसे खोया भरकर पकाया जाता है. इसके अलावा ठंडाई, गोल गप्पे, दाल कचौरी, पापड़ी चाट, कचौरी, दही भल्ले, छोले भटूरे, कांजी वड़ा के अलावा अन्य कई तरह के नमकीन होली के मौके पर बनाते हैं.
 

Happy Holi 2019

और खबरों के लिए क्लिक करें.



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement