How to Remove Holi Colours: मिनटों में होली का रंग छुड़ाएगी रसोई में रखी यह 1 चीज़

एनडीटीवी फूड डेस्क  |  Updated: March 18, 2019 12:56 IST

Reddit
Holi 2019: This One Kitchen Ingredient Will Be Your Best Friend This Holi | How to Remove Holi Colours | benefits of coconut oil

Holi 2019: होली का त्योहार बहुत ही उत्साह भरा होता है.

Highlights
  • इस साल रंग वाली होली 21 मार्च 2019 को खेली जाएगी .
  • होली का त्योहार सभी के लिए खुशी, मस्ती और उत्साह लेकर आता है.
  • होली के रंगों से मुंहासे भी हो सकते है.

How to Remove Holi Colours: होली का त्योहार बहुत ही उत्साह भरा होता है. इस साल रंग वाली होली 21 मार्च 2019 को खेली जाएगी और इससे पहले 20 मार्च 2019 को होलिका दहन की पूजा की जाएगी. होली (Holi 2019) का त्योहार नजदीक है. होली एक ऐसा त्योहार है जिसमें गुजिया के साथ ढ़ेर सारे नमकीन पकवान बनाएं जाते हैं. इस साल होली 20 मार्च 2019 को मनाई जाएगी, दूसरी तरफ 21 मार्च 2019 को होलिका दहन (Holika Dahan 2019) किया जाएगा. होली का त्योहार बस सिर्फ कुछ ही दिन दूर है. हर त्योहार की अपनी अलग रौनक होती है, इन दिनों बाजार में दुकान पर तरह-तरह के रंग, गुलाल और पिचकारी दिखाई दे रही हैं.होली का त्योहार सभी के लिए खुशी, मस्ती और उत्साह लेकर आता है. वहीं होली खेलने में जितना मजा आता है उससे कई ज्यादा टेंशन रंग छुड़ाने को लेकर रहती है. होली खेलने के लिए जिन रंगों का इस्तेमाल किया जाता है उससे कई बार त्वचा और बालों को भी नुकसान पहुंचता है.



Holi Food & Dishes: 5 भारतीय लोकप्रिय व्यंजन रेसिपी, जो होली 2019 पर ट्राई करना बनता है...




Holi Chemical Colors - Holi Festival: होली खेलने के लिए जिन रंगों का इस्तेमाल किया जाता है उनमें काफी मात्रा में कैमिकल्स होते हैं, जिनमें हमें काफी नुकसान पहुंच सकता है. यह न सिर्फ त्वचा के लिए हानिकारक होते हैं बल्कि इन्हें छुड़ाने में भी कई दिन लग जाते हैं, जिसकी वजह से कई लोग रंगों के इस पर्व को खेलने से बचते हैं. इसके अलावा, अपनी त्वचा और बालों को रंग से होने वाले नुकसान से बचाएं रखना आसान काम नहीं है. लेकिन एक ऐसी चीज़ है जिसके इस्तेमाल से आप अपनी सुंदरता या रंग से त्वचा को प्रभावित होने से सुरक्षित रख सकते हैं और वह नारियल तेल. नारियल तेल बहुत सुरक्षित है जिसका इस्तेमाल करके आप अपने बालों और त्वचा दोनों को हानिकारक रंगों से बचा सकते हैं.

holi

Holi 2019: होली का त्योहार सभी के लिए खुशी, मस्ती और उत्साह लेकर आता है.

Holi 2019: Best Home Remedies To Remove Holi Colors: नारियल का तेल आपके बालों और त्वचा पर एक परत बना देता है जिसकी वजह से रंग आसानी से निकल जाता है. यह बहुत ही सौम्य होता है जिसकी वजह से किसी भी स्किन वालों के लिए सुरक्षित है. अपनी त्वचा और बालों को सुरखित रखने का सबसे आसान तरीका है शरीर के जितने खुले अंग है उन पर तेल लगा लें. आप चाहे तो पूरे शरीर पर भी तेल लगा सकते हैं, जितना हो सके आप पानी से होली खेलें.

बालों और त्वचा को सुरक्षित रखने का एक अन्य तरीका यह भी है कि आप नारियल तेल में कुछ बूंदे नींबू के रस की मिला लें. नींबू में नैचुरल ब्लीच काम करता है, नारियल तेल के साथ मिलकर रंग को पूरी तरह निकालने में मदद करेगा.
 

नारियल का तेल आपके बालों और त्वचा पर एक परत बना देता है​.

 

यहां हम आपको ऐसी ही सामग्री बताने जा रहे जिनसे आप आसानी से रंग छुड़ा सकते हैं | Holi 2019: Best Home Remedies To Remove Holi Colors


* पूरे शरीर और चेहरे पर तिल का तेल लगाने से न सिर्फ रंग आसानी से निकल जाएगा बल्कि यह आपकी त्वचा को प्रभावित होने से भी बचाएगा.

* इन ज़िद्दी रंगों को हटाने के लिए आप शहद, पपीता और मुल्तानी मिट्टी को मिलाकर पैक बनाएं और इससे बॉडी पर स्क्रब करें. इस स्क्रब से न सिर्फ आपकी त्वचा साफ होगी बल्कि गहरे रंग को निकालने में भी मदद करेगा.

* होली के रंगों से मुंहासे भी हो सकते है, इसके अलावा त्वचा में जलन या चकते भी हो सकते है. इसके लिए आप प्रभावित जगह पर गुलाब जल लगा सकते हैं. गुलाब जल ठंडा होता है और इसके इस्तेमाल से प्रभावित जगह पर आराम मिलता और चकते बढ़ने की संभावना कम हो जाती है. 

तो इस साल आप भी रंगों के साथ होली का मजा जरूर लें लेकिन इस बात का ध्यान पूरी तरह रखें की आपके बालों और त्वचा को किसी तरह नुकसान पहुंचे.



Comments


Happy Holi 2019!



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement