होली 2019: होली पर स्किन और हेयर केयर के लिए 14 कारगर ट‍िप्स और घरेलू नुस्खे

Holi 2019: होली का त्योहार नजदीक है. होली एक ऐसा त्योहार है जिसमें गुजिया के साथ ढ़ेर सारे नमकीन पकवान बनाएं जाते हैं. इस साल होली 20 मार्च 2019 को मनाई जाएगी, दूसरी तरफ 21 मार्च 2019 को होलिका दहन (Holika Dahan 2019) किया जाएगा. वसंत ऋतु के आरम्भ होते ही रंगों के त्योहार, होली का बेसब्री से इंतजार रहता है.

NDTV Food Hindi  |  Updated: March 08, 2019 18:20 IST

Reddit
Holi 2019: Top 14 Hair and Skin Care Tips and Home Remedies In Hindi

Holi 2019: होली का त्योहार नजदीक है. होली एक ऐसा त्योहार है जिसमें गुजिया के साथ ढ़ेर सारे नमकीन पकवान बनाएं जाते हैं. इस साल होली 20 मार्च 2019 को मनाई जाएगी, दूसरी तरफ 21 मार्च 2019 को होलिका दहन (Holika Dahan 2019) किया जाएगा. वसंत ऋतु के आरम्भ होते ही रंगों के त्योहार, होली का बेसब्री से इंतजार रहता है. लेकिन इस त्योहार में पिचकारी, गुब्बारों, डाई तथा गुलाल में प्रयोग किए जाने वाले रंग क्या आपकी त्वचा एवं बालों के लिए सुरक्षित हैं? होली में इस्तेमाल किए जाने वाला सूखा गुलाल और गीले रंगों को प्राकृतिक उत्पादों से नहीं बनाया जाता है. आपको बता दें कि इस सभी रंगों में माईका, लेड जैसे कैमिकल पाए जाते हैं, जिससे स्किन में न केवल जलन पैदा होती है, बल्कि सिर में भी ये रंग जमा हो जाते हैं. कई बार इस वजह से आपकी स्किन लंबे समय तक परेशान करती है और होली का मजा बाद में किरकिरा लगने लगता है. अगर आप अपनी स्किन और बालों के साथ ऐसा कुछ नहीं करना चाहते तो नीचे दिए गए खास टिप्स को होली से पहले और बाद में जरूर फॉलो करें. तो चल‍िए होली स्क‍िन और हेयर केयर के लि‍ए घरेलू नुस्खे. 

Eating Eggs in Summer: क्या गर्मियों में अंडे का सेवन आपके स्वास्थ के लिए ख़राब है?




होली 2019: होली पर स्किन और हेयर केयर के लिए 14 कारगर ट‍िप्स और घरेलू नुस्खे | Holi 2019: 14 Hair and Skin Care Tips and Home Remedies In Hindi

1. होली खुले में खेली जाती है. ऐसे में सूर्य की गर्मी से भी त्वचा को नुकसान पहुंचता है. सूर्य की किरण में मौजूद यूवी किरणें स्किन को ड्राई कर रंगों को काला करती हैं. ऐसे में आप कुछ घरेलू उपचार कर होली के त्योहार को बिना किसी टेंशन के माना सकते हैं.

2. होली खेलने से करीब 20 मिनट पहले त्वचा पर 20 एसपीएफ सनस्क्रीन लगाएं. 

3. अगर आपकी स्किन एलर्जिक है, तो आप 20 एसपीएफ से ज़्यादा वाली सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें. 

4. ज़्यादातर सनस्क्रीन में मॉइश्चराइज़र मौजूद होते हैं. अगर आपकी स्किन शुष्क है, तो पहले सनस्क्रीन लगाएं, फिर कुछ समय के बाद मॉइश्चराइज़र का प्रयोग करें.

Holi 2019: क्या है होली का महत्व और इन स्वादिष्ट व्यंजनों के साथ मनाएं रंगो का पर्व

Happy Holi 2019, Easy Holi Recipes: पढ़ें 6 स्वादिष्ट और आसान होली स्पेशल ठंडाई रेसिपी...

5. होली खेलने से पहले बालों पर हेयर सीरम या कंडीशनर का उपयोग करें. इससे बालों को गुलाल से पहुंचने वाले सूखेपन से सुरक्षा मिलेगी तथा सूर्य की किरणों से होने वाले नुकसान से भी बचाव होगा.

6. आजकल मार्किट में सनस्क्रीन के साथ हेयर क्रीम काफी आसानी से मिल जाती है. थोड़ी-सी हेयर क्रीम लेकर अपनी दोनों हथेलियों पर फैला लें और बालों की हल्की-हल्की मालिश करें. इसके अलावा आप विशुद्ध नारियल तेल की मालिश भी कर सकते है.

7. होली खेलते समय रंग हमारे नाखूनों में भी भर जाते हैं. इससे बचने के लिए नाखूनों पर नेल वार्निश की मालिश करें. 

8. होली खेलने के बाद स्किन और बालों से जमे रंग निकालना काफी मुश्किल का काम होता है. इसके लिए फेस को पहले साफ पानी से धोएं, इसके बाद क्लीजिंग क्रीम या लोशन का लेप लगाएं. कुछ समय के बाद कॉटन को गीला करके उससे साफ करें. क्लींजिंग जेल चेहरे पर जमे रंगों को हटाने में काफी मददगार है.

9. आधा कप ठंडे दूध में तिल, जैतून का तेल, सूरजमुखी का तेल या कोई भी वनस्पति तेल मिलाएं. कॉटन को इसमें थोड़ी देर भिगोकर रख दें. इसकी मदद से आप होली के रंग काफी आसानी से हटा सकते हैं. नहाते समय शरीर को लूफा की मदद से स्क्रब कीजिए. नहाने के बाद शरीर और फेस पर मॉइश्चराइज़र लगाएं. इससे शरीर में नमी बनी रहेगी और रंगों से होने वाली खुशकी भी कम होगी.



10. अगर होली खेलने के बाद आपको खुजली हो रही हो, तो पानी के मग में दो चम्मच सिरका मिलाकर स्किन पर लगाएं. इससे खुजली खत्म हो जाएगी. अगर ऐसा करने के बाद भी आपको इचिंग रहती है, तो डॉक्टर की सलाह लें. 

11. बालों से रंग निकालने के लिए पहले ताज़ा पानी से सिर धोएं. इसके बाद हल्के हर्बल शैम्पू का उपयोग करें. सबसे आखिर में आप बीयर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 

12. बीयर में नींबू का रस मिलाकर, शैम्पू के बाद इसका प्रयोग करें. इसे कुछ मिनट तक बालों पर लगा रहने दें. इसके बाद दोबारा साफ पानी से धो लें.
 




13. होली के रंगों से हमारी स्किन रूखी हो जाती है. इसे मुलायम बनाने के लिए होली के अगले दिन दो चम्मच शहद को आधा कप दही में मिला लें. इसके बाद इसमें थोड़ी-सी हल्दी मिक्स करें. इस मिश्रण को चेहरे समेत शरीर के हर उस हिस्से पर लगाएं, जहां स्किन रूखी है.20 मिनट तक लगाने के बाद इसे ताज़ा पानी से धो लें. इससे त्वचा में मौजूद कालापन हट जाएगा और स्किन मुलायम हो जाएगी. वहीं, बालों के लिए एक चम्मच शुद्ध नारियल तेल और एक चम्मच अरण्डी का तेल मिक्स करके गर्म कर लें और बालों पर लगा लें.

14. एक तौलिए को गर्म पानी में भिगोकर निचोड़ लें और बालों पर लपेट लें. इस प्रक्रिया को चार से पांच बार पांच-पांच मिनट के लिए दोहराइए. ये सिर में तेल जमाते हुए रंगों को निकालने में मदद करेगा. एक घंटा के बाद बालों को साफ पानी से धो लें. ऐसा करने से आपके सिर में खुशकी नहीं आएगी.

इन सभी घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप होली का आनंद तो उठा ही सकते हैं, साथ ही स्किन की नमी को न खोते हुए उसे मुलायम रख सकते हैं.

और खबरों के लिए क्ल‍िक करें.

Comments



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement