Holi 2020: झटपट ठंडाई बनाने के लिए इस तरह घर पर तैयार करें ठंडाई मसाला पाउडर

इस साल होली 10 मार्च 2020 को मनाई जाएगी. हर साल, इस दिन लोग एक दूसरे को गुलाल लगाकर इस त्योहार को मनाते हैं.

  |  Updated: February 27, 2020 13:54 IST

Reddit
Holi 2020: Make Thandai Masala Powder At Home For Instant Festive Thandai Drink
Highlights
  • होली पर गुझिया और चाट सबसे लोकप्रिय खाद्य पदार्थ हैं.
  • होली के अवसर पर ठंडाई पीना एक ट्रेडमार्क रहा है.
  • इस दिन मजेदार ठंडाई पीए बिना यह पर्व अधूरा रहता है.

जैसाकि हम सभी इन दिनों वसंत ऋतु के जीवंत मौसम का मजा ले रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ होली के रंगीन त्योहार का भी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. यह त्योहार सर्दी की समाप्ति और गर्मियों की शुरुआत का प्रतीक है. इस साल होली 10 मार्च 2020 को मनाई जाएगी. हर साल, इस दिन लोग एक दूसरे को गुलाल लगाकर इस त्योहार को मनाते हैं. अन्य त्योहारों की तरह होली के मौके पर भी विभिन्न प्रकार व्यंजन बनाए जाते हैं. इस मौके पर गुझिया और चाट सबसे लोकप्रिय खाद्य पदार्थ हैं, जिन्हें लोग खासतौर पर खाना पसंद करते हैं. वहीं होली के अवसर पर ठंडाई पीना एक ट्रेडमार्क रहा है. अधिकांश लोगों के लिए इस दिन मजेदार ठंडाई पीए बिना यह पर्व अधूरा रहता है.

Newsbeep

अगर आपके घर भी होली पर मेहमान आ रहे हैं तो उन्हें भी ठंडाई सर्व करना जरूरी है. यह एक बहुत ही रिफ्रेशिंग ड्रिंक है, जिसे दूध, नट्स और मसाले के मिश्रण के साथ बनाया जाता है. ठंडाई के बहुत सारे वर्जन हैं जिन्हें आप बना सकत हैं, लेकिन आपके परिवार और दोस्तों को देसी स्वाद वाली ठंडाई पसंद आएगी. यह ठंडाई एक सुगंधित, मसालेदार पाउडर के साथ बनाई जाती है. परंपरागत रूप से, ठंडाई बनाना एक लंबी प्रक्रिया है. मसाला और नट्स का मिश्रण तैयार करना कुछ दिन पहले से शुरू दिन शुरू कर देते हैं. आपको त्योहार से कुछ दिनों के लिए सभी नट्स को छीलकर उन्हें धूप में सुखाना होता है. इस लंबी प्रक्रिया से बचने के लिए, कुछ लोग बाजार से तैयार मसाला पाउडर खरीदना पसंद करते हैं. मगर हम किसी भी कृत्रिम रंग, स्वाद और परिरक्षकों के बिना, इसके प्राकृतिक होने पर भरोसा नहीं कर सकते. इसलिए होली पर मसाला ठंडाई बनाना चाहते हैं और बाजार से खरीदें गए मसाला पाउडर का इस्तेमाल नहीं करना चाहते तो आप इसे आराम से घर पर भी तैयार कर सकते हैं. आप इसे आसानी से घर पर बना सकते हैं, इस रेसिपी के साथ आप बहुत ही आराम से ठंडाई मसाला बनाकर होली के मौके पर ठंडाई तैयार कर सकते हैं.



Quick Party Snacks: घर पर होने वाली अगली पार्टी में इस तरह बनाएं हनी कॉलिफ्लावर, देखें वीडियो

n276p59



होली-स्पेशल ठंडाई मसाला पाउडर बनाने की विधि -

सामग्री -

आधा कप बादाम

आधा कप काजू

1 बड़ा चम्मच खसखस

2 बड़े चम्मच खरबूजे के बीज

आधा चम्मच इलायची के दाने

आधा चम्मच कालीमिर्च

2 बड़े चम्मच सौंफ

गुलाब की पंखुड़ियों और केसर का एक गुच्छा

तरीका -

स्टेप 1 - सभी नट्स और मसालों को अलग-अलग भूनें.

स्टेप 2 - भुने हुए नट्स और मसालों को ठंडा होने दें.

चरण 3 - सभी सामग्री को मिलाएं और इन्हें ग्राइंडर में डालकर पीस लें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

स्टेप 4 - इसे तब तक ब्लेंड करें जब तक यह पाउडर में बदल न जाए.

एयर टाइट कंटेनर में स्टोर करें, यह मसाला पाउडर एक-दो महीने तक सही रह सकता है. एक गिलास दूध के लिए, पाउडर का लगभग 1 बड़ा चम्मच इसमें डालें और अच्छी तरह मिलाएं. गुलाब की पंखुड़ियों और केसर के गार्निश के साथ गार्निश करें और सर्व करें.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement