Holi 2022: होली के मौके पर इस बार बनाएं से पांच कांजी रेसिपीज - NDTV Food Recommends

होली का पर्व नजदीक है और गुलाल, पानी की बंदूकें और स्वादिष्ट गुझिया जैसे स्वादिष्ट स्नैक्स ने स्थानीय बाजारों में अपनी जगह बना ली है.

Holi 2022: होली के मौके पर इस बार बनाएं से पांच कांजी रेसिपीज - NDTV Food Recommends

खास बातें

  • होली का पर्व नजदीक है.
  • एक चीज जो होली पर खासतौर पर बनाई जाती है वह है कांजी.
  • इसे 'राई का पानी' भी कहा जाता है.

वसंत के साथ हर साल सबसे रंगीन त्योहार - होली मनाने का समय भी आ गया है. होली का पर्व नजदीक है और गुलाल, पानी की बंदूकें और स्वादिष्ट गुझिया जैसे स्वादिष्ट स्नैक्स ने स्थानीय बाजारों में अपनी जगह बना ली है. बच्चे जहां होली खेलने के लिए तरह-तरह के रंग तैयार करने में लगे हैं, वहीं घर के बड़े-बुजुर्गों ने होली पार्टी की तैयारियां शुरू कर दी हैं. वही बता दें, होली की पार्टी खाने के बिना अधूरी लगती है. ठंडाई, गुझिया, कचौरी, नमक पारे, दही भल्ला और भी बहुत कुछ - होली की दावत में ढेर सारे लजीज व्यंजन शामिल होते हैं. एक चीज जो होली पर खासतौर पर बनाई जाती है वह है कांजी, इसे 'राई का पानी' भी कहा जाता है, कांजी एक फर्मेंटेड ड्रिंक है जो आपके तालू में एक अलग जिंग छोड़ता है.

बेहद स्वादिष्ट होने के अलावा, कांजी को पोषक तत्वों से भरपूर होने के लिए भी जाना जाता है. हर्ब और मसालों का एक कॉम्बिनेशन इस पेय को पाचन तंत्र के लिए बढ़िया बनाता है. इतना ही नहीं हैं. फर्मेंटेड प्रोसेस भी कांजी को एक बेहतरीन प्रोबायोटिक, मेटाबॉलिज्म, इम्युन सिस्टम और समग्र स्वास्थ्य के सही बनाती है.

Chicken Spring Roll: झटपट तैयार होने वाले इस स्वादिष्ट स्नैक को अपने अगले पार्टी मेनू में शामिल करें

जैसा कि देश 18 मार्च, 2022 को होली मनाने के लिए तैयारियां कर रहा है, हम आपको हमारे कुछ फेवरेट कांजी व्यंजनों के बारे में बताएंगे जो आपकी होली पार्टी के मेन्यू के लिए एक बढ़िया एडिशन हो सकते हैं. पढ़ते रहिये.

Holi 2022 Special: यहां देखें 5 कांजी रेसिपीज जिन्हें आप आजमा सकते हैं:

कांजी वड़ा:

एक क्लासिक स्ट्रीट फूड, कांजी वड़ा कई घरों में विशेष रूप से राजस्थान और गुजरात में पारंपरिक होली पेय बनाया जाता है. यहां, खस्ता उड़द दाल वड़ा को फर्मेंटेड राई के पानी में भिगोया जाता है, जो ड्रिंक को एक बढ़िया स्वाद और टेक्सचर देता है. आप वड़े से भी बच सकते हैं और पेय के रूप में कांजी का मजा ले सकते हैं. क्लासिक कांजी वड़ा रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

गाजर कांजी:

हमें गाजर के क्रंची क्यूब्स के साथ यह चटपटा, तीखा और नमकीन पेय बहुत पसंद है. इस पेय को और भी खास बनाता है कि इसमें सिर्फ तीन सामग्री शामिल हैं - गाजर (अधिमानतः गहरा), सरसों और नमक. बस, इतना ही. आपको बस इतना करना है कि गाजर को पानी में उबाल लें, उसमें राई और नमक डालें और 3-4 दिनों के लिए धूप में रख दें. आपकी गाजर कांजी पीने के लिए तैयार है. गाजर कांजी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

बेरी कांजी:

हमने आपके लिए एक अनोखी कांजी रेसिपी भी ढूंढी है. यहां, हम पारंपरिक गाजर का उपयोग करने के बजाय, खट्टी बेरी के साथ इस ड्रिंक को बना रहे हैं. हम आपके लिए इस बेरी कांजी को बनाने के लिए फिरोजन और मसालों के एक पूल का उपयोग कर रहे हैं- सब कुछ एक साथ मिलाएं और फर्मेंट करें. बेरी कांजी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

दही कांजी:

एक पारंपरिक उड़िया रेसिपी, दही कांजी पारंपरिक रूप से चावल के पानी, दही, सब्जियों और कुछ मसालों के साथ तैयार की जाती है. आपको सबसे पहले सब्जियों को चावल के पानी में उबालना है और फिर उसमें मसालेदार दही मिलाना है. अंत में राई और कढ़ी पत्ते का तड़का डालें और इसका मजा लें. दही कांजी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

चुकंदर-गाजर कांजी:

यह मूल रूप से चुकंदर के साथ गाजर कांजी है. क्रंची चुकंदर और गाजर, सरसों के पाउडर, नमक और लाल मिर्च पाउडर के साथ खमीर प्रक्रिया के बाद तैयार यह मजेदार पेय आपके स्वाद को शांत करने के लिए एक परफेक्ट है. चुकंदर-गाजर कांजी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

क्या आप रातभर चना भिगोना भूल गए? इस स्मार्ट ट्रिक को आमजाएं और तुरंत अपना पसंदीदा व्यंजन बनाएं

इन एनडीटीवी फ़ूड रेकमेंडेड कांजी रेसिपीज को आज़माएं और हमें बताएं कि आपको कौन सी रेसिपी सबसे ज्यादा पसंद आई. और साथ ही, हमारे साथ अपनी पसंदीदा होली ड्रिंक रेसिपी करें.

हैप्पी होली 2022, सभी को!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com