Holi Special Gujiya Recipes: इस होली के मौके पर घर जरूर आजमाएं गुजिया के पांच बेहतरीन वर्जन

भारत में होली का त्योहार खूब धूमधाम से मनाया जाता है, यह पर्व फाल्गुन मास में आता है. होली का त्योहार दो दिन मनाया जाता है.

Holi Special Gujiya Recipes: इस होली के मौके पर घर जरूर आजमाएं गुजिया के पांच बेहतरीन वर्जन

खास बातें

  • भारत में होली का त्योहार खूब धूमधाम से मनाया जाता है.
  • यह पर्व फाल्गुन मास में आता है.
  • होली की पूजा जीवन में सुख समृद्धि लाती है.

भारत में होली का त्योहार खूब धूमधाम से मनाया जाता है, यह पर्व फाल्गुन मास में आता है. होली का त्योहार दो दिन मनाया जाता है, पहले दिन होलिक दहन(Holika Dahan) होता है और दूसरे दिन रंग यानि के रंग वाली मनाई जाती है. इस बार होली का पर्व 28 मार्च और 29 मार्च को मनाया जाएगा. माना जाता है कि होली की पूजा जीवन में सुख समृद्धि लाती है. रोग आदि से भी मुक्ति दिलाती है. पौराणिक कथा के अनुसार इस दिन भगवान विष्णु ने अपने भक्त प्रहलाद को होलिका से बचाया था. भगवान विष्णु की लीला से होलिका स्वयं जलकर भस्म हो गई. होली का पर्व ऐसा है जहां सब एक दूसरे को रंग लगाकर अपने पूराने सभी गिले शिकवे भूल जाते हैं. वहीं बात जब त्योहार की है तो भारत में कोई भी त्योहार मिठाई, स्वादिष्ट व्यंजन और पकवनों के पूरा नहीं होता. होली के मौके पर अक्सर घरों में गुजिया बनाने का रिवाज हैं. पारंपरिक रूप से गुजिया खोए और ड्राई फ्रूट्स के साथ बनाई जाती है, लेकिन आजकल इसके बहुत सारे वर्जन देखने को मिलते हैं जिन्हें लोग चाव से खाते हैं. इसी बात को ध्यान में रखते हुए हमने कुछ सिलेक्टेड गुजिया की एक लिस्ट तैयार की हैं जिन्हें आप भी आजमा सकते हैं.

यहां देखें गुजिया के पांच बेहतरीन वर्जन:

बेक्ड गुजिया

होली का मौका हो और स्वादिष्ट गुजिया का मजा न लें ऐसा हो ही नहीं सकता. इस बार आप होली के त्योहार पर बेक्ड गुजिया का आनंद लें जिसमें नट्स और ड्राई फ्रूट्स का एक बढ़िया स्वाद मिलेगा. होली के त्योहार के लिए एक शानदार स्नैक है.

गुंडी पान गुजिया

इस गुजिया रेसिपी में आपको रिफ्रेशिंग पान और नट्स का स्वाद मिलेगा. इस बार होली पर आप क्लालिक गुजिया का यह वर्जन ट्राई कर सकते हैं.

केसरी गुजिया

यह स्वादिष्ट गुजिया मैदे या आटे, खोए और ड्राई फ्रूट्स के मिश्रण से बनाई जाती है. आमतौर पर गुजिया उत्तर प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश में काफी लोकप्रिय है. केसर गुजिया की बेहतरीन रेसिपी बताने जा रहे हैं जिसे आप आसानी से घर पर बनाकर अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ एंजॉय कर सकते हैं.

enmoamt

गुलकंद गुजिया

गुलकंद और चिरौंजी से तैयार की गई गुजिया की रेसिपी बताने जा रहे हैं. गुलकंद और चिरौंजी से गुजिया में एकदम अलग स्वाद मिलेगा. तो इस बार इसे ट्राई करना बनता है.

कज्जीकयालू /सूजी गुजिया

यह आंध्र प्रदेश की एक पारंपरिक मिठाई है, मैदे की बॉल्स तैयार करके फ्राई करने से पहले इसमें नारियल, चीनी, सूजी और इलाइची पाउडर का मिश्रण भरा जाता है. यह उत्तर भारत में बनाई जाने वाली गुजिया से मिलती-जुलती होती है. इन्हें आप भी आसानी से घर पर भी बना सकते हैं.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Naturally Increase Hemoglobin: नेचुरल तरीके से हीमोग्लोबिन को बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें, ये पांच शानदार चीजें!  

टी टाइम के लिए एकदम परफेक्ट है यह ​​क्रिस्पी और स्पाइसी गोभी दाल वड़ा-Recipe Inside

Weight Loss: मोटापा कम करने के लिए रात में करें इन चार चीजों का सेवन, तेजी से घटेगा वजन

Inaaya Making Rotis: एक्टर सोहा अली खान ने अपनी बेटी इनाया का रोटियां बनाने वाला वीडियो किया शेयर

Benefits Of Walnuts: कोलेस्‍ट्रॉल, खांसी और दर्द को कम करने में मददगार है अखरोट, जानें पांच हैरान करने वाले लाभ!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com