चेहरे पर निखार लाएंगे शहद, केले और पपीता से बने फेसपैक

चेहरे पर ज्यादा कैमिकल्स का इस्तेमाल करने के बजाए अगर आप प्राकृतिक चीजों से बने पैक लगाएं.

एजेंसी  |  Updated: June 07, 2018 15:12 IST

Reddit
home made face mask from banana, papaya and honey
घर पर बनाए गए फेस मास्क त्वचा में निखार लाने के लिए सबसे उपयुक्त होते हैं. प्राकृतिक सामग्री जैसे- केला, पपीता, जौ, एलोवेरा, शहद, आदि चीजें आपकी त्वचा में चमक व निखार लाते हैं. आल्प्स कॉस्मेटिक क्लीनिक की मेकअप विशेषज्ञ गुंजन गौर और मेकअप विशेषज्ञ शहनाज हुसैन ने कुछ उपयोगी फेस मास्क बनाने के ये नुस्खे बताए हैं : 
 
 
bananas


शहद केले का मास्क

आप शहद और केले से फेस मास्क बना सकती हैं. आधे पके केले मसल लें, उसमें दूध, एक बड़ा चमम्च चंदन पाउडर और आधा बड़ा चम्मच शहद मिला लें. अब इस मास्क को 20-25 मिनट तक चेहरे पर लगाए रहने के बाद हल्के गुनगुने पानी से धो लें. यह मास्क तैलीय तव्चा के लिए लाभदायक है, क्योंकि चंदन पाउडर त्वचा से अतिरिक्त तेल को हटाता है, जबकि केला त्वचा में नमी बनाए रखता है. चेहरे पर दिखने लगे हैं पिंपल्स, तो आजमाएं इन आसान नुस्खों को

Calories In Mango Shake: जानिए आपको क्यों पीना चाहिए और क्यों नहीं...

चेहरे पर चमक लाएंगे ये घरेलू फेस पैक आज ही करें ट्राई


गुड़हल का मास्क 
गुड़हल या जावाकुसुम के फूलों को एक से छह की अनुपात में रातभर ठंडे पानी में रख दें. अगले दिन फूलों को पीस लें. इसे छान लें और पानी रखे रहें. फूलों में चीन चोटा चम्मच जौ, दो बूंद टी (चाय) ट्री ऑयल और पानी मिलाकर पेस्ट बना लें. गुड़हल का फूल त्वचा की सफाई करने के साथ ही रंग भी साफ करता है. 
 
honey

Photo Credit: iStock


शहद और दही का मास्क 
शहद और दही में जरा सी रेड वाइन मिला लें. इसे चेहरे पर 20 मिनट तक लगाए रखने के बाद सादे पानी से धो लें. यह टैनिंग दूर कर त्वचा में चमक लाता है और त्वचा को मुलायम बनाता है. 

एवोकैडो मास्क 
एवोकैडो (रुचिरा) के गूदे को एलोवेरा जेल में मिला लें. 20 मिनट तक लगाए रहने के बाद इसे सादे पानी से धो लें. ताजा या कच्चा एवोकैडो इस्तेमाल में लाएं. यह फल 20 विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और त्वचा में कसाव लाकर बढ़ती उम्र के असर को कम करता है. 

बहुत बलवान है 'शंकर' का प्रिय फल बेल, होते हैं कई फायदे...

Fact File: ऐसा क्या होता है कि जीभ पर रखते ही पिघल जाती है चॉकलेट


Commentsखीरा और पपीता
खीरा और पके पपीते का गूदा दही में मिक्स कर लें और उसमें दो छोटा चम्मच जौ और कुछ बूंद नींबू का रस मिला लें. इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं. आधे घंटे बाद इसे पानी से धो लें. यह टैनिंग हटाकर चेहरे में चमक और निखार लाता है. 
 
woman with face mask

दाल मास्क 
तैलीय त्वचा के लिए एक बड़ा चम्मच मूंग की दाल कुछ घंटे के लिए पानी में भिगो दें. इसके बाद इसे पीस लें और इसमें एक बड़ा चमम्मच टमाटर का गूदा मिला लें. हल्के हाथों से मसाज करते हुए इसे चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट बाद इसे पानी से धो लें. यह तैलीयपन दूर कर त्वचा में चमक लाता है. 

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement