#RemediesforPsoriasis: सोरायसिस को शर्तिया दूर करेंगे ये 7 घरेलू नुस्खे

सिर की त्वचा से जुड़ी किसी परेशानी की बात हो और नारियल तेल का ज़िक्र ना हो ऐसा कैसे मुमकिन है.

NDTV Food  |  Updated: July 24, 2018 12:14 IST

Reddit
Home Remedies: 7 Effective tips For Scalp Psoriasis

Scalp psoriasis is a skin disorder characterized by red, scaly patches on the scalp

सोरायसिस त्वचा से जुड़ा एक आम रोग है. जिसमें त्वचा के ऊपर एक मोटी परत जम जाती है, जिसमें त्वचा पर लाल रंग के चतके से उभर आते हैं. जब यही रोग आपके सिर की त्वचा पर या स्कैल्म में हो जाता है तो इसे स्कैल्प सोरायसिस कहा जाता है. सिर की त्वचा पर धब्बे बनना, खुजली होना, डैंड्रफ की परत का जम जाना इसके लक्षण हो सकते हैं. समय रहते अगर स्कैल्प सोरायसिस का उपचार नहीं किया जाता तो यह समय के साथ-साथ बाल झड़ने जैसी समस्याओं को जन्म दे सकता है. इस रोग में आपके सिर की त्वचा पर सफ़ेद धब्बे बनना भी शुरू हो जाते हैं जोकि वैसे तो बालों के बीच छिप जाते हैं लेकिन कई बार ये आपके माथे तक या गर्दन के निचले हिस्से और कानों के पीछे तक भी फैल सकते हैं. ये कोई छूत का रोग नहीं है लेकिन अगर आपके परिवार में पहले किसी को ये समस्या रही है तो संभव है कि आप भी इसकी चपेट में आसानी से आ जाएं.

Fruits For Weight Loss: ये 9 फ्रूट बैली फैट को करेंगे कम, रखेंगे आपको फिट

Healthy Breakfast: बनेगा आमलेट हेल्‍दी, बढ़ेगा टेस्‍ट अगर बनाएंगे इस अंदाज से

ध्यान में रखने की बात ये है कि इस रोग की वजह से सीधे तौर पर आपके बाल नहीं झड़ते लेकिन बालों में होने वाली खुजली की वजह से ज़्यादा सख़्ती से कंघी करने और बालों की जड़ों में ज़ोर-ज़ोर से खुजली करने से अस्थायी तौर पर आपके बाल गिरना शुरू हो जाते हैं. इसीलिए अगर आप को अपने सिर की त्वचा पर ऐसा कोई बदलाव नज़र आ रहा है तो आपको तुरंत किसी त्वचा विशेषज्ञ से संपर्क करना चाहिए.
 

 
psoriasis
Photo Credit: iStock
 

आपका डॉक्टर आपको इसके उपचार के लिए कई तरह के लोशन, तेल और अन्य तरह के मेडिकल उपचार का सुझाव दे सकता है जिससे आपकी ये समस्या दूर हो जाए. लेकिन संभव है कि इन तरकीबों से आपके बालों की सेहत हमेशा के लिए खस्ता हो जाए. इसीलिए ऐसे परिस्थिति में बेहतर है कि आप अपना रुख़ घरेलू नुस्खों ओर करें.

तमन्ना भाटिया और हुमा कुरैशी की Nutritionist ने बताए खूबसूरत त्वचा के 5 सिक्रेट...

इस समस्या से निजात के लिए आइए जानते हैं कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में.

1. सेब का सिरका

ये सबसे बेहतरीन घरेलू नुस्खों में से एक है. सेब के सिरके में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण स्कैल्प सोरायसिस के कारण होने वाले दर्द, जलन और रेडनेस को कम करने में आपकी सहायता करता है. 

acv
कैसे करें इस्तेमाल- 
  • करीब आधे कप पानी में 2 चम्मच सिरके को मिलाकर बीस मिनट तक उसे प्रभावित क्षेत्र पर मले.  फिर हल्के गुनगुने पानी से उसे धो लें.  इस प्रक्रिया को सप्ताह में कम से कम दो बार करें. लेकिन इस बात का ध्यान ज़रूर रखें कि कहीं आपकी त्वचा फटी ना हो वरना खुले घावों पर सिरके की जलन बहुत अधिक बढ़ जाती है.

#MonsoonSession: स्वाद और सेहत को बढ़ाएंगी ये 6 सब्जियां...

2. एलोवेरा यानी ग्वारपाठा

ऐलोवेरा जैल में मौजूद एंटीसेप्टीक गुण इसे स्कैल्प सोरायसिस के उपचार में काफी लाभकारी साबित करते हैं. इसके प्रयोग से जलन और खुजली में कमी आती है. 

 
aloe vera
कैसे करें इस्तेमाल- 
  • बेहतर नतीजों के लिए एलोवेरा जैल को लैवेंडर ऑयल के साथ प्रयोग करें.  इसकी हर मालिश के बाद बालों को हल्के औषधीय शैम्पू से धो लें.
 3. नारियल तेलसिर की त्वचा से जुड़ी किसी परेशानी की बात हो और नारियल तेल का ज़िक्र ना हो ऐसा कैसे मुमकिन है. नारियल तेल त्वचा के धब्बे हटाने में सबसे कारगर नुस्खों में से एक है. ये स्कैल्प के भीतर तक जाकर सूखेपन और त्वचा पर जमी पपड़ी को दोबारा होने से रोकने में काफी सहायता करता है.

स्वाद और सेहत को बढ़ाएंगी ये 6 सब्जियां...

coconut
कैसे करें इस्तेमाल-
  • नारियल तेल को पहले हल्का गर्म कर ले और फिर त्वचा पर मालिश करके रात भर वैसे ही रहने दें. यदि आपके पास नारियल तेल उपलब्ध नहीं है तो आप पुदीने के तेल, सरसों का तेल, टी ट्री ऑयल और लेवेन्डर ऑयल का भी प्रयोग कर सकते हैं.
ज्‍यादा पपीता खाने से हो सकते हैं ये साइड इफेक्‍ट...4. डेड सी सॉल्ट
डेड सी सॉल्ट कई चर्म रोगों के उपचार में उपयोग किया जाता है. सोरायसिस में भी इसका इस्तेमाल काफी प्रचलित है. कैसे करें इस्तेमाल- 
  • इसे गर्म पानी में मिलाएं और अपने स्कैल्प को उससे करीब 15 मिनट धोएं. ये खुस्क परत हटाने और खारिश कम करने में काफी कामगर सिद्ध होता है.  

#HealthyBreakfast: आमलेट का बढ़ेगा टेस्‍ट अगर बनाएंगे कुछ ऐसे

5. दही
सोरायसिस से लड़ने का एक और घरेलू नुस्खा है दही का उपयोग. दही आपकी त्वचा में नमी लाने में मदद करती है. जिसकी वजह से खारिश और स्कैल्प पर सूखी पपड़ी से निजात मिलती है. 
कैसे करें इस्तेमाल 
दही को करीब 20 मिनट तक अपने स्कैल्प पर मसाज करने के बाद एक एंटीसैप्टीक शैम्पू से धो लें.  

6.शीया बटर
शीया ट्री के फल से बनने वाला ये मक्खन विटामिन ए, विटामिन ई और ट्राइग्लिसराइड्स से भरपूर होता है. शीया बटर डेड स्कीन को हटाने, त्वचा को मोस्चराइज़ करने और स्कैल्प को कंडीशन करने में मदद करता है. ये स्कैल्प सोरायसिस के अलावा शरीर पर होने वाले सोरायसिस से लड़ने में भी सहायक होता है. 

Celebrities Secret: मांसाहार या शाकाहार! क्या पसंद है Anushka Sharma को...

ऐसे करें इस्तेमाल- 
शीया बटर का इस्तेमाल करने के लिए इसे पिघला कर तरल अवस्था में लाने के बाद स्कैल्प में मसाज करें और रात भर वैसे ही छोड़ दें. 
इसी प्रक्रिया को हफ्ते में दो बार दोहराएं.

ginger

अदरक
अदरक में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं. इसमें कई एंटीमाइक्रोबियल गुण पाए जाते है जोकि किसी प्रकार का संक्रमण रोकने में काफी सहायता करते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दिल को तसल्ली देने वाला चाय का कप सेहत को देता है कई नुकसान...
 

कैसे करें इस्तेमाल 

Comments

  • पहले अदरक के एक टुकड़े को पानी में उबालकर पानी को छान लीजिए फिर उस पानी में शहद और नींबू का रस मिलाकर उसे उसी समय पी जाइए.
  • याद रहे कि ठंडे घोल का नहीं गर्म घोल का सेवन करना है.   


NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement