Home Remedies: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में लाभदायक है हल्दी-दूध का सेवन, जानें ये 5 चमत्कारिक फायदे!

Home Remedies: हल्दी दूध को हेल्थ के लिए फायदेमंद माना जाता है. हल्दी में एंटीसेप्टिक, एंटीबायोटिक और दूध में कैल्शियम के गुण पाए जाते हैं. जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मददगार हैं.

   |  Updated: October 06, 2020 10:20 IST

Reddit
Home Remedies: Amazing Benefits Of Turmeric Or Milk For Immunity, Skin And Health

Home Remedies: दूध को कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है.

Highlights
  • दूध को कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है.
  • हल्दी दूध को पाचन के लिए फायदेमंद माना जाता है
  • हल्दी में एंटीवायरल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं.

Home Remedies: हल्दी और दूध दोनों को ही हेल्थ के लिए फायदेमंद माना जाता है. जब भी कोई शारीरिक समस्या होती है, तो हल्दी दूध का नाम लिया जाता है. बेशक, हल्दी दूध का स्वाद हर किसी को पसंद नहीं होता, लेकिन हल्दी दूध के फायदे इतने सारे हैं, कि इसे आप अनदेखा भी नहीं कर सकते. हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक के गुण पाए जाते हैं. और दूध को कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है. जब ये दोनों को एक साथ मिला दिया जाता है. तो इनके गुण और बढ़ जाते हैं. हल्दी-दूध में कैल्शियम, आयरन, सोडियम, ऊर्जा, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है. हल्दी वाला दूध पीने के कई स्वास्थ्य लाभ हैं. जैसे- शरीर दर्द, सर्दी आदि की समस्या होने पर हल्दी दूध का सेवन किया जाता है. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं हल्दी दूध के लाभों के बारे में. 

Newsbeep

हल्दी-दूध पीने के स्वास्थ्य लाभः

1. शारीरिक दर्दः

 हल्दी-दूध का सेवन करने से शरीर के दर्द को कम किया जा सकता है. अगर आपके पैर और जोड़ों में दर्द है. तो आप रात में एक गिलास दूध में हल्दी मिलाकर पीए. इससे आपके शरीर के दर्द में आराम मिल सकता है. क्योंकि हल्दी दूध में मौजूद करक्यूमिन में एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं. जो दर्द में आराम पहुचाने का काम कर सकता है.

2. हड्डियांः

हड्डियों की मजबूती के लिए कैल्शियम का सेवन करना जरूरी होता है. दूध में कैल्शियम पाया जाता है, जो हड्डियों को स्वस्थ और मजबूत रखने में अहम भूमिका निभाता है. हल्दी वाला दूध हड्डियों के नुकसान और ऑस्टियोपोरोसिस की आशंका को कम कर सकता है.veasv5roहल्दी दूध का सेवन करना हेल्थ के लिए लाभदायक माना   

3. सर्दी-खांसीः

बदलते मौसम में हल्दी वाला दूध पीना फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि इसमें एंटीवायरल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते है. जो सर्दी-खांसी के खतरे को कम कर आराम दिलाने में मदद कर सकता है. 

4. इम्यूनिटीः

इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए हल्दी-दूध को सबसे अच्छा ड्रिंक माना जाता है. क्योंकि हल्दी दूध में मौजूद करक्यूमिन बतौर इम्यूनोमॉड्यूलेटरी एजेंट काम करता है. जो हमें कई बीमारियों से बचाने और इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकता है. 

5. स्किनः

हल्दी दूध को स्किन के लिए भी लाभदायक माना जाता है. हल्दी स्किन संक्रमण के खतरे से बचाने का काम करती है. तो दूध हमारी स्किन को ग्लोइंग बनाने का काम कर सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.   

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

World Sight Day 2020: आंखों को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 शानदार फूड्स

Weight Loss: बिना इडली मेकर के कैसे बनाएं High-Protein ओट्स दाल इडली

World Teachers' Day 2020: अन्तरराष्ट्रीय शिक्षक दिवस को सेलिब्रेट करने के लिए ट्राई करें ये 4 स्पेशल रेसिपी

7 Vitamin D-Rich Indian Breakfast Recipes: कोरोनावायरस के दौरान इम्युनिटी बढ़ाने में करेंगे मदद ये व्यंजन

Amritsari Chicken Recipe: घर पर बनाना चाहते हैं स्वादिष्ट अमृतसरी चिकन मसाला तो यहां है आसान रेसिपी वीडियो

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Protein Rich Foods: प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए इन 5 चीजों का करें सेवन

Benefits Of Clove: हेल्थ के लिए फायदेमंद है लौंग का इस्तेमाल, जानें ये 7 आश्चर्यचकित करने वाले लाभ!

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement