Home Remedies: Leucorrhoea! ल्यूकोरिया की समस्या से राहत दिला सकते हैं ये 4 सुपरफूड, जानें कैसे आहार में शामिल करें

Home Remedies: ल्यूकोरिया की समस्या सबसे ज्यादा महिलाओं में देखने को मिलती है. ल्यूकोरिया (Leucorrhoea) को कई नामों से जाना जाता है. जैसे सफेद पानी, व्हाइट डिस्चार्ज या फिर श्वेत प्रदर आदि. इस प्रॉब्लम का बढ़ना शरीर में न्यूट्रिएंट्स की कमी को भी माना जाता है.

   |  Updated: September 29, 2020 15:13 IST

Reddit
Home Remedies: Best Natural Ayurvedic Treatment Of White Discharge (Leucorrhoea) Problem

Home Remedies: ल्यूकोरिया प्रॉब्लम का बढ़ना शरीर में न्यूट्रिएंट्स की कमी को भी माना जाता है.

Highlights
  • ल्यूकोरिया प्रॉब्लम न्यूट्रिएंट्स की कमी से भी हो सकता है.
  • मेथी को सफेद पानी आने की समस्या में फायदेमंद माना जाता है
  • ल्यूकोरिया की समस्या में धनिया का इस्तेमाल करना फायदेमंद

Home Remedies: ल्यूकोरिया एक ऐसी प्रॉब्लम है जो महिलाओं में सबसे ज्यादा देखी जाती है. बढ़ती उम्र के साथ और अपने हेल्थ पे ध्यान ना देने के कारण ये प्रॉब्लम और बढ़ जाती है, इस प्रॉब्लम का बढ़ना शरीर में न्यूट्रिएंट्स की कमी को भी माना जाता है. अगर आप अपनी डाइट में हेल्दी (Healthy) फूड्स का सेवन नहीं करते, तो आपका शरीर कमज़ोर पड़ने लगता है, और आपको सफेद पानी आने की समस्या हो सकती है. यहां तक कि इसके बारे में ज्यादातर महिलाएं बात करने में असहज महसूस करती है. इसलिए वो खुल कर बात नहीं कर पाती, ल्यूकोरिया (Leucorrhoea) को कई नामों से जाना जाता है. जैसे सफेद पानी, व्हाइट डिस्चार्ज (White Discharge) या फिर श्वेत प्रदर आदि. ल्यूकोरिया की समस्या महिलाओं को पीरियड्स  होने के कुछ दिन पहले या बाद में होना नॉर्मल है, लेकिन किसी किसी को ये समस्या इतनी ज्यादा हो जाती है, कि वो हर दिन इस समस्या से जूझती हैं. तो घबराए नहीं इस प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए आप इन घरेलू नुस्खों की मदद ले सकते हैं.

Newsbeep

ल्यूकोरिया की समस्या से बचने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये 4 फूडः

1. केला:

केले में फाइबर के गुण मौजूद होने से ये हेल्थ के लिए फायदेमंद माना जाता है. केले का सेवन करने से ल्यूकोरिया(white discharge) की समस्या को दूर किया जा सकता है. जिन महिलाओं को सफेद पानी आने की शिकायत है, उन्हें सुबह सुबह केले का सेवन करना चाहिए.

2. आंवला:

आंवले को सदियों से ही औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. आंवले का सेवन करना हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. ये कई बीमारियों से भी बचाने में हमारी मदद कर सकता है. आंवला महिलाओं को ल्यूकोरिया की समस्या से निजात दिलाने के लिए लाभदायक माना जाता है.

हेल्दी ब्रेकफास्ट रेसिपी ओट्स उपमा

अजवाइन और कलौंजी निमकी

808nac88

सफेद पानी की समस्या होने पर केले का सेवन करना काफी फायदेमंद माना जाता है.



3. मेथी:

मेथी का इस्तेमाल करना हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है. मेथी को खाना बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन क्या आपको पता है कि मेथी के दाने, आपको कई गंभीर बीमारियों से भी बचाने में सहायक हो सकता है. मेथी को सफेद पानी आने की समस्या से निजात दिलाने के लिए फायदेमंद माना जाता है. जिन महिलाओं को ये समस्या है, उन्हे मेथी के दाने को पानी में उबालकर उस पानी का सेवन करना चाहिए.

4. धनिया:

 जिन महिलाओं को सफेद पानी आने की शिकायत है. उन्हे धनिया के बीज को रात भर पानी में भिगोकर सुबह सुबह उस पानी को पीना चाहिए. इससे उन्हें इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

World Heart Day 2020: आज है वर्ल्ड हार्ट डे, हार्ट को हमेशा हेल्दी रखने के लिए इन 4 फूड का करें सेवन

Indian Cooking Tips: लहसुन प्याज के बिना घर पर रेस्टोरेंट स्टाइल में बनाएं ये शानदार करी, देखें रेसिपी वीडियो

High-Protein Diet: वेट लॉस और इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए अपनी डाइट में मूंग दाल को शामिल करें!

Benefits Of Blueberries: ब्लूबेरी या (नीलबदरी) के आश्चर्यचकित करने वाले ये 5 स्वास्थ्य लाभ!

High-Protein Diet: इन सात तरीकों का इस्तेमाल कर चने से बनाएं ये दिलचस्प व्यंजन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Dog Viral Video: फ्रिज से पनीर चुराते कैमरे में कैद हुआ ये अडोरेबल डॉग, देखें ये वायरल वीडियो

High-Protein Masala Egg Recipe: साउथ इंडियन तड़के के साथ बनाएं टेस्टी मसाला अंडा करी रेसिपी, देखें वीडियो

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement