ब्लीच, टूथपेस्ट और घर पर रखी चीजों से करें प्रेगनेंसी टेस्ट...

  |  Updated: April 25, 2017 18:45 IST

Reddit
Home Remedies For A Successful Pregnancy Test
प्रेगनेंसी टेस्ट के लिए आज बाजार में बहुत सी किट मौजूद हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपको अपनी प्रेगनेंसी टेस्ट के लिए बाजार या केमिस्ट के पास जाकर किट लेने की जरूरत नहीं. आपके घर और किचन में ही कई ऐसी चीजें मौजूद हैं, जो सालों से प्रेगनेंसी टेस्ट के लिए इस्तेमाल की जा रही हैं. ध्यान रहे इन घरेलू नुस्खों को अपनाया तो खूब जाता है, लेकिन इनके परिणाम सटीक होना कई और भी बातों पर निर्भर करता है. पेश हैं ऐसी ही सालों से जांचे परखे घरेलू तरीके, जिनसे आप घर पर ही कर सकते हैं प्रेगनेंसी टेस्ट- 

ब्लीच 
 
spoonful milk powder

इस तरीके से प्रेगनेंसी टेस्ट करने के लिए आपको एक कंटेनर में कुछ ब्लीच पाउडर लेना होगा. इसके बाद इसमें यूरिन का सैंपल ड़ालें. अगर ब्लीच पाउडर में बुलबुले बनने लगें, तो टेस्ट का परिणाम पॉजिटिव माना जाता है और अगर ब्लीच आपके यूरिन को सोख ले तो इसका मतलब है कि परिणाम नेगेटिव है. इसके 72 घंटे बाद दोबारा टेस्ट करें. इस घरेलू तरीके को महिलाएं लंबे समय से अपनाती आ रही हैं. टूथपेस्ट 
 
toothpaste

हैरान न हों. यह ज्यादातर महिलाओं का फेवरेट तरीका है. इसके लिए आपको सफेद टूथपेस्ट लेना होगा. एक कंटेनर या एक डिस्पोजेबल ग्लास में दो चम्मच टूथपेस्ट लें. अब लगभग इसी मात्रा में यूरिन सैंपल लें और टूथपेस्ट वाले कंटेनर में ड़ाले. टूथपेस्ट में यूरिन सैंपल ड़ालने के बाद अगर उसका रंग बदलकर नीला हो जाता है, तो समझ जाएं कि जिस खुशखबरी का आपको इंतजार था वह आ गई. 

साबुन 
साबुन से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका भी बहुत इस्तेमाल में लिया जाता है. इसके लिए आपको बहुत मेहनत करने की जरूरत नहीं. साबुन का एक टुकड़ा लें और उस पर युरिन सैंपल ड़ालें. अगर साबुन के टुकड़े पर झाग बनने लगें या बुलबुले से दिखें, तो समझ जाएं कि आप गर्भवती हो सकती हैं. 

चीनी 
 
sugar 650

पुराने जमाने में महिलाएं इस तरीके को बहुत महत्व देती थीं. यह एक बेहद ही आसान तरीका है. इसके लिए एक डिस्पोजेबल ग्लास में कुछ चीनी लें. अब इसमें युरिन सैंपल मिलाएं. अगर चीनी युरिन सैंपल में घुल जाए, तो आप गर्भवती नहीं है, लेकिन अगर चीनी के दाने इकट्ठे हो जाएं और घुलें नहीं तो इसका मतलब यह है कि आप गर्भवती हो सकती हैं.

सिरका
 
apple cidar vineger

एक डिस्पोजेबल ग्लास में एक चम्मत सिरका ड़ालें. अब इसमें अपने युरिन का सैंपल भी ड़ालें. अगर मिक्स करने के बाद सिरके का रंग बदल जाता है, तो इसका मतलब यह है कि आप गर्भवती हो सकती हैं. 

युरिन सैंपल
इस तरीके में आपको कुछ एफर्ट नहीं करने होंगे. बस युरिन सैंपल लें, उसे किसी पारदर्शी डिब्बे में ड़ाल कर रख दें. 4 से 5 घंटे बाद उसे चैक करें. अगर युरिन सैंपल के ऊपर एक सफेद रंग की परत बन गई है, तो हो सकता है कि आप गर्भवती हों. 

Commentsनोट: यह सभी घरेलू नुस्खे हैं. इसके सही परिणाम के लिए सुबह उठते ही सबसे पहले युरिन का सैंपल ही उपयुक्त माना जाता है. युरिन सैंपल लेने में सफाई और सावधानी का पूरा ध्यान रखें.

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement