Home Remedies For Acidity: एसिडिटी की समस्या से झटपट आराम दिलाएगी ये 5 चीजें!

Home Remedies For Acidity: एसिडिटी की समस्या बढ़ने से पेट और सीने में जलन होने लगती है. दरअसल, अस्वस्थ खान-पान के कारण भी लोगों को एसिडिटी की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. लेकिन एसिडिटी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप घरेलू उपायों को अपना सकते हैं.

Home Remedies For Acidity: एसिडिटी की समस्या से झटपट आराम दिलाएगी ये 5 चीजें!

Acidity: एसिडिटी की वजह से पेट हमेशा भरा-भरा लगता है. जिससे भूख नहीं लगती और उल्टी जैसा महसूस होता है.

खास बातें

  • अदरक में एंटी इन्फ्लेमटरी के गुण पाए जाते हैं.
  • पपीता खाना एसिडिटी में फायदेमंद माना जाता है
  • नींबू पानी के सेवन से एसिडिटी की समस्या से बचा जा सकता है.

Home Remedies For Acidity: पेट गैस और एसिडिटी की समस्या होना आम बात है, खराब लाइफस्टाइल और गलत खान-पान इस समस्या को और बढ़ा सकता है. भागदौ़ड़ भरी जीवनशैली में हम अपने खाने पीने का सही से ख्याल नहीं रख पाते और अपने दैनिक आहार में समय की कमी के कारण फास्ट फूड्स का अधिक सेवन करते हैं. जिसके कारण हम कई स्वास्थ्य समस्यओं के शिकार भी हो जाते हैं. और उन्हीं समस्याओं में से एक है एसीडिटी, पेट दर्द की समस्या. एसिडिटी की समस्या बढ़ने से पेट में और सीने में जलन होने लगती है. एसिडिटी की समस्या से परेशान लोग कुछ भी अपने पसंद का नहीं खा पाते क्योंकि उन्हें डर होता है. कि कहीं ये खाना उन्हें एसिडिटी की समस्या ना पैदा कर दें. दरअसल, अस्वस्थ खान-पान के कारण लोगों को एसिडिटी की समस्या का सामना करना पड़ता है. एसिडिटी की वजह से पेट हमेशा भरा-भरा लगता है. जिससे भूख नहीं लगती और उल्टी जैसा महसूस होता है. एसिडिटी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए बहुत से लोग दवाओं का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इसे दवाओं के बगैर भी ठीक किया जा सकता है सिर्फ कुछ फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करके. तो चलिए आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जो एसिडिटी की समस्या को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

एसिडिटी की समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं ये 5 फूड्सः (Home Remedies For Getting Acidity Relief)

1. अदरकः 

अदरक में एंटी इन्फ्लेमटरी के गुण पाए जाते हैं. जो खाने को पचाने का काम करता है. सुबह अदरक पानी पीने से या अदरक के सेवन से एसिडिटी और गैस की समस्या से बचा जा सकता है. 

Home Remedies For Dry Lips: सर्दियों में फटे होंठों की समस्या से हैं परेशान, तो राहत दिलाएंगे ये चार घरेलू उपाय!

o270btug

सुबह अदरक पानी पीने से या अदरक के सेवन से एसिडिटी और गैस की समस्या से बचा जा सकता है.

2. पपीताः

पपीता खाना एसिडिटी में फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि पपीते में फाइबर के गुण मौजूद होते हैं. जो आपके खाने को आसानी से पचाने का काम कर सकते हैं. और आपके पेट में एसीडिटी को बनने से रोकने में मददगार माने जाते हैं. 

3. केलाः

केले का सेवन करना हेल्थ के लिए लाभदायक माना जाता है. क्योंकि केला एंटी-ऑक्सीडेंट्स और पोटेशियम से भरपूर माना जाता है. जो एसिड रिफ्लक्स घटाने का काम करता है. केले में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो एसिडिटी की समस्या से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

स्वाद और सेहत दोनों के लिए बनाएं लौकी का टेस्टी हलवा, फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें

4. नींबूः

नींबू एक खट्टा फल है जिसे विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. नींबू में पाए जाने वाले गुण हमारे पेट के लिए अच्छे माने जाते हैं. नींबू पानी के सेवन से एसिडिटी की समस्या से बचा जा सकता है. 

5. तुलसीः

तुलसी एक ऐसा पौधा है जो हिन्दू घरों में बड़ी आसानी से आपको मिल जाएगा, तुलसी को हिन्दू धर्म में पूजनीय माना जाता है. तुलसी के पौधे के अनगिनत स्वास्थ्य लाभ है. तुलसी की पत्तियों का सेवन करने से एसिडिटी की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

December 2020 Festival List: दिसंबर में कब कौन सा है त्योहार? यहां जानें व्रत, रेसिपी और त्योहार की पूरी लिस्ट

Benefits Of Ashwagandha: कमाल की औषधी है अश्वगंधा, जानें चार बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ!

Weight Loss Breakfast: तेजी से वजन घटाने के लिए ब्रेकफास्ट में शामिल करें ये 5 चीजें! बेली फैट भी होगा कम

National Pie Day 2020: आज है राष्ट्रीय पाई दिवस, सेलिब्रेट करें और बनाएं, ये स्पेशल रेसिपी

Blood Pressure Foods: हड्डियों को मजबूत बनाने और ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए, इन पांच चीजों का करें सेवन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Diabetic Drinks: डायबिटीज को मैनेज रखने और इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए, इस बेहतरीन ड्रिंक का करें सेवन