5 घरेलू नुस्खे जो दूर करेंगे कब्ज, गैस और अफारा जैसी परेशानियों को...

  |  Updated: May 16, 2017 12:10 IST

Reddit
home remedies for acute acidity in hindi
कब्ज, गैस, अफारा... ये वो परेशानियां हैं, जो सुनने में तो बड़ी ही छोटी लगती हैं, लेकिन जब इनका सामना करना पड़ता है, तो अच्छे अच्छों के पसीने छूट जाते हैं. गलत खान-पान की वजह से पेट से जुड़ी ये परेशानियां बढ़ जाती हैं. आज की भागमभाग भरी जीवनशैली में बार का उल्टा-सीधा खाना भी अवॉइड नहीं किया जा सकता. कई बार परेशानी इतनी बढ़ जाती है कि आप कुछ भी कर पाने की हालत में नहीं होते. ऐसे में हम कई बार राहत पाने के लिए उल्टी सीधी दवाएं भी खा लेते हैं, जो सेहत को और नुक्सान पहुंचा सकती हैं. इसलिए हम अक्सर गैस जैसी समस्या से निपटने के लिए घरेलू नुस्खों को तलाशते हैं. तो हम आपको बता रहे हैं ऐसे अचूक घरेलू नुस्खे जो गैस और एसिडिटी की समस्या के लिए सदियों से अपनाए जा रहे हैं और रामबाण साबित हुए हैं....पानी, एक अचूक नुस्खा:
 
sit and drink water

गैस या एसिडिटी से छुटकारा दिलाने में पानी बहुत सहायक है. इससे बचने के लिए गुनगुना पानी पीएं. इससे न सिर्फ पाचन प्रक्रिया ठीक होती है, बल्कि गैस भी नहीं बनती. अगर आपको गैस की दिक्कत बार बार होती है, तो सादा गर्म पानी पीने के बजाए उसके साथ थोड़ी सी अज्वाइन या जीरा खा लें. इसे चबाने की जरूरत नहीं आप इसे पानी के साथ निगल सकते हैं. गैस की समस्या से बचने के लिए भोजन के बाद गुनगुना पानी पीएं. 

अदरक के फायदे हैं अनेक...
 
ginger

क्या हो गर आपको एक ऐसा अचूक घरेलू नुस्खा मिले, जो एक नहीं कई समस्याओं का हल दे सके. जी हां, अदरक जी मिचलाना, अपच और पेट दर्द जैसी सभी समस्याओं को दूर करने की ताकत रखती है. गैस होने पर पेट दर्द और कई बार जी भी मिचलाने लगता है. ऐस में अदरक आपकी मदद कर सकती है. अदरक में दो तरह के केमिकल जिन्जेरॉल्स और श्गॉल्स होते हैं, जो पेट की अंदरूनी सफाई करते हैं. ये गैस के साथ ही एसिडिटी की समस्या से भी राहत दिलाते हैं. तो गैस होने पर अदरक के रस में गर्म पानी और शक्कर मिलाएं और इसे पीएं.

काली मिर्च
 
black pepper

काली मिर्च भी कई परेशानियों से निजाद दिलता है. काली मिर्च लाभकारी होती है. इसे खाने से शरीर में लार और गैस्ट्रिक जूस की मात्रा बढ़ती है, जो पाचन प्रक्रिया को आसान बनाती है. इसलिए गैस से बचने के लिए अपने आहार में काली मिर्च को शामिल करें. 

सौंफ
 
fennel tea

मां अक्सर खाने के बाद सौंफ देती है. इसका मतलब यह नहीं कि वह सिर्फ माउथ फ्रेशनर के तौर पर आपको सौंफ दे रही है. सौंफ के सेवन से गैस्ट्रिक व एसिड रिफ्लक्स जैसी समस्याओं को दूर होती है. खाने के बाद सौंफ खाने से पेट की परेशानियों से लाभ मिलता है.

Commentsअजवाइन
 
carom seeds

गैस होने पर या कब्ज होने पर अजवाइन रामबाण साबित हो सकती है. अगर पेट में दर्द है या गैस की दिक्कत है, तो आधा चम्मच अजवाइन और आधा चम्मच नमक को गर्म पानी के साथ खाएं. इससे परेशानी दूर होगी. 

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement