Home Remedies For Dark Spots: चेहरे के काले दाग धब्बे हटाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे!

Home Remedies For Dark Spots: काले दाग धब्बे कई कारण से हो सकते हैं. जैसे हॉमोन्स के अनियमित हो जाने की वजह से, प्रेग्नेंसी की वजह से, बहुत अधिक दवाइयों के सेवन से, विटामिन की अनियमितता की वजह से और कई बार नींद पूरी न हो पाने की वजह से चेहरे पर काले धब्बे बन जाते हैं.

Home Remedies For Dark Spots: चेहरे के काले दाग धब्बे हटाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे!

Dark Spots: हॉमोन्स के अनियमित हो जाने की वजह चेहरे पर दाग हो जाते हैं.

खास बातें

  • दही को आप डार्क स्पॉट्स कम करने के लिए इस्तेमाल कर सकते है.
  • हल्दी आपके फेस के काले दाग धब्बों को हटाने में भी मदद कर सकती है.
  • एलोवेरा त्वचा के लिए एक अच्छे मॉइश्चराइजर का काम कर सकता है.

Home Remedies For Dark Spots: हर किसी की ये चाहत होती है, कि वो सुंदर दिखे लेकिन चेहरे पर काले दाग धब्बे (dark spots)आपकी सुंदरता पे ग्रहण लगाने का काम करते हैं. ये काले दाग धब्बे कई कारण से हो सकते हैं. जैसे हॉमोन्स के अनियमित हो जाने की वजह से, प्रेग्नेंसी की वजह से, बहुत अधिक दवाइयों के सेवन से, विटामिन की अनियमितता की वजह से और कई बार नींद पूरी न हो पाने की वजह से चेहरे पर धब्बे बन जाते हैं. अगर आपके चेहरे पर भी ऐसे काले दाग धब्बे पड़ गए हैं. तो परेशान मत होइए हम आपके लिए लेकर आए है. कुछ ऐसे घरेलू उपाय जो आपके चेहरे के दाग धब्बों को हटाकर साफ सुथरी और चमकदार त्वचा बनाने में मदद कर सकते हैं.

चेहरे के दाग धब्बों को हटाने में आपकी मदद कर सकते हैं ये 5 घरेलू उपायः

1.नींबू का रसः

नींबू का रस फेस पर लगाने से फेस के काले दाग धब्बे हट जाते है. क्योंकि नींबू के रस में ब्लीचिंग के गुण पाये जाते हैं. जो डार्क स्पॉट्स को हल्के करने में मदद कर सकता है. बस आपको करना इतना है. कि चेहरे पर नींबू के रस को लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें. इसके बाद चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से धो लें.

2. एलोवेराः

फेस के लिए एलोवेरा कभी फायदेमंद माना जाता है. आप एलोवेरा जेल और रॉ एलोवेरा दोनों ही लगा सकते है. एलोवेरा त्वचा के लिए एक अच्छे मॉइश्चराइजर का काम कर सकता है. 

Home Remedies: सफेद बालों की समस्या से निजात पाने के लिए अपनाएं ये 4 घरेलू नुस्खे!

m60peltफेस को क्लिन रखने के लिए दिनभर में 3-4 बार ठंडे पानी से चेहरा साफ करें. 

3. हल्दीः

हल्दी को हेल्थ के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है. हल्दी आपके फेस के काले दाग धब्बों को हटाने में भी मदद कर सकती है. बस आपको थोड़ी सी हल्दी थोड़े से दूध और नींबू के रस को एक साथ मिलना है. और फेस पर एक पेस्ट कि तरह लगाना है, फिर कुछ देर बाद हल्के गुनगुने पानी से धोना है. 

Home Remedies: एसिडिटी की समस्या में खाएं ये 4 फूड झटपट मिलेगा आराम!

4. आलूः

आलू खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ साथ फेस कि सुंदरता को भी बढ़ाने का काम करता है. आप एक आलू के पतले  स्लाइस काट लें. और फिर जहां पर डार्क स्पॉट्स है उन जगह पे रख दे. कुछ समय बाद गुनगुने पानी से धो लें. ये आपके डार्क स्पॉट्स को कम करने में मदद कर सकता है.

5. दहीः

दही को आप डार्क स्पॉट्स कम करने के लिए इस्तेमाल कर सकते है. दही को बेसन में मिलाकर एक पेस्ट बना लें. और फेस पर लगाने के कुछ देर बाद उसे हल्के गुनगुने पानी से धो लें. ये आपके फेस को क्लीन करने का काम भी कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर में रामबाण की तरह हैं ये 6 फूड्स का सेवन करना

Indian Cooking Tips: अपनी डाइट में पालक को इन 5 तरीको से कर सकते हैं शामिल

Corn Silk Diet Benefits: कॉर्न सिल्क के ये 7 फायदे जिन्हे जानकर हैरान हो जाएंगे!

Stress Relief Foods: स्ट्रेस को कम करने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये 6 फूड्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Kadha For Immunity: इम्यूनिटी और डाइजेशन को बेहतर बनाने के लिए पीएं गुलाब- मुलेठी चाय