Home remedies for Diabetes: डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये 6 घरेलू नुस्खे

Home remedies for Diabetes: डायबिटीज की समस्या आज के समय में आम बात हो गई है. और यहां तक की इस बीमारी कि चपेट में अब बच्चे भी आने लगे हैं. डायबिटीज के लोगो को अपनी डाइट का अधिक ध्यान रखना चाहिए.

Home remedies for Diabetes:  डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये 6 घरेलू नुस्खे

Home remedies for Diabetes: नीम बहुत ही गुणकारी औषधि है. नीम ब्लड ग्लूकोज़ के लेवल को कम करता है.

खास बातें

  • डायबीटीज के मरीजों के लिए सौंफ बहुत फायदेमंद होती है.
  • तुलसी के पत्तों में एन्टीऑक्‍सीडेंट व बाकी जरूरी तत्व मौजूद होते हैं.
  • करेले का जूस पीने से शुगर की मात्रा कम होती है.

Home remedies for Diabetes: आज की इस भाग दौड़ भरी ज़िन्दगी में लोग अपने हेल्थ का ध्यान नहीं दे पाते हैं.जिसके चलते कई बीमारियों के शिकार हो जाते हैं. और उन्हीं में से एक है डायबिटीज की बीमारी. डायबिटीज आज के समय में आम बात हो गई है. और यहां तक की इस बीमारी कि चपेट में अब बच्चे भी आने लगे हैं. डायबिटीज के लोगो को अपनी डाइट का अधिक ध्यान रखना चाहिए. डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए आप इन घरेलू नुस्खों की मदद ले सकते हैं.

डायबिटीज को कॉट्रोल करने में मददगार हैं. ये 6 घरेलू नुस्खेः

1. तुलसीः

तुलसी को वर्षों से ही एक गुणकारी औषधि के रूप में जाना जाता है. तुलसी के पत्तों में एन्टीऑक्‍सीडेंट व बाकी जरूरी तत्व मौजूद होते हैं, जिनसे इजिनॉल, मेथिल इजिनॉल और कैरियोफ़ैलिन बनते हैं. ये सारे तत्व मिलकर इन्सुलिन जमा करने वाली और छोड़ने वाली कोशिकाओं को ठीक से काम करने में मदद करते हैं. इसलिए डायबिटीज के मरीजों को तुलसी का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है.

2. सौंफः

सौंफ खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन सौंफ के अनेक फायदे है. सौंफ को डायबिटीज के रोगियों के लिए अच्छा माना जाता है. डायबीटीज के मरीजों के लिए सौंफ बहुत फायदेमंद होती है. सौंफ खाने से डायबीटीज को नियंत्रण में रख सकते हैं.

Benefits Of Bajra: मिनरल और प्रोटीन से भरपूर बाजरा हेल्थ के लिए कितना है फायदेमंद? जाने के 5 कारण

g1okp2sडायबिटीज के रोगियों को अपने खाने पीने का ध्यान अधिक देना चाहिए. 

3. नीमः

नीम की पत्तियों और नीम का कई बीमारियों के इलाज में इस्तेमाल किया जाता है. क्योंकि नीम बहुत ही गुणकारी औषधि है. नीम ब्लड ग्लूकोज़ के लेवल को कम करता है. इससे डायबिटीज को कम किया जा सकता है.

4. आंवलाः

आंवले में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. आंवला हेल्थ के लिए काफी लाभदयक माना जाता है. आंवले का सेवन करना डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकता है.

Indian Cooking Tips: लहसुन खाना हेल्थ के लिए फायदेमंद इन 5 तरीको से लहसुन को अपनी डाइट में करें शामिल!

5. जामुनः

डायबिटीज के मरीजों के लिए जामुन खाना काफी फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि जामुन खून में शुगर की मात्रा को कंट्रोल करने का काम कर सकता है.

6. करेलाः

करेला खाने में तो कड़वा होता है. लेकिन स्वास्थ के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. करेले का जूस पीने से शुगर की मात्रा कम होती है. और डायबीटीज पर नियंत्रण रख सकते है. इसलिए डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट में करेले का इस्तेमाल करना चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Amla For Immunity: इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए आंवले का इन 5 तरीकों से सेवन करें

High-Protein Diet: सैंडविच को हेल्दी बनाने के लिए ऐसे करें मूंग दाल का इस्तेमाल

Weight Loss Diet: वज़न कम करना हैं तो रात में भूलकर भी ना खाएं ये 5 चीजें

Foods For Constipation: कॉन्स्टिपेशन से राहत पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

Rich Nutrients Foods: खजूर खाने के 6 फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Superfoods: वजन घटाने के लिए खाली पेट खाएं ये 4 फूड्स