Home Remedies For Dry Lips: सर्दियों में फटे होंठों की समस्या से हैं परेशान, तो राहत दिलाएंगे ये चार घरेलू उपाय!

Home Remedies For Dry Lips: सर्दी के मौसम में हमारे होंठ फटने लगते हैं. दरअसल होंठ फटने का एक कारण पानी की कमी भी मानी जाती है. फटे होंठों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अच्छे मॉइस्चराइजर की आवश्यकता होती है. होंठों को खूबसूरत और मुलायम बनाने में मददगार है ये घरेलू उपाय.

Home Remedies For Dry Lips: सर्दियों में फटे होंठों की समस्या से हैं परेशान, तो राहत दिलाएंगे ये चार घरेलू उपाय!

Dry Lips: होंठों को खूबसूरत और नर्म बनाना है तो खूब सारा पानी पीएं

खास बातें

  • होंठों को फटने से बचाने के लिए आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • शहद में एंटीबैक्टीरियल और घाव भरने वाले हीलिंग गुण होते हैं.
  • बादाम के तेल में एमोलिएंट गुण होता है.

Home Remedies For Dry Lips: मुलायम व गुलाबी सुर्ख होंठ चेहरे की खूबसूरती को और बढ़ाने का काम करते हैं. लेकिन सर्दियों का मौसम आते ही हमारी स्किन रूखी बेजान नजर आने लगती है. और सबसे ज्यादा फर्क पड़ता है, हमारे होंठों पर सर्दी के मौसम में हमारे होंठ सूखे (Dry Lips In Winters)पपड़ी वाले हो जाते हैं. और कुछ लोगों ये समस्या काफी अधिक होती है. होंठ ज्यादा सूख जाने के कारण कभी-कभी दर्द भी होता है. होंठों पर नमी बनाने के लिए हम बाजर से महंगे-महंगे लिप बॉम लाकर लगाते हैं. लेकिन इनका ज्यादा इस्तेमाल करने से ये होंठों को काला (Black) बना सकते हैं. अब आप सोच रहे होंगे की फिर क्या लगाएं, दरअसल सबसे पहले तो ये जान लें की होंठ फटने (Cracked Lips) की समस्या का एक कारण पानी की कमी और पोषक तत्वों की कमी भी हो सकती है. इन सर्दियों में अपने होंठों को खूबसूरत और नर्म बनाना है तो खूब सारा पानी पीएं, इसके अलावा हम आपको ऐसे घरेलू उपाय (Home Remedies) बताने जा रहे हैं, जो ना सिर्फ आपके होंठों को सर्दी में सूखने से बचाने का काम करेगे बल्कि होंठों को चमकदार भी बनाने में मदद कर सकते हैं. 

होंठों को फटने से बचाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खेः (Cracked Lips Home Remedies)

1. नारियल तेलः

होंठों को फटने से बचाने के लिए आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. नारियल तेल में मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं. जो आपके होंठों को फटने से बचाने में मदद कर सकते हैं. रात को सोते समय होंठों पर नारियल तेल लगाने से होंठ मुलायम और चमकदार बन सकते हैं. 

Immunity Boosting Foods: सर्दियों के मौसम में इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

dry lips

नारियल तेल में मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं.

2. शहदः

सर्दियों में फटे होंठ से निजात पाने के लिए शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं. शहद में एंटीबैक्टीरियल और घाव भरने वाले हीलिंग गुण होते हैं, जो होंठ फटने के कारण होने वाले घाव को भरने का काम कर सकता है.

3. एलोवेराः 

फटे होंठों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अच्छे मॉइस्चराइजर की आवश्यकता होती है. एलोवेरा में म्युकोपॉलीसैकराइड्स के गुण पाए जाते हैं. जो फटे होंठ के लिए लाभकारी हो सकता है.

4. बादाम का तेलः

 बादाम के तेल में एमोलिएंट गुण होता है, जो त्वचा को अंदर तक नमी पहुंचाने में मदद कर सकता है. बादाम का तेल होंठ पर लगाने से होंठ मुलायम बन सकते है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Weight Loss Drinks: पेट की चर्बी को कम करने के लिए, इन पांच ड्रिंक्स का करें सेवन!

Vitamin D-Rich Diet: विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए अपनाएं ये पांच तरीके!

Capsicum Benefits: आयरन की कमी को दूर करने में असरदार है शिमला मिर्च, जानें ये 6 शानदार लाभ!

Lunar Eclipse 2020: आज है साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, इन 6 बातों का रखें विशेष ध्यान, जानें ग्रहण से जुड़ी कुछ मान्यताएं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Kartik Purnima 2020: आज है कार्तिक पूर्णिमा का पर्व, जानें शुभ मूहूर्त, महत्व और प्रसाद