Home Remedies for Gas: पेट की गैस से तुरंत राहत पाने के रामबाण घरेलू नुस्खे

अगर आपके पेट में गैस बहुत बनती है और आप सोचते हैं कि पेट में गैस क्यों बनती है, गैस की समस्या के लक्षण क्या हैं, पेट की गैस की अचूक दवा, पेट में गैस बनने के कारण, लक्षण और इससे निजात पाने उपाय क्या हैं तो आपको इस लेख में मिलेगी पूरी जानकारी.

Edited by: अनिता शर्मा  |  Updated: July 02, 2019 16:12 IST

Reddit
Home Remedies for Gas That Are Sure to Give Relief | How to Get Rid of Gas | pet ki gas ka upchar | acidity home remedy | Pet me dard

Home Remedies for Gas: कैसे पेट में गैस के कारण होने वाले दर्द से राहत पायें

Highlights
  • पेट की गैस को दूर करेगी ताजा अदरक
  • जीरा पानी गैस्ट्रिक या गैस की समस्या का सबसे अच्छा घरेलू उपचार है.
  • पेट की गैस का तुरंत इलाज करने के लिए आहार में कुछ बातों का ध्यान रखें.

How to Get Rid of Gas: अगर आपके पेट में गैस बहुत बनती है और आप सोचते हैं कि पेट में गैस क्यों बनती है, गैस की समस्या के लक्षण क्या हैं, पेट की गैस की अचूक दवा, पेट में गैस बनने के कारण, लक्षण और इससे निजात पाने उपाय क्या हैं तो आपको इस लेख में मिलेगी पूरी जानकारी. पेट में गैस की समस्या का समाधान करने के लिए आप पेट में गैस बनने की दवा तलाशते होंगे, तो चलिए आपको बताते हैं पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय. ये नुस्खे पेट में गैस बनने की अहम वजह, कारण और अपच दूर करने के काम आएंगे और गैस से तुरंत आराम दिला सकते हैं ये घरेलू. तो अगर आप भी पेट की गैस का देसी इलाज तलाश रहे हैं तो आपको कहीं दूर जाने की जरूरत नहीं. पेट की गैस की अचूक दवा आपकी रसोई में ही मौजूद है. पेट की गैस का तुरंत इलाज करने के लिए आप अपनी आहार में कुछ बातों का ध्यान रख सकते हैं. इसके साथ ही पेट की गैस को दूर करने के लिए हम आपको बताते हैं 5 घरेलू नुस्खे- 



पेट की गैस का तुरंत और रामबाण इलाज साबित हो सकते हैं ये 5 घरेलू नुस्खे | 5 Best Home Remedies For Gas 

कैसे पेट में गैस के कारण होने वाले दर्द से राहत पायें (How to Get Rid of Gas)


1. अजवाइन के फायदे गैस से राहत पाने में (Ajwain or Carom Seeds for gas)
बैंगलोर के न्यूट्रिशनिस्ट डॉ. अंजू सूद बताते हैं कि "अजवाइन के बीज में थाइमोल नामक एक यौगिक होता है, जो गैस्ट्रिक रस को स्रावित करता है और पाचन में मदद करता है." आप बेहतर महसूस करने के लिए दिन में एक बार पानी के साथ लगभग आधा चम्मच अजवाइन के बीज खा सकते हैं.



seeds 620

Home remedies for gas: अजवाइन के बीज में थाइमोल नामक एक यौगिक होता है 


2. पेट की गैस का रामबाण इलाज होगा जीरा पानी (Jeera Water for gas)

जीरा पानी गैस्ट्रिक या गैस की समस्या का सबसे अच्छा घरेलू उपचार है. डॉ सूद कहते हैं कि "जीरा में आवश्यक तेल होते हैं, जो लार ग्रंथियों को उत्तेजित करते हैं जो भोजन के बेहतर पाचन में मदद करता है और अतिरिक्त गैस के निर्माण को रोकता है." कैसे बनाएं जीरा पानी. तो सबसे पहले एक चम्मच जीरा लें और इसे दो कप पानी में 10-15 मिनट के लिए उबालें. अब इसे ठंडा होने दें और अपने भोजन के बाद इसे पियें.

jaljeera

Home remedies for gas: जीरा अतिरिक्त गैस के निर्माण को रोकता है.


3. पेट की गैस से राहत दिलाएगी हींग (Asafoetida (Heeng)
डॉक्टर सूद के अनुसार आधा चम्मच हींग को हल्के गर्म पानी में मिला लें और पेट की गैस को कम करने के लिए इसे पीएं. हींग गैस से तुरंत राहत दिलाने में मददगार होगी. 



heeng

Home remedies for gas: हींग गैस से तुरंत राहत दिलाने में मददगार होगी.


4. पेट की गैस को दूर करेगी ताजा अदरक (Fresh ginger)

अदरक को कई रोगों में इस्तेमाल किया जाता है. ताजा अदरक को आप पेट की गैस दूर करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं. पेट की गैस से राहत पाने के लिए आप अदरक की चाय पी सकते हैं. अदरक की चाय से मतलब दूध वाली चाय नहीं है. पेट की गैस में राहत पाने के लिए आपको एक कप पानी में ताजा अदरक के टुकड़े कर डालें और इसे अच्छी तरह उबाल लें. इसे हल्का गर्म ही पीएं. गैस से राहत मिलेगी.


detox 620

Home remedies for gas: ताजा अदरक को आप पेट की गैस दूर करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 


5. बैकिंग सोड़ा और नींबू का रस दिलाएगा गैस से राहत (Lime juice with baking powder)

एक बेहद ही आसान और जल्दी से तैयार होने वाला घरेलू नुस्खा है बैकिंग पाउडर और नींबू का जूस. आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉक्टर वसंत लाद के अनुसार एक चम्मच नींबू का जूस आधा चम्मच बेकिंग पाउडर को एक कप पानी में मिलाएं और पी लें. ऐसा करने से पेट की गैस से तुरंत राहत मिलती है.



नोट: आहार में किसी भी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें. 

और खबरों के लिए क्लिक करें.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement