Kitchen Ingredients For Gastric Problem: रसोई में छिपे हैं गैस से राहत दिलाने वाले ये 10 नुस्खे

हमेशा गैस की परेशानी को हल्के में न लें क्योंकि गैस की समस्या आपको एक गंभीर बीमारी की तरफ भी ले जा सकती है. आज हम आपको ऐसे नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके किचन में ही छिपे हुए हैं.

Kitchen Ingredients For Gastric Problem: रसोई में छिपे हैं गैस से राहत दिलाने वाले ये 10 नुस्खे

हमेशा गैस की परेशानी को हल्के में न लें.

खास बातें

  • अदरक गैस की समस्या को ठीक करने में काफी मददगार है.
  • जीरा पानी गैस से छुटकारा पाने का सबसे आम और आसान तरीका है.
  • आधा चम्मच अजवाइन गैस की समस्या को ठीक करने में बहुत फायदेमंद है.

गैस की समस्या आजकल लोगों में बढ़ती ही जा रही है. इसका मुख्य कारण है गलत खान पान, ज्यादा समय तक बैठे रहना या चाय का जरूरत से ज्यादा सेवन करना. बिगड़ती लाइफ़स्टाइल भी गैस का एक कारण हो सकता है. गैस की समस्या देखने में तो बहुत छोटी लगती है और लोग इसे ले कर ज्यादा अवेयर भी नहीं हैं, कई बार तो लोग ये सोचकर किसी को अपनी समस्या के बारे में नहीं बताते कि लोग क्या सोचेंगे. हमेशा गैस की परेशानी को हल्के में न लें क्योंकि गैस की समस्या आपको एक गंभीर बीमारी की तरफ भी ले जा सकती है. तो आज हम आपको ऐसे ही 10 नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके किचन में ही छिपे हुए हैं. इन घरेलू नुस्खों को आज़मा कर आप गैस की दिक्कत से छुटकारा पा सकते हैं.

1. अजवाइन- 

आधा चम्मच अजवाइन गैस की समस्या को ठीक करने में बहुत फायदेमंद है. ये आपके शरीर के पाचन में भी मदद करता है. इसमे थाइमोल नाम का घटक होता है जो गैस को खत्म करता है.

6c2smd2o

Photo Credit: iStock

2. जीरा पानी- 

जीरा पानी गैस से छुटकारा पाने का सबसे आम और आसान तरीका है. आप इसे रोज़ सोने के पहले पी सकते हैं. जीरा में जरूरी तेल होता है जो आपका खाना पचाने में आपकी मदद करता है. आधा चम्मच जीरा गरम पानी में उबाल के रख दें फिर उसे ठंडा करके पिएं. ये गैस को।ठीक करने में मददगार है.

5q6ma4bo

3. हींग  -

हींग पेट साफ करने और गैस की परेशानी को खत्म करने में मददगार है. आधा चम्मच हींग हल्के गर्म पानी में मिलाकर पिएं. ये गैस से तुरंत राहत पाने में आपकी मदद करेगा.

rfn8g9m

Photo Credit: iStock

4. अदरक-

अदरक आपको कई तरह की बीमारियों से बचाता है. गैस ठीक करने में भी ये काफी मददगार है. इसे आप चाय की तरह पी सकते हैं. ताज़ी अदरक को आप गर्म पानी में उबाल लें और फिर पिएं. दिन में एक बार इसका सेवन करना बहुत फायदेमंद होगा.

o0t8sc68

Photo Credit: iStock

5.नींबू-

नींबू के रस के साथ बेकिंग सोडा मिलाकर उसका सेवन करना गैस से छुटकारा पाने का सबसे आसान तरीका है. 1/2 टीस्पून नींबू के रस में एक चुटकी बेकिंग सोडा मिलाकर तुरंत पिएं. ये आपके अंदर बन रही गैस को बाहर निकालने में मदद करेगा.

b8jbaks

Photo Credit: iStock

6. एप्पल साइडर विनेगर-

पानी के साथ एप्पल साइडर विनेगर को पानी के साथ पीने से आपका पेट साफ रहेगा और आपको गैस की समस्या भी नहीं होगी. ये आपके बॉडी में जमा हो रहे फैट को भी कम करने में मदद करता है. अगर आपके पास ये सिरप ना हो तो आप थोड़ा सा सिरका ले सकते हैं, वो भी गैस की समस्या को खत्म करता है.

tn8sj82g

Photo Credit: iStock

7. ठंडा दूध- 

सोने के पहले एक ग्लास ठंडा दूध पीने से आपके पेट को ठंडक पहुंचती है. ठंडा दूध पेट में बनने वाली गैस और एसिडिटी जैसी समस्या से निजात दिलाता है.

p1bef0l8

Photo Credit: iStock

8. आंवला- 

विटामिन सी से भरपूर आंवले में ढेर सारे फायदे होते हैं, जिसे आप रोज़ खा सकते हैं. ये आपके पेट से जुड़ी समस्या को ठीक करने के अलावा आपके स्किन और बालों को भी मजबूत करता है. आयुर्वेद में आंवले को कई बीमारियों का इलाज बताया गया है.

buttermilk 625

9. छाछ- 

छाछ के बहुत फायदे हैं. इसे दिन में 1-2 ग्लास छाछ पीने से आपके शरीर को विटामिन और प्रोटीन मिलता है. ये पेट को साफ रखने में और गैस को नहीं बनने देने में भी मदद करता है. 

0brdnl6

Photo Credit: iStock

10. दालचीनी- 

दालचीनी को गरम पानी और शहद के साथ मिलाकर पीने से गैस की समस्या से निजात पाया जा सकता है. बस आधा चम्मच दालचीनी को गरम पानी और थोड़े से शहद के साथ मिलाकर पिएं. ये आपके डाइजेशन के लिए भी मददगार है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

पास्ता खाने के शौकीन लोगों को बेहद पसंद आएगा टोमैटो का टैंगी फ्लेवर-Video Inside

Health Benefits Of Dry Ginger Powder: सेहत के लिए वरदान है सोंठ, हैरान रह जाएंगे जब जानेंगे सोंठ के ये फायदे

Black Gram Health And Nutrition Benefits: सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है काला चना, फायदे जान हैरान रह जाएंगे आप

Hypothyroidism Diet: हाइपोथायरायडिज्म मरीजों को नुकसान पहुंचा सकते हैं ये 7 फूड्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com