Home Remedies For Gastritis: गैस्ट्राइटिस की समस्या को दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 बेहतरीन घरेलू नुस्खे

Home Remedies For Gastritis: पेट की सूजन को गैस्ट्राइटिस कहते हैं. कई बार इसके लक्षण दिखाई नहीं देते हैं. कुछ लोगों में जिनमें इसके लक्षण दिखाई देते हैं उनको पेट के ऊपरी हिस्से में बेचैनी और दर्द एक की शिकायत होती है.

   |  Updated: October 15, 2020 16:11 IST

Reddit
Home Remedies For Gastritis: Have You Gastritis Problems Here The 5 Best Natural Treatments For Gastritis

Home Remedies: पेट में सूजन या गैस होने पर पेट के ऊपरी हिस्से के बीच में दर्द होता है.

Highlights
  • पेट में सूजन या गैस होने पर पेट के ऊपरी हिस्से के बीच में दर्द होता है.
  • अजवाइन में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट के गुण पाए जाते हैं.
  • लौंग के तेल में एंटीइन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं.

Home Remedies For Gastritis: हमारी भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल के चलते हम अपनी डाइट का सही से ध्यान नहीं रख पाते. जिसके लगते हमें पेट से जुड़ी कई समस्याएं हो जाती है. और उन्हीं में से एक हैं, गैस या पेट फूलने की समस्या. पेट की सूजन को गैस्ट्राइटिस कहते हैं और इसके कई बार कोई लक्षण दिखाई नहीं देते हैं. कुछ लोगों में जिनमें इसके लक्षण दिखाई देते हैं उनमें पेट के ऊपरी हिस्से में बेचैनी और दर्द एक की शिकायत होती है. पेट में सूजन सामान्य रूप से पेट में अल्सर पैदा करने वाले बैक्टीरिया के इन्फेक्शन के कारण होता है. पेट में सूजन या गैस होने पर पेट के ऊपरी हिस्से के बीच में दर्द होता है. पेट में गैस बढ़ जाने से डकार और उबकाई, मतली और उल्टी, पेट भरा हुआ महसूस होना, पेट में उभार या फूला हुआ पेट है. इसके अलावा कुछ लोगों में पसीना आना, बेहोशी या सांस लेने में कठिनाई, तेज पेट दर्द आदि समस्या हो सकती है. अगर आप को भी इस तरह की कोई भी समस्या है तो घबराए नहीं हम आपके लिए कुछ घरेलू उपाय लेकर आए है जो आपको इस परेशानि से निजात दिलाने में मदद कर सकते हैं. 

Newsbeep

पेट फूलने और गैस की समस्या में अपनाएं ये घरेलू उपायः

1. अदरकः

अदरक को आयुर्वेद में औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. गैस्ट्राइटिस को कम करने में अदरक का इस्तेमाल करना लाभदायक हो सकता है. अदरक को आप कच्चा या पानी में उबाल कर सेवन कर सकते हैं. 

2. हल्दीः

हल्दी को खाना बनाने में मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. हल्दी में एंटीवायरस, एंटीबैक्टीरियल और एंटी कैंसर गुण पाए जाते हैं. जो गैस्ट्राइटिस के इलाज का बेहतरीन विकल्प है. हल्दी में करक्यूमिन नाम का पदार्थ होता है, जो पेट की समस्याओं के लिए फायदेमंद मानी जाती है.  

Boost Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए, इन तीन चीजों से बने जूस का करें सेवन

herbs and spices for weight loss

अदरक का पानी पीने से पेट गैस और मोटापे को कम किया जा सकता है.

3. लौंगः

लौंग का इस्तेमाल पेट के तनाव को कम करने में मदद करता है. इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स के गुण पाए जाते हैं. लौंग के तेल में एंटीइन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं. जो गैस्ट्राइटिस में आराम पहंचाने का काम कर सकते हैं. 

4. लहसुनः

लहसुन को खाना स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता हैं. लहसुन को कच्चा या खजूर के साथ खाने से गैस्ट्राइटिस की समस्या को कम करने में मदद मिल सकती है. 

5. अजवाइनः

अजवाइन में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट के गुण पाए जाते हैं. जो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माने जाते हैं. अजवाइन का सेवन करने से पेट की गैस और गैस्ट्राइटिस को कम किया जा सकता हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.   

 फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

7 Vitamin D-Rich Indian Breakfast Recipes: कोरोनावायरस के दौरान इम्युनिटी बढ़ाने में करेंगे मदद ये व्यंजन

Amritsari Chicken Recipe: घर पर बनाना चाहते हैं स्वादिष्ट अमृतसरी चिकन मसाला तो यहां है आसान रेसिपी वीडियो

Protein Rich Foods: प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए इन 5 चीजों का करें सेवन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Benefits Of Clove: हेल्थ के लिए फायदेमंद है लौंग का इस्तेमाल, जानें ये 7 आश्चर्यचकित करने वाले लाभ!

Home Remedies: थायराइड की समस्या से बचने के लिए अपनाएं ये 4 घरेलू नुस्खे!

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement