Got Grey Hair? कम उम्र में ही सफेद हो रहे बालों के लिए इन 4 चीजों से बनाएं घरेलू नुस्खा, बालों का सफेद होना होगा बंद

Premature Greying Of Hair: बालों में पोषण की कमी होना उम्र से पहले ही बाल सफेद होने के सबसे बड़े कारणों में से एक है. यहां कुछ घरेलू उपचार (Home Remedies) दिए गए हैं जो सफेद बालों को नेचुरल तरीकों से काला बना सकेत हैं.

एनडीटीवी  |  Updated: January 23, 2020 14:20 IST

Reddit
Home Remedies For Gray Hair: 4 Natural Methods | How can I reverse GREY hair Home remedies | how to turn grey hair into black permanently naturally | grey hair treatment in ayurveda

Hair Care Tips: आंवला और मेथी के बीज बालों के लिए फायदेमंद

Highlights
  • सफेद बालों को रोकने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे.
  • सफेद बालों को काला करने में कौन सी चीज करेगी मदद?
  • यहां जानें सफेद बालों को नेचुरल तरीकों से काला करने के उपाय.

Hair Care Tips: हम सभी उम्र बढ़ने से घबराते हैं. उम्र बढ़ने का हर दिखने वाला लक्षण किसी बुरे सपने जैसा होता है. यह लक्षण आपकी स्किन (Skin) और बालों  (Hair) पर दिखाई देते हैं. जो आपको सबसे खराब लगते हैं. सफेद बाल (Grey Hair) उम्र बढ़ने का एक सीधा संकेत हैं, लेकिन बालों का समय से पहले सफेद होना एक ऐसी चीज है जो आपको हर दिन परेशान कर सकती है. न केवल यह आपकी दिमाग (Mind) पर बुरा असर डाल सकता है बल्कि यह आपके आत्मविश्वास को भी कम कर सकता है. यह आपके तनाव (Stress) का भी कारण बन सकता है. अगर आपके बाल 25 साल की उम्र से पहले सफेद हो जाते हैं, तो इसे बालों का समय से पहले सफ़ेद होना कहा जा सकता है. समय से पहले बूढ़ा होने के संकेत विटामिन बी 12की कमी या आयरन की गंभीर कमी  (Deficiency Vitamin B 12) के कारण हो सकते हैं. खराब आहार में पर्याप्त प्रोटीन, तांबा और दूसरे आवश्यक विटामिन और खनिजों की कमी होती है, जिससे बाल समय से पहले सफेद हो सकते हैं.

वजन घटाने के लिए मशहूर लो कार्ब डाइट प्लान के हैं कई स्वास्थ्य लाभ, ये हैं डाइट में कम कार्ब लेने के तरीके

Hair Care Tips: बालों के उम्र से पहले सफेद होने से कैसे निपटें?

सही उम्र से पहले बालों के सफेद होने से रोकने के लिए आपको एक पौष्टिक आहार की जरूरत होती है. आपको डाइट में पत्तेदार हरी सब्जियां, दही और ताज़े फल शामिल करने चाहिए. इस तरह के आहार का सेवन करने और नियमित व्यायाम करने से बालों का समय से पहले सफेद होना रोका जा सकता है और उनकी गुणवत्ता में भी सुधार हो सकता है.

भुट्टा, मूंगफली और खाना खाने के बाद तुरंत पानी पीना हो सकता है खतरनाक! ये हो सकते हैं नुकसान...

लेकिन, आप पहले से सफेद बालों के साथ क्या कर सकते हैं? खैर, ऐसे कई उपाय हैं जो सफेद बालों को काले रंग में बदलने में मदद कर सकते हैं. आपको अपने बालों को रंगने और हानिकारक रसायनों का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं है. नीचे दिए गए घरेलू उपचार सफेद बालों को कम कर सकते हैं और उन्हें काले रंग में बदल सकते हैं.

Virat Kohli ने ज‍िम में मशक्‍कत के बाद Auckland पहुंची टीम के साथ यूं उठाया खाने का मजा...

grey hair causesHair Care Tips: बालों का सफेद होना रोकना है, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे 

1. आंवला और मेथी के बीज का हेयर मास्क

सूखे आंवले का पाउडर बनाएं. आप बाजार से भी आंवला पाउडर आसानी से पा सकते हैं. कुछ मेथी के बीज लें और उन्हें ग्राइंडर में पीस लें. एक पेस्ट जैसी स्थिरता पाने के लिए इनमें पानी मिलाएं. हेयर मास्क लगाएं और रात भर लगा रहने दें. अगली सुबह इसे माइल्ड शैम्पू से धो लें. आंवला विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है जबकि मेथी के बीज बालों की गुणवत्ता में सुधार के लिए लाभकारी पोषक तत्वों से भरे होते हैं. दोनों एक साथ बालों की ग्रोथ को बढ़ा सकते हैं साथ ही समय से पहले बालों का सफेद होने से रोक सकते हैं.



2. कड़ी पत्ता और नारियल तेल

नारियल के तेल में कुछ करी पत्ते उबालें. तब तक उबालें जब तक पत्तियां काली न हो जाएं. इसको मिश्रण को ठंडा होने दें. इसे अपने बालों पर मालिश करें और इसे रात भर छोड़ दें. अगली सुबह अपने बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें. हर बार जब आप हेड वॉश करते हैं, तो ध्यान रखें कि आप अपने बालों पर यह तेल लगाएं. करी पत्ते में विटामिन बी बालों के रोम में मेलामाइन को बेहतर करने में मदद करता है, जबकि बालों को सफेद होने से रोक सकता है.



curry leavesHair Care Tips: कड़ी पत्ता और नारियल तेल बालों को नेचुरल तरीके से काला करने में मददगार

3. काली चाय की औषधि

इसे बानने के लिए एक गिलास पानी और 2 चम्मच काली चाय की पत्ती लें. नमक का एक चम्मच इसमें डालें. इसे घटाकर आधा कर दें. इसे ठंडा होने दें. इस मिश्रण को धुले बालों पर लगाएं. यह आपके बालों को डाई करने का प्राकृतिक तरीका है. काली चाय भी आपके बालों को चमकदार बनाने में मदद कर सकती है.



4. बादाम का तेल और नींबू का रस

2: 3 के अनुपात में बादाम का तेल और नींबू का रस मिलाएं. अपने स्कैल्प और बालों पर अच्छी तरह से मिश्रण की मालिश करें. इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें और माइल्ड शैम्पू से धो लें. बादाम के तेल में विटामिन ई बालों की जड़ों को पोषण दे सकता है और समय से पहले सफेद होने से रोक सकता है. नींबू का रस विटामिन सी से भरपूर होता है, जिससे बालों के विकास में आसानी होती है.

(अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता).

और खबरों के लिए क्लिक करें





छोटे कद वाले न हों परेशान, ये 8 फूड हैं लंबाई बढ़ाने में कमाल, रोजाना सेवन कर तेजी से बढ़ेगी हाइट! 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



चाय-कॉफी के बिना इन 4 नेचुरल तरीकों से करें एनर्जी बूस्ट, खराब पाचन, हाई ब्लड प्रेशर और तनाव से मिलेगा छुटकारा

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement