Home Remedies for Hair Fall: झड़ते बालों को रोकने के लिए घर पर बनाएं 3 चीजों से तैयार ये नेचुरल शैम्पू

Home Remedies for Hair Fall: बालों को झड़ने से रोकने के लिए आप प्राकृतिक तत्वों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप आंवला, रीठा और शिकाकाई का इस्तेमाल कर सकते हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आप किस तरह इन तीनों के कॉम्बिनेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Edited by: अनिता शर्मा  |  Updated: August 31, 2019 14:20 IST

Reddit
Home Remedies for Hair Fall: homemade shampoo for hair growth in hindi

Home Remedies: बालों को झड़ने से बचाने के लिए आप कई घरेलू उपाय अपना सकते हैं.

Home Remedies for Hair Fall: मौसम बदल रहा है और गर्मी से राहत के साथ ही साथ कुछ सेहत से जुड़ी परेशानियां भी सामने आती हैं. इस मौसम में ज्यादातर लोगों को बालों से जुड़ी समस्याओं की शिकायत होती है. बरसात में बालों का झड़ना और सर्दियों में रूसी यानी डेंड्रफ की समस्या लोगों को बहुत परेशान करती है. ऐसे में अक्सर लोग बाल झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय तलाशते हैं. बालों को झड़ने से बचाने के लिए आप कई घरेलू उपाय अपना सकते हैं. आपकी रसोई में ही कई ऐसे इंग्रीडिएंट्स रखे हैं जो आपके बालों को झड़ने से रोक सकते हैं. तो चलिए आपको बताते हैं कुछ ऐसे ही बाल ना झड़ने के उपाय. कुछ लोग बाजार में जाकर बाल झड़ने से रोकने की दवा भी लेते हैं, लेकिन यह आपकी सेहत पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है. बाल झड़ने की दवा का नाम न ही लें तो बेहतर है. क्योंकि बाल झड़ने की अंग्रेजी दवा आपके हारमोन्स पर प्रभाव डाल सकती है. तो क्यों न हम रुख करें अपने देसी नुस्खों का...





79kt9jk8

Home Remedies for Hair Fall: बालों को झड़ने से रोकने लिए आप घर पर तैयार यह शैम्पू इस्तेमाल कर सकते हैं.





बालों को झड़ने से रोकने के लिए आप प्राकृतिक तत्वों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप आंवला, रीठा और शिकाकाई का इस्तेमाल कर सकते हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आप किस तरह इन तीनों के कॉम्बिनेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं.





आंवला के फायदे : इनमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो बालों की कोशिकाओं को नुकसान से तो बचाते ही हैं साथ ही डैमेज्ड हेयर्स को रिपेयर करने का काम करते हैं. बालों की स्वस्थ कोशिकाएं बेहतर हेयर ग्रोथ में मदद करती हैं.

रीठा के फायदे : रीठा में आयरन भरपूर मात्रा में होता है जो बालों को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. यह बालों की ग्रोथ में तो मदद करता ही है साथ ही इसमें बालों के लिए ज़रूरी एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं.






शिकाकाई के फायेद : इन तीनों में शिकाकाई एक ऐसा तत्व है जो आंवला और रीठा की गुडनेस को ऑब्जर्व करके बालों की हेल्थ में इजाफा करता है, साथ उन्हें अन्य स्वास्थ लाभ भी प्रदान करता है.



झड़ते बालों को रोकने के लिए कैसे घर पर ही बनाएं ये शैम्पू?  Homemade Shampoo for Healthy Hair in Hindi

सबसे आसान तरीका इन तीनों से बिना किसी रसायन के इस्तेमाल के शैम्पू बनाना है और यह बनाना कैसे है यह हम आपको बताते हैं- 

1. आंवला, रीठा और इन तीनों को लगभग बराबर मात्रा में लें, इन सबके लगभग 7 से 8 टुकड़े ले सकते हैं. 
2. इसके बाद इन्हें रातभर भिगो कर रखें, अगर आपके बाल लंबे हैं तो इनकी ज्यादा मात्रा भी ले सकते हैं.
3. सुबह इसमें कुछ और पानी डालकर सबको उबाल लें.
4. इसे अच्छी तरह उबालने के बाद थोडा ठंडा होने के लिए रख दें.
5. जब मिश्रण रूम टैम्परेचर के हिसाब से हो जाए तो उसे अच्छी तरह से मैश कर लें.
6. मिश्रण से पल्प को बाहर निकालकर उसे अच्छे से मिक्स करें और फिर छान लें.
7. अब बालों को धोने के लिए रेगुलर शैम्पू की तरह इस मिश्रण का नियमित इस्तेमाल करें.
8. इस मिक्सचर को ज्यादा मात्रा में भी बनाया जा सकता है जिसे बाद में भी इस्तेमाल किया जा सके. बस ध्यान रहे इसे एयरटाइट जार में ही स्टोर करके रखें.





कैसे करें इस्तेमाल

आप इस शैम्पू को नियमित इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आपको डेंड्रफ की शिकायत है तो गर्म पानी का इस्तेमाल न करें. 

और खबरों के लिए क्लिक करें. 

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.
Tags:  Home Remedies

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement