अपनाएं ये घरेलू उपचार, सिर दर्द से मिलेगी निजात

लौंग के इस्तेमाल से भी सिर दर्द को दूर किया जा सकता है. लौंग में दर्द खत्म करने के गुण होते हैं. लौंग को गर्म करके किसी कपड़े में बांधकर सूंघने से सिर दर्द में बहुत राहत मिलती है.

अपनाएं ये घरेलू उपचार, सिर दर्द से मिलेगी निजात

सिर दर्द को ऐसे करें दूर

आज के दौर में लोगों को काम की टेंशन काफी रहती है. इसके अलावा लोगों में थकान भी हो जाती है. इनके कारण अक्सर लोगों को सिर दर्द की समस्या का सामना करना पड़ जाता है. वहीं कई दूसरे कारणों की वजह से भी लोग सिर दर्द के शिकार हो जाते हैं. ऐसे में लोग तरह-तरह की दवाईयों का इस्तेमाल करने लग जाते हैं, जिससे सेहत पर बुरा असर भी पड़ने लग जाता है.

दवाईयों का इस्तेमाल न करके घरेलू उपचार अपनाकर भी सिर दर्द की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. तो जान लीजिए सिर दर्द को दूर करने के ऐसे ही कुछ घरेलू उपचारों के बारे में...

सोंठ का पेस्ट
सर्दी में सिर दर्द से परेशान रहने वाले लोगों को सोंठ काफी राहत देने में मददगार साबित हो सकता है. इसके लिए पानी में सोंठ पीसकर माथे पर लगाने से सर्दी से होने वाला सिर का दर्द रुक जाता है.

तुलसी और अदरक
तुलसी और अदरक के इस्तेमाल से भी सिर के दर्द से निजात पाई जा सकती है. इसके लिए तुलसी की पत्तियों का और अदरक का रस एक साथ मिलाएं. इसके बाद इसे माथे पर लगाएं. वहीं इस रस को सिर दर्द से परेशान व्यक्ति को पिलाया भी जा सकता है. इससे सिर दर्द में काफी राहत मिलेगी.
 


लौंग के तेल से मालिश
लौंग के इस्तेमाल से भी सिर दर्द को दूर किया जा सकता है. लौंग में दर्द खत्म करने के गुण होते हैं. लौंग को गर्म करके किसी कपड़े में बांधकर सूंघने से सिर दर्द में बहुत राहत मिलती है. इसके अलावा लौंग के तेल से अपने माथे की मालिश करने से भी दर्द से निजात पाई जा सकती है.

नींबू और चाय
चाय में नींबू मिलाने से भी सिर दर्द से राहत पाई जा सकती है. इसके लिए नींबू को चाय में निचोड़कर पीना चाहिए.
 
फूड की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com