गर्मियों में लू: लक्षण, कारण और बचाव के घरेलू उपाय...

  |  Updated: April 25, 2017 09:35 IST

Reddit
home remedies for heat stroke in hindi
अप्रैल-मई का महीना आते-आते गर्मी भी अपने चरम पर आ जाती है. और घरों में एसी, कूलर चालू हो जाते हैं. गर्मी में कई लोगों को घर से बाहर फिल्ड में काम करना पड़ता है. ऐसे मे शरीर में पानी की कमी, बहुत ज्यादा गर्मी या और भी कई दूसरे कारणों से लू लग जाती है. गर्मियों में लू लगना आम बात है. आईए जानें इसके लक्षण, कारण और बचाव के घरेलू उपाय...

पानी के हैं नुकसान भी, जानें कि पानी कब पीएं, कब न पीएं

लक्षण
सिर में भारीपन महसूस होना. 
आंखें लाल होना या उनमें जलन महसूस होना. 
हाथ, पैरों में जलन महसूस होना. 
दिल की धड़़कन तेज महसूस होना. 
उल्टी, चक्कर आना, बेहोशी या कमजोरी महसूस होना. 
बार बार तेज बुखार आना. 
शरीर में ऐंठन महसूस होना. 
सांस लेने में तकलीफ महसूस होना. कारण
बहुत ज्यादा गर्मी में बाहर जाना. 
कम पानी पीना. 
गर्मियों में खाली पेट बाहर जाना.
पसीने में या धूप में बेहद ठंडा पानी पी लेना. 

प्याज का रस
गर्मियों में लू से बचाव के लिए प्याज को रामबाण की तरह माना जाता है. लू लगने से बचाव के लिए आयुर्वेद में प्याज को अहम माना गया है. लू से बचने के लिए प्याज का रस पीना बहुत अच्छा माना गया है. प्याज के रस को कान के पीछे, छाती और तलवों पर लगाने से काफी फायदा होता है. इससे शरीर का तापमान नियंत्रण में आता है, शरीर को ठंडक मिलती है. लू लगने की हालत में यह उसके असर को भी कम करता है. कच्चे प्याज की चटनी या सलाद काफी हद तक गर्मियों में लू से बचाव में कारगर हैं. 

प्रेग्‍नेंसी के दौरान कैसी हो आपकी डाइट...

लिक्विड खूब लें
गर्मियों में हमारे शरीर को सर्दियों की अपेक्षा कहीं ज्यादा पानी की जरूरत होती है. इसकी वजह है इस मौसम में आने वाला ज्यादा पसीना. पसीना शरीर के तापमान को नियंत्रित कर लू से बचाता है. पसीने के चलते गर्मियों में शरीर का पानी ज्यादा खर्च होता है. और गर्मियों में पसीना ज्यादा आने से आप कई बीमारियों से बचे रहते हैं. तो पसीना आता रहे इसके लिए जरूरी है आप खूब पानी पीते रहें. इसलिए लू से खुद को बचाने के लिए खूब पानी पीएं. घर से निकलते समय पानी पीकर निकलें और साथ में कुछ पानी रख भी लें. पानी के अलावा शरबत, गन्ने का जूस, लस्सी, छाछ वगैरह भी पीएं. 

आखिर क्यों आती हैं कुछ औरतों को मूछें!

धनिए का धमाल... 
सेहत के लिहाज से गर्मियों में ज्यादा पेय पदार्थ लेने चाहिए. लेकिन गर्मियों का मौसम ऐसा होता है कि जिसमें न तो कुछ खाने का मन करता है न ही पीने का. तो क्यों न सेहत पाने और लू से बचाव के रास्ते को बनाया जाए स्वाद भी. लू से बचाव में धनिए का भी अहम रोल है. धनिए को कुछ देर के लिए पानी में भीगोकर रखें. इसके बाद इसे कूट लें और छानकर पानी में स्वाद के अनुसार चीनी मिलाकर पीएं. यह आपको लू से बचाए. 

सावधान.. ज्‍यादा मीठा खाने के हैं शौकीन, तो हो सकता है ये नुकसान

आम के आम गुठलियों के दाम 
आम का पन्ना भी लू से बचाव देता है. इसे बनाने के लिए कुछ कच्चे आम उबाल लें. आप कच्चे आमों को तवे पर भून भी सकते हैं. इसके बाद कुछ देर ठंडे पानी में रखें. जब आप ठंडे हो जाएं, तो इनके छिलके उतार दें. छिले आमों का गुदा उतार लें और जितना पन्ना बनाना हो उतने पानी में अच्छी तरह घोल लें. इसके बाद अपने स्वाद के अनुसार गुड़, धनियां, नमक, काली मिर्च, काला नमक वगैरह डालकर कुछ देर फ्रीज में रखें. इसे ठंडा कर दिन में 2 से तीन बार पीएं. यह लू से बचाव में बहुत कारगर है. 

Comments 

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement