Home Remedies: सर्दियों के मौसम में शरीर के दर्द को दूर करने के लिए अपनाएं ये चार घरेलू उपाय

Home Remedies: सर्दियों के मौसम में अक्सर हमें शरीर दर्द घुटनों में दर्द और कंधे का दर्द परेशान करता है. शरीर के दर्द से राहत पाने के लिए एंटी-ऑक्सीडेंट और सूजन कम करने वाले खाद्य पदार्थों का इस्तेमाल करना चाहिए.

   |  Updated: October 29, 2020 17:41 IST

Reddit
Home Remedies: Here The 4 Home Remedies For Body And Shoulder Pain, Causes, Treatments,Health

Home Remedies: शरीर में दर्द हमारे गलत व्यायाम करने के तरीके से भी हो सकता है.

Highlights
  • हल्दी में एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं.
  • शरीर के दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप अदरक की चाय का सेवन कर सकते हैं.
  • नमक में मैग्नीशियम सल्फेट के तत्व पाए जाते हैं.

Home Remedies: सर्दियों के मौसम में अक्सर हमें शरीर दर्द घुटनों में दर्द और कंधे का दर्द परेशान करता है. अक्सर हम शरीर के दर्द से परेशान रहते हैं. कंधे या शरीर का दर्द कई कारणों से हो सकता है. एक तो हमारे सोने की गलत शैली, या फिर अधिक देर तक ऑफिस के काम में लैपटॉप का इस्तेमाल करना, या  स्मार्टफोन्स का ज्यादा इस्तेमाल करना आदि. कई बार शरीर में दर्द हमारे गलत व्यायाम करने के तरीके से भी हो सकता है. और किसी-किसी को ये दर्द इतना बढ़ जाता है कि वो उठने बैठने या झुकने में भी तकलाीफ महसूस करते हैं. शरीर के दर्द से राहत पाने के लिए एंटी-ऑक्सीडेंट और सूजन कम करने वाले खाद्य पदार्थों का इस्तेमाल करना चाहिए. लेकिन कई ऐसे घरेलू उपाय है. जिन्हे अपना कर आप इस दर्द से छुटकारा पा सकते हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं, ऐसे ही उपायों के बारे में जो आपके शरीर के दर्द में आराम दिला सकते हैं.

Newsbeep

शरीर के दर्द से छुटकारा दिलाने में मददगार हैं, ये 4 घरेलू नुस्खेः

1. हल्दी दूधः

हल्दी को खाना बनाने से लेकर दर्द और सूजन को कम करने के तक के लिए इस्तेमाल किया जाता है. हल्दी शरीर के दर्द से राहत दिलाने का एक बेहद ही अच्छा घरेलू उपाय है. हल्दी में एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं. जो दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. हल्दी पाउडर को आप गर्म दूध में डालकर इस्तेमाल करें. ये आपके शरीर का दर्द और कंधे का दर्द कम करने में मदद कर सकती है.

Winter Diet Tips: सर्दियों के मौसम में इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए डाइट में शामिल करें, ये टेस्टी चटनी!

veasv5ro

हल्दी में एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं. जो दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं 

2.  लैवेंडरः

लैवेंडर में ऐसे तत्व पाए जाते हैं. जो दर्द और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. लैवेंडर के तेल की मालिश करने से शरीर का दर्द कम किया जा सकता है. इसका इस्तेमाल आप नहाने के समय पानी में डालकर भी कर सकते हैं. 

Home Remedies: मुंह की दुर्गंध से परेशान हैं, तो अपनाएं ये चार घरेलू नुस्खे!



3. अदरकः

अदरक में एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं. जो दर्द और सूजन के लिए लाभदायक माने जाते हैं. अदरक को शरीर के दर्द से छुटकारा दिलाने में असरदार माना जाता है. शरीर के दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप अदरक की चाय का सेवन कर सकते हैं.  

4. नमकः

नमक में मैग्नीशियम सल्फेट के तत्व पाए जाते हैं. माना जाता है कि शरीर के बाहरी भाग में नमक दर्द और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है. जिस स्थान पर सूजन और दर्द हो उस जगह नमक पानी का सेक करने से दर्द और सूजन में आराम मिल सकता है.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें

Karachi Halwa Recipe: हलवाई स्टाइल से घर पर आसानी से बनाएं सॉफ्ट कराची हलवा डिश, यहां देखें रेसिपी वीडियो

Sharad Purnima 2020: जानें कब है शरद पूर्णिमा, इस बार पूजा के लिए बनाएं ये खास खीर रेसिपीज

Karwa Chauth Recipes: पति का दिल जीतने के लिए, इस करवा चौथ बनाएं ये स्पेशल स्वीट डिश

Benefits of Cashews: स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है काजू का सेवन, जानें ये 5 बेहतरीन लाभ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Brain Boosting Drinks: भूलने की समस्या से हैं परेशान, तो इन 4 ड्रिंक्स का करें सेवन

Home Remedies: मुंह की दुर्गंध से परेशान हैं, तो अपनाएं ये चार घरेलू नुस्खे!

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement