Home Remedies: सर्दी खांसी से झटपट आराम पाने के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय!

Home Remedies: बदलते मौसम में सर्दी खांसी की समस्या आपको परेशान कर सकती है. खांसी बैक्टीरियल या वायरल इन्फेक्शन, एलर्जी, साइनस इन्फेक्शन या ठंड के कारण हो सकती है. लेकिन घरेलू उपायों से खांसी-जुकाम को ठीक किया जा सकता है.

Home Remedies: सर्दी खांसी से झटपट आराम पाने के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय!

Home Remedies: सर्दी-खांसी से बचने के लिए बहुत से आयुर्वेदिक उपाय गए हैं

खास बातें

  • तुलसी को आयुर्वेदिक औषधी के रूप में इस्तेमाल करते हैं.
  • गिलोय का काढ़ा सर्दी-जुकाम को ठीक करने में मदद कर सकता है.
  • काली मिर्च इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम भी करती है.

Home Remedies: सर्दियों के मौसम में खांसी-जुकाम होना आम बात है. लेकिन ये सिर्फ सर्दी में ही नहीं बल्कि हर बदलते मौसम में आपको परेशान कर सकती है. खांसी बैक्टीरियल या वायरल इन्फेक्शन, एलर्जी, साइनस इन्फेक्शन या ठंड के कारण हो सकती है. हालांकि किचन में कई ऐसे घरेलु नुस्खे छिपे होते हैं. जिनसे खांसी-जुकाम जैसी बीमारी को ठीक किया जा सकता है. सर्दियों का मौसम अपने साथ कई बीमारियों को लेकर भी आता है. इस मौसम में अगर सर्दी-खांसी का इलाज नहीं किया गया, तो यह आपको गहराई से और लंबे समय तक जकड़ सकती है. इसके साथ ही यह अन्य स्वास्थ्य मुद्दों को ट्रिगर कर सकती है. सर्दी-खांसी से बचने के लिए बहुत से आयुर्वेदिक उपाय बताए गए हैं. जिनकी मदद से इस समस्या से राहत पाई जा सकती है. सर्दी-खांसी की समस्या में बहुत से लोग दवाइओं का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन बिना दवाओं के आप इस समस्या से राहत पा सकते हैं. आपको बस अपने किचन में मौजूद कुछ चीजों को इस्तेमाल करना है. और सर्दी-खांसी की समस्या से आपको झटपट आराम मिल सकता है.

सर्दी-खांसी से बचने के लिए अपनाएं ये कारगर घरेलू नुस्खेः

1. काली मिर्चः

सर्दी-खांसी होने पर सुबह गर्म पानी के साथ काली मिर्च का सेवन करने से राहत मिल सकती है. काली मिर्च इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम भी करती है. काली मिर्च की चाय का सेवन भी सर्दी की समस्या से बचाने में मदद कर सकती है. 

Street Food: अगर आपको भी इंडियन स्ट्रीट फूड है पसंद, तो घर पर ट्राई करें मसाला कचौरी रेसिपी

4r83uek

काली मिर्च इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम भी करती है.

2. तुलसीः

तुलसी को आयुर्वेदिक औषधी के रूप में इस्तेमाल करते हैं. सर्दी-खांसी की समस्या होने पर आप तुलसी के पत्ते, अदरक और काली मिर्च से बनी चाय का सेवन कर इस समस्या में राहत पा सकते हैं. 

3. जायफलः

अधिक खांसी आने पर जायफल को पीसकर उसमें शहद मिलाकर सेवन करने से आराम मिल सकता है. सर्दियों के मौसम में बच्चों को सर्दी-खांसी होने पर जायफल और सोंठ को देसी घी में घिसकर पीलाने से अराम मिल सकता है. 

4. गिलोयः

सर्दी-खांसी की समस्या में गिलोय को काफी लाभयादक माना जाता है. गिलोय का काढ़ा सर्दी-जुकाम को ठीक करने में मदद कर सकता है. गिलोय इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए लाभदायक माना जाता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Foods For Iron: आयरन की कमी को दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 6 शानदार फूड्स

Healthy Hair Diet: लंबे, घने और हेल्दी बालों के लिए डाइट में शामिल करें, ये 8 शानदार फूड्स!

Best Vitamins For Beauty: सर्दियों में बढ़ाना है खूबसूरती, तो इन 6 विटामिन का करें सेवन!

यहां हमारे पास 10 दक्षिण भारतीय ब्रेड हैं जिन्हें आपको अवश्य आज़माना चाहिए!

अगर चटपटा खाने के हैं शौकीन तो मजा लें इस स्वादिष्ट मिलस पाव का

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Citrus Fruits: इम्यूनिटी को बनाना है मजबूत, तो खट्टे फलों का करें सेवन!