Home Remedies: स्प्लिट एंड्स दो मुंहे बालों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे!

Home Remedies: खराब खानपान का प्रभाव हमारी सेहत के साथ-साथ हमारे बालों पर भी पड़ता है. आपके दोमुंहे बाल डैमेज बालों की ओर इशारा करते हैं. जब आपके बालों के नीचे के बाल दो हिस्सों में बंट जाते हैं, तो इसे स्प्लिट एंड्स और दोमुंहे बाल कहा जाता है.

   |  Updated: September 22, 2020 18:43 IST

Reddit
Home Remedies: How To Repair Dry And Damaged Hair

Home Remedies: शहद में एंटीऑक्सीडेंट्स के गुण पाए जाते हैं

Highlights
  • शहद में एंटीऑक्सीडेंट्स के गुण पाए जाते हैं.
  • कोकोनट ऑयल बालों के फायदेमंद होता है.
  • बादाम का तेल दो मुंहे बालों से बचाने का काम करता है.

Home Remedies: आज के समय  में खराब लाइफस्टाइल के कारण हम अपने आप पे बिल्कुल भी ध्यान नहीं दे पाते हैं. खराब खानपान का प्रभाव हमारी सेहत के साथ-साथ हमारे बालों पर भी पड़ता है. अगर आप अपने बालों की देखभाल में कमी करते हैं, तो इससे आपके बाल डैमेज और दोमुंहे होने लग जाते हैं. और एक बार ये समस्या हो गई तो आप फिर कितनी भी कोशिश क्यों ना कर लें इस परेशानी से छुटकारा इतनी आसानी से नहीं मिलता. आपके दोमुंहे बाल डैमेज बालों की ओर इशारा करते हैं. जब आपके बालों के नीचे के बाल दो हिस्सों में बंट जाते हैं, तो इसे स्प्लिट एंड्स और दोमुंहे बाल कहा जाता है. तो आइए आज हम आपको दोमुंहे बालों से छुटकारा पाने के तरीके बताते हैं. 

Newsbeep

दो मुंहे बालों से बचाने का काम करेंगे ये 4 घरेलू उपायः 

1. शहदः

शहद को स्कीन के लिए अच्छा माना जाता है. क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स के गुण पाए जाते हैं शहद को गुलाब जल में मिलाकर बालों में लगाने से दोमुंहे बालों की समस्या से छुटारा मिल सकता है. 

2.  ब्लो ड्रायरः

आज के समय में लोग इतने बिजी है. कि उन्हे अपने बालों को सुखाने तक का समय नहीं मिलता जिसके चलते वे ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल बालों को सुखाने के लिए करते हैं. जिसके कारण बाल डैमेज हो जाते हैं. क्योंकि कोई भी अधिक गर्म चीज बालों पर इस्तेमाल करने से बाल खराब हो सकते हैं. 

Dandruff Home Remedies: डैंड्रफ को दूर करने में रामबाण हैं 6 नेचुरल तरीके!

h51vkqhg

अपनी डाइट में पोषण युक्त चीजों को इस्तेमाल करें.



3. बादामः

बादाम में विटमिन ई, मिनरल्स और फाइटोन्यूट्रिएंट्स के गुण पाए जाते हैं. जो आपके बालों के मॉइश्चर को लॉक कर बालों को डैमेज होने से बचाने में मदद कर सकता है. आधे ऐवोकाडो में 1 चम्मच बादाम का तेल मिलाकर एक स्मूथ पेस्ट बना लें. फिर इस हेयर मास्क को थोड़ी देर के लिए अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं और  इसके बाद माइल्ड शैंपू से धो लें. इससे आपके डैमेज बाल ठीक हो सकते हैं. 

4. .मॉइश्चराइजः

अगर आप अपने बालों को अधिक धोते हैं तो आप कोकोनट ऑयल को बालों के धोने से पहले लगाएं और एक घंटे बाद बालों को धो ले इससे आपके बालों में मॉइश्चराइज बना रहेगा और आपके बाल डैमज होने से भी बच सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें

Post-Workout Nutrition: फास्ट मसल्स रिकवरी के लिए इन 5 फूड्स का सेवन करें

Weight Loss: वजन और पाचन के लिए फायदेमंद है काली मिर्च, लौंग का पानी!

High-Protein Diet: हेल्दी स्नैक्स की तलास कर रहे हैं, तो प्रोटीन से भरपूर चने कबाब रेसिपी को जरूरी ट्राई करें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Boost Your Immunity: इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए अजवाइन और काली मिर्च के काढ़े का सेवन करें

Olive Oil: ऑलिव ऑयल के फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप!

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement