Home Remedies: एसिडिटी की समस्या में खाएं ये 4 फूड झटपट मिलेगा आराम!

Home Remedies: दरअसल, अस्वस्थ खान-पान के कारण लोगों को एसिडिटी की समस्या का सामना करना पड़ता है. एसिडिटी की वजह से पेट हमेशा भरा-भरा लगता है. जिससे इंसान सही से खाना-पीना भी नहीं कर पाता, लोग एसिडिटी से राहत पाने के लिए तरह-तरह की दवाओं का उपयोग करते हैं.

   |  Updated: September 14, 2020 19:38 IST

Reddit
Home Remedies: Which Foods To Helps Acidity And Heartburns Problem?

Home Remedies: एसिडिटी की वजह से पेट हमेशा भरा-भरा लगता है.

Highlights
  • केला एंटी-ऑक्सीडेंट्स और पोटेशियम से भरपूर होता है.
  • दूध में कैल्शियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है.
  • पपीते में फाइबर के गुण मौजूद होते हैं.

Home Remedies: एसिडिटी पेट में और सीने में जलन पैदा करती है. एसिडिटी की समस्या से परेशान लोग कुछ भी अपने पसंद का नहीं खा पाते क्योंकि उन्हे डर होता है. कि कहीं ये खाना उन्हे एसिडिटी की समस्या ना पैदा कर दें. दरअसल, अस्वस्थ खान-पान के कारण लोगों को एसिडिटी की समस्या का सामना करना पड़ता है. एसिडिटी की वजह से पेट हमेशा भरा-भरा लगता है. जिससे इंसान सही से खाना-पीना भी नहीं कर पाता, लोग एसिडिटी से राहत पाने के लिए तरह-तरह की दवाओं का उपयोग करते हैं. लेकिन आप दवाओं के बिना भी एसिडिटी से राहत पा सकते हैं वो भी कुछ आसान घरेलू नुस्खों के द्वारा.

एसिडिटी की समस्या से बचाने में मदद करेंगे ये 4 फूड्सः

1. केलाः

केले का सेवन करना एसिडिटी के लिए लाभदायक माना जाता है. क्योंकि केला एंटी-ऑक्सीडेंट्स और पोटेशियम से भरपूर होता है. जो एसिड रिफ्लक्स घटाने का काम करता है. केले में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिसकी मदद से एसिडिटी से बचा जा सकता है.

Newsbeep


2. ठंडा दूधः

दूध में कैल्शियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है जो शरीर और हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. दूध पेट की जलन को कम करने का काम करता है. साथ ही ठंडा दूध पीने से एसिडिटि की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

Foods For Constipation: कॉन्स्टिपेशन से राहत पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

acidity acidity home remediesएसिडिटी में ठंडा दूध पीना लाभदायक होता है. 

3. अदरकः 

अदरक में एंटी इन्फ्लेमटरी के गुण होते हैं. जो खाने को पचाने का काम करता है. अदरक के सेवन से आप एसिडिटी और गैस की समस्या से बच सकते हैं.

Weight Loss Diet: वज़न कम करना हैं तो रात में भूलकर भी ना खाएं ये 5 चीजें

4. पपीताः

पपीता खाना एसिडिटी में फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि पपीते में फाइबर के गुण मौजूद होते हैं. जो आपके खाने को आसानी से पचाने का काम करता है. और आपके पेट में एसीडिटी को बनने से रोकने में मदद कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें. 

Weight Loss: अच्छी नींद और इम्यूनिटी के लिए पीएं अश्वगंधा और हल्दी की चाय

Home remedies for Diabetes: डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये 6 घरेलू नुस्खे

Indian Cooking Tips: घर पर झटपट तैयार करें आलू का टेस्टी स्नैक्स मिनी समोसा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Amla For Immunity: इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए आंवले का इन 5 तरीकों से सेवन करें

High-Protein Diet: सैंडविच को हेल्दी बनाने के लिए ऐसे करें मूंग दाल का इस्तेमाल

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement