Homemade skin care tips: बारिश के मौसम में ये 5 स्क्रब करेंगे स्किन की देखभाल

How To Take Care Of Your Skin This Rainy: बारिश के मौसम में दूध और ओटमील जैसी चीजों का इस्तेमाल कर अत्यधिक तेल और डेड स्किन सेल को निकाल सकते हैं.

Homemade skin care tips: बारिश के मौसम में ये 5 स्क्रब करेंगे स्किन की देखभाल

खास बातें

  • ये स्क्रब आपकी त्वचा को नई चमक देंगे.
  • जानें बरसात में कैसे करें त्वचा की देखभाल
  • मानसून में तैलिय त्वचा को खास देखभाल की जरूरत होती है.

How To Take Care Of Your Skin This Rainy: गर्मियों में धूप और पसीना, बारिश में चिपचिपापन हर किसी की त्वचा को रुखा या काला कर देता है. लेकिन, अगर आप रोज़ अपनी त्वचा को सही ढंग से साफ करने का प्रयत्न करें, तो इन सभी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है. अब आप सोच रहे होंगे कि कैसे? तो आपको बता दें कि ऐसे वक़्त में आप रसोई घर में मौजूद सामग्री का इस्तेमाल कर त्वचा को निख़ार सकते हैं. बारिश के मौसम में दूध और ओटमील जैसी चीजों का इस्तेमाल कर अत्यधिक तेल और डेड स्किन सेल को निकाल सकते हैं. तो आइए आपको बताते हैं एक्सपर्ट ब्लॉसम कोचर द्वारा बताए गए कुछ घरेलू नुस्ख़े, जहां आप चुटकियों में खुद के लिए स्क्रब तैयार कर सकते हैं.

बरसात में कैसे करें त्वचा की देखभाल (Monsoon Skin Care Tips: How To Take Care Of Your Skin This Rainy)

- ओटमील के चूरे में थोड़ा-सा दूध मिलाएं. पेस्ट तैयार कर लें. त्वचा पर लगाकर सूखी उंगलियों से दो से तीन मिनट तक मसाज करें. 10 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें. पानी से धो लें.

- चंदन के पाउडर में संतरे का छिलका और मुल्तानी मिट्टी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. यह त्वचा से डेड स्किन सेल को निकालर उसमें दमक पैदा करेगा.

-घर में स्क्रब बनाने के लिए दो बड़े चम्मच बेकिंग सोडा, एक छोटा चम्म्च दालचीनी पाउडर, आधे नींबू का रस और पांच चम्मच शहद मिलाएं. तैयार किए गए पेस्ट को त्वचा पर पांच मिनट के लिए लगाकर रखें. पानी से धो लें. ध्यान रहे कि आपको यह हफ्ते में दो बार से ज़्यादा इस्तेमाल नहीं करना है, क्योंकि बेकिंग सोडा त्वचा को खराब कर सकता है.

-बारिश के मौसम में एलर्जी, सूजन और त्वचा की अन्य समस्याओं से बचने के लिए स्किन को डीटॉक्स करना बेहद जरूरी होता है. बाज़ार में मौजूद तरह-तरह के रुखे साबुन का इस्तेमाल न करते हुए आप घर पर ही स्पेशल पाउडर तैयार कर सकते हैं. इसे बनाने के लिए हरे चने का पाउडर और चने की दाल के पाउडर को बराबर मात्रा में मिला लें. साथ ही इसमें आधी मात्रा में मेथी के बीज मिलाएं. इन तीनों चीजों को गुलाबजल में डालकर पेस्ट तैयार करें. त्वचा पर लगाएं. यह न सिर्फ आपकी स्किन को पूरी तरह से साफ करेगा, बल्कि उसे तरोताज़ा भी बनाएगा.

एक गिलास गर्म पानी, दूर करेगा कई परेशानी... गर्म पानी पीने के 10 फायदे

Skin Care Tips : बदलते मौसम में यूं रखें स्किन का ख़्याल

Dates Benefits: हड्डियां होंगी मजबूत, त्वचा बनेगी खूबसूरत और उतरेगा हैंगओवर... खजूर के 10 फायदे

Yoga benefits: रोज करेंगे ये 6 आसान योगासन तो शेप में आएगी बॉडी, वजन होगा कम

केले के छिलकों में है गुणों का ऐसा खजाना कि जानकर चौंक जाएंगे आप

- मुल्तानी मिट्टी, चने का आटा और चंदन पाउडर को बराबर मात्रा में मिला लें. टाइट बंद डिब्बे में इसे भरकर रख लें. त्वचा पर लगाते समय एक बड़े चम्मच पाउडर में थोड़ा-सा पानी मिलाएं. पेस्ट तैयार करें. चेहरे पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें. सूख जाने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें. यह घर का बनाया मास्क आपके चेहरे से गंदगी हटाने में मदद करेगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये सभी तरह के स्क्रब आप अपने घर पर बहुत ही आसानी से बना सकते हैं. इनके इस्तेमाल से न सिर्फ आपकी त्वचा निखरेगी, बल्कि वह दमकती हुई भी नज़र आएगी.

और खबरों के लिए क्लिक करें