Honey And Cinnamon Benefits: शहद और दालचीनी का एक साथ सेवन करने से मिलते हैं ये 6 शानदार फायदे!

Honey And Cinnamon Benefits: शहद और दालचीनी भारतीय घरों में मिलने वाली ऐसी चीजें हैं, जो सेहत के कई फायदों से भरी हैं. इनके पेस्ट के नियमित सेवन से इम्यून सिस्टम बूस्ट (Boost Immune System) होता है. इसके साथ ही यह बदलते मौसम से होने वाले वाइरस और खतरनाक बैक्टिरिया से होने वाली बीमारियों से भी बचाने में मददगार होते हैं.

  |  Updated: July 10, 2020 15:11 IST

Reddit
Honey And Cinnamon Benefits: These 6 Wonderful Benefits Are From Consuming Honey And Cinnamon Together | Honey And Cinnamon Health Benefits

Honey And Cinnamon Benefits: शहद और दालचीनी का मिश्रण, इन 7 परेशानियों से रखते हैं दूर

Highlights
  • शहद और दालचीनी इम्यून सिस्टम बेहतर करते हैं.
  • अर्थराइटिस के दर्द में दे आराम दिलाने में हैं कारगर.
  • यहां शहद और दालचीनी का सेवन करने के फायदे.

Honey And Cinnamon Health Benefits: शहद और दालचीनी भारतीय घरों में मिलने वाली ऐसी चीजें हैं, जो सेहत के कई फायदों से भरी हैं. इनके पेस्ट के नियमित सेवन से इम्यून सिस्टम बूस्ट (Boost Immune System) होता है. इसके साथ ही यह बदलते मौसम से होने वाले वाइरस और खतरनाक बैक्टिरिया से होने वाली बीमारियों से भी बचाता है. वहीं, दालचीनी (Cinnamon) से हीमोग्लोबिन लेवल बेहतर होता, जिस वजह से टाइप-2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) के मरीज़ों को बहुत लाभ मिलता है. शहद और दालचीनी (Honey And Cinnamon) का मिश्रण कई बीमारियों से बचाता आ रहा है. इसके नियमित सेवन से खराब पेट, खांसी और जुकाम, अर्थराइटिस का दर्द (Arthritis Pain) और ब्लैडर इंफेक्शन में आराम मिलता है.



यही वजह है कि इन दोनों चीज़ों के मिश्रण को दवाइयों से बेहतर माना जाता रहा है. हर घर में आसानी से मिलने वाली इन दोनों चीज़ों को आप जूस, पेस्ट या फिर इसकी चाय बनाकर ले सकते हैं. यहां जानें इस मिश्रण को किस मात्रा लेना चाहिए और यह किस प्रकार शरीर को लाभ पहुंचाता है. 

Newsbeep

शहद और दालचीनी का सेवन करने के कमाल के फायदे | Amazing Benefits Of Consuming Honey And Cinnamon

1. अर्थराइटिस का दर्द

आधा चम्मच दालचीनी पाउडर और उतनी ही मात्रा में शहद मिलाकर लेने से अर्थराइटिस के दर्द में आराम मिलता है. इस मिश्रण को हल्के गर्म पानी के साथ लें. आप चाहे तो इस पेस्ट को दर्द वाले हिस्से पर लगा भी सकते हैं. अगर पेस्ट खाने या लगाने का मन ना हो तो आप इसे गर्म पानी में मिलाकर पी भी सकते हैं. आराम के लिए इसका नियमित सेवन करें.  



joints


2. कोलेस्ट्रॉल

तीन चम्मच दालचीनी पाउडर में 2 चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे गर्म पानी के साथ पीएं. इसके नियमित सेवन से आपके शरीर से कोलेस्टेरॉल लेवल 10 प्रतिशत तक कम हो सकता है. 

3. बांझपन

मान्यता है कि शहद सीमन को प्रबल मनाता है और बांझपन से जुड़ी समस्याएं खत्म हो जाती हैं. चाइना में महिलाएं अपने गर्भाशय को मजबूत बनाने के लिए दालचीनी के पाउडर का सेवन करती हैं. वहीं, कई अध्ययनों से भी यह पता चला है कि दालनीची पाउडर के नियमित सेवन से पॉलीसिस्टिक ओवरियन सिंड्रोम (PCOS) में राहत मिलती है.  



4. ब्लैडर इंफेक्शन

शहद और दालचीनी दोनों मिलकर ब्लैडर जर्म्स को मारने का काम करते हैं. इसके लिए रोज़ाना आप 2 चम्मच दालचीनी पाउडर और 1 चम्मच शहद को मिलाकर गर्म पानी के साथ पीएं. या फिर इसे पानी में मिलाकर आप पूरे दिन थोड़ा-थोड़ा इसका सेवन कर सकते हैं. लेकिन इस बीच खट्टे फलों का जूस, शराब और कॉफी अवॉइड करें.  

5. वजन करे कम

दिन में तीन बार गर्म पानी के साथ शहद और दालचीनी के सेवन से वजन कम होता है. सबसे पहले इस ड्रिंक को सुबह लें, दूसरी बाद नाश्ते के बाद और तीसरी बार रात को सोने से पहले इसे पीएं. इससे आपके शरीर से धीरे-धीरे फैट घटता जाता है. 
 
weight loss


6. स्किन इंफेक्शन

जिन लोगों को दाद-खाज की परेशानी हो वो इसका सेवन जरूर करें. शहद और दालचीनी स्किन को इंफेक्ट करने वाले कीटाणुओं को खत्म करने में मदद करता है. इसे पीने के अलावा आप इसके गाढ़े पेस्ट को दाद-खाज पर लगा भी सकते हैं.



फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement