सर्दी-जुकाम की समस्या को दूर करने के लिए शहद और लहसुन का करें इस्तेमाल, जानें 6 शानदार लाभ!

Honey And Garlic Benefits: लहसुन सिर्फ स्वाद ही नहीं सेहत के गुणों से भरपूर माना जाता है. लहसुन की ही तरह शहद भी गुणों का खजाना है. और जब इन दोनों को मिलाकर इस्तेमाल किया जाता है तो इनके लाभ और बढ़ जाते हैं. लहसुन और शहद के मिश्रण का इस्तेमाल करने से दिल की सेहत को दुरुस्त रखा जा सकता है.

   |  Updated: January 13, 2021 11:15 IST

Reddit
Honey And Garlic Benefits: Powerful Natural Remedy To Overcome Problem Of Colds And Cough, Here Are 6 Great Benefits Of Honey And Garlic

Garlic Benefits: शहद और लहसुन डायबिटीज की समस्या को भी कम करने में मददगार माना जाता है.

Highlights
  • सर्दी-जुकाम से राहत दिलाने का काम कर सकता है लहसुन और शहद का सेवन.
  • शरीर को फंगल इंफेक्‍शन से बचाने का काम करते हैं लहसुन और शहद.
  • दिल को दुरुस्त रखने का काम करता है लहसुन और शहद का मिश्रण

Honey And Garlic Benefits: लहसुन किसी भी खाने का स्वाद बढ़ाने का काम करता है. लहसुन सिर्फ स्वाद ही नहीं सेहत के गुणों से भरपूर भी माना जाता है. लहसुन की ही तरह शहद भी गुणों का खजाना है. शहद को सेहत ही नहीं सुंदरता के लिए इस्तेमाल किया जाता है. शहद शरीर को डिटॉक्‍स करके कई तरह के इंफेक्‍शन को दूर करने में मददगार माना जाता है. और जब इन दोनों को मिलाकर इस्तेमाल किया जाता है तो इनके लाभ और बढ़ जाते हैं. लहसुन और शहद का सेवन एक साथ करने के लिए आप चाहें तो लहसुन को भून भी सकते हैं. खाली पेट लहसुन की एक कली खाने से कई फायदे मिलते हैं. आपको बता दें कि, लहसुन और शहद के मिश्रण को खाने से दिल की सेहत को दुरुस्त रखा जा सकता है. इससे ब्लड सर्कुलेशन को भी ठीक किया जा सकता है. शहद और लहसुन डायबिटीज की समस्या को भी कम करने में मददगार माना जाता है. लहसुन और शहद दोनो ही प्राकृतिक गुणों से भरपूर हैं दोनों में ही औषधीय गुण पाए जाते हैं. तो चलिए आज हम आपको इससे मिलने वाले फायदों के बारे में बताते हैं. 

Newsbeep

शहद और लहसुन के फायदेः  (Health Benefits Of Honey And Garlic)

1. सर्दी-जुकामः

सर्दी-जुकाम से राहत दिलाने का काम कर सकता है लहसुन और शहद का सेवन. इस मिश्रण को खाने से सर्दी-जुकाम के साथ ही साइनस की तकलीफ को भी कम किया जा सकता है. 

Winter Depression Foods: सर्दियों के मौसम में अगर आप भी हैं डिप्रेशन की समस्या से परेशान, तो डाइट में शामिल करें ये चार चीजें!

riiao898

सर्दी-जुकाम से राहत दिलाने का काम कर सकता है लहसुन और शहद का सेवन.  

2. डायरियाः

डायरिया की समस्या होने पर लहसुन और शहद का सेवन करना काफी कारगर माना जाता है. अगर किसी को बार-बार डायरिया हो जाता है तो उन्‍हें इस मिश्रण को खिलाएं. इससे उनका पाचन तंत्र दुरुस्‍त हो सकता है. 

3. फंगल इंफेक्‍शनः

शरीर को फंगल इंफेक्‍शन से बचाने का काम करते हैं लहसुन और शहद . क्योंकि इस मिश्रण में एंटीबैक्‍टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो बैक्‍टीरिया को खत्‍म कर शरीर को कमजोर होने से बचाने में मदद कर सकता है. 

बर्ड फ्लू क्या है, कैसे फैलता है, अंडे, चिकन खाएं या नहीं? जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.



4. गले की खराशः

गले की खराश और गले के इंफेक्शन को दूर करने के लिए लहसुन और शहद का सेवन कर सकते हैं. इस मिश्रण को लेने से गले का संक्रमण दूर होता है क्‍योंकि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण हैं. जो गले की खराश और इंफेक्शन को दूर करने में मदद कर सकता है. 

5. इम्‍यून सिस्‍टमः

शहद इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का काम करता है. लहसुन और शहद के मिश्रण को इम्‍यून सिस्‍टम मजबूत बनाने के लिए बहुत असरदार माना जाता है. इनके सेवन से शरीर कई मौसमी संक्रमण से बच सकता है. 

6. दिलः

दिल को दुरुस्त रखने का काम करता है लहसुन और शहद का मिश्रण, इतना ही नहीं ब्‍लड सर्कुलेशन ठीक तरह दिल तक पहुंचता है. दिल को सेहतमंद रखना चाहते हैं तो आप इन दोनों चीजों का सेवन कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Happy Lohri 2021: आज है लोहड़ी का पर्व, जानें महत्व, परंपरा और स्पेशल रेसिपी

Ghee For Hair: बालों को रखना है हेल्दी तो घी का ऐसे करें इस्तेमाल!

मकर संक्रांति 2021: क्या है मकर संक्रांति का महत्व, तिल और गुड़ से इस मौके पर बनाएं ये पारंपरिक व्यंजन

Disadvantages Of Oranges: इम्यूनिटी बढ़ाने के चक्कर में न करें संतरे का अधिक सेवन, सेहत को हो सकते हैं ये चार नुकसान!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Veg Roll Tikki Recipe: टी टाइम में चाहते हैं कुछ टेस्टी तो ट्राई करें वेज रोल टिक्की रेसिपी

Wedding Cake: गौहर खान ने शेयर की अपने 6 टायर वेडिंग केक की तस्वीर, यहां देंखे वायरल तस्वीर

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement