Healthy Diet: मेथी है डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल और पेट दर्द के लिए रामबाण! जानें इस सुपरफूड्स के गजब फायदे

Methi For Diabetes: मेथी डायबिटीज (Diabetes) को कंट्रोल करने के साथ ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) और कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) के लिए फायदेमंद मानी जाती है. स्वास्थ के लिए मेथी के बीज और हरी मेथी दोनों ही फायदेमंद हैं. अक्सर आपने किचन में मसाले के रूप में मेथी के दानों का इस्तेमाल किया होगा.

Avdhesh Painuly  |  Updated: February 01, 2020 17:53 IST

Reddit
How Can A Diabetic Eat Methi | Does Methi Reduce Cholesterol | Is Methi Good For Digestion | What Are The Benefits Of Fenugreek

Healthy Diet: मेथी कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में भी फायदेमंद!

Highlights
  • मेथी (Methi) डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल को कर सकती है कंट्रोल!
  • दिल Heart) को स्वस्थ बनाए रखने में मददगार है मेथी.
  • मेथी का सेवन करने से पाचन (Digestion) तंत्र भी रहता है ठीक!

Healthy Diet: मेथी का इस्तेमाल जड़ी-बूटीयों के रूप में किया जाता है, क्योंकि मेथी कई बीमारियों के इलाज में फायदेमंद है. मेथी डायबिटीज (Diabetes) को कंट्रोल करने के साथ ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) और कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) के लिए फायदेमंद मानी जाती है. स्वास्थ के लिए मेथी के बीज और हरी मेथी दोनों ही फायदेमंद हैं. अक्सर आपने किचन में मसाले के रूप में मेथी के दानों का इस्तेमाल किया होगा. लेकिन, मेथी कई बीमारियों से भी बचाने का काम करती है. हरी मेथी सर्दियों के मौसम में आती है. मेथी साग के सेवन से आपका शरीर गर्म रहता है. मेथी के फायदों (Benefits of Methi) की बात करें तो यह कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) कंट्रोल करने, दिल की बमारियों (Heart Disease) को दूर रखने, डायबिटीज (Diabetes), इम्यून सिस्टम (Immune System), पेट दर्द (Stomach Pain) शरीर के दर्द में फायदेमंद है.

ब्लड शुगर की बीमारी में भूलकर भी न खाएं ये चीजें, जानें शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए क्या खाएं क्या नहीं!

मेथी (Fenugreek leaves) का इस्तेमाल आप सब्जी या पराठे के रूप में कर सकते हैं. मेथी में तांबा, पोटेशियम, कैल्शियम, लोहा, सेलेनियम, जस्ता, मैंगनीज और मैग्नीशियम जैसे खनिज भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. यहां जानें मेथी के कई हैरान कर देने वाले फायदों के बारे में... 

कॉफी में ये 2 चीजें मिलाकर सुबह करें सेवन, तेजी से कम होगा वजन, घटेगी पेट की चर्बी, तेजी से वजन घटाने का है नेचुरल उपाय!

मेथी के 6 कमाल के स्वास्थ्य लाभ 



1. मेथी कोलेस्ट्रॉल में है फायदेमंद

मेथीकोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करती है. इसमें लिपोप्रोटीन (एलडीएल) जो कोलेस्ट्रॉल के स्‍तर कम करने में मदद करता है. मेथी में भरपूर विटामिन पाए जाते हैं. जो स्वास्थ के लिए फायदेमंद हो सकता है.



cholesterol Healthy Diet: मेथी में भरपूर विटामिन पाए जाते हैं

2. दिल की बीमारियों के लिए भी लाभदायक

हरी मेथी की सब्जी का प्रयोग आपके दिल को सेहतमंद रखने में मदद करता है. मेथी में गैलेक्टोमनैन की उपस्थिति के कारण दिल को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है. मेथी में पोटेशियम की उच्च मात्रा शामिल है. जो रक्त संचार को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है.



3. मेथी डायबिटीज में भी फायदेमंद  

डायबिटीज के रोगियों के लिए मेथी सब्जी और मेथी का इस्तेमाल काफी फायदेमंद होता है. इसमें एमिनो एसिड शामिल है जो इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ाता है. इसमें घुलनशील फाइबर मौजूद होने से ये ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने में आपकी मदद कर सकता है.

 जानलेवा हो सकता है पेट का कैंसर, जानें पेट के कैंसर के लक्षण, कारण, इन चीजों को खाने से खतरा होगा कम!

gas59icHealthy Diet: डायबिटीज के रोगियों के लिए मेथी सब्जी और मेथी का इस्तेमाल काफी फायदेमंद होता है!

4. पेट के लिए असरदार 

मेथी पेट के लिए रामबाण के समान असरकारी है. मेथी सब्जी खाने से पेट साफ रहता है. अपचन की समस्या नहीं होती. मेथी चाय का उपयोग अपचन और पेट में दर्द को दूर करने के लिए किया जाता है. मेथी आपको स्वस्थ रखने में मदद कर सकती है.

सुबह खाली पेट इस पौधे की पत्तियों का पिएं पानी, कई गंभीर बीमारियों से मिलेगा छुटकारा, ब्लड शुगर भी होगा कंट्रोल!

periodsHealthy Diet: मेथी पेट के लिए है रामबाण, अपच से दिलाएगी राहत

5. शरीर दर्द में फायदेमंद है मेथी

मेथी शरीर दर्द और गठिया के रोगियों के लिए फायदेमंदह है. मेथी बीज में कैल्शियम, आयरन और फॉस्फोरस मौजूद होने से यह शरीर दर्द में राहत देती है. गठिया के रोगियों को मेथी की सब्जी खाना चाहिए.



6. इम्यून सिस्टम मजबूत बनाएं मेथी 

मेथी में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन सी, पोटैशियम और आयरन भरपूर पाया जाता है. जो आपके शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है. मेथी का सेवन सर्दियों में ठंड और जुकाम से बचने में भी फायदेमंद हो सकता है. 

(अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता).

और खबरों के लिए क्लिक करें.





आंखों की रोशनी बढ़ाने, मोटापा घटाने, ब्लड शुगर, पाचन के लिए कमाल हैं ये फूड्स! त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद



डायबिटीज में कैसे करें ब्लड शुगर को कंट्रोल? कैसे भिंडी का पानी कर सकता है कमाल...

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com