गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य को बेहतर करने के लिए फायदेमंद है नारियल पानी

   |  Updated: January 11, 2016 15:17 IST

Reddit
How Coconut Water Can Be Helpful For Pregnant Women In Hindi

प्रतीकात्मक तस्वीर

गर्भवती महिलाओं को कई प्रकार के पोषक तत्वों की ख़ास ज़रूरत होती है। ऐसे समय वे कुछ भी न खाकर केवल पौष्टिक आहार पर ही ध्यान देती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि नारियल पानी एक ऐसी चीज़ है, जो पोषक तत्वों से भरपूर है। ऐसे में उनके स्वास्थ्य की ख़ास ज़रूरतों को पूरा करने के लिए नारियल पानी बेहद लाभकारी होता है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कोकोनट डेवलपमेंट बोर्ड (सीडीबी) के मुताबिक, गर्भावस्था के दौरान नारियल पानी का सेवन शरीर में इलैक्ट्रोलाइट्स और तरल पदार्थों की मात्रा की दैनिक आवश्यकता की पूर्ति करने में मददगार है। सीडीबी का कहना है, “नारियल पानी में चीनी, सोडियम और प्रोटीन के साथ इलैक्ट्रोलाइट्स, क्लोराइड्स, मैग्नीशियम, कैल्शियम, रिबोफ्लेविन और विटामिन-सी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है।”
Newsbeep
गर्भावस्था की पहले तीन महीने में नारियल पानी के सेवन से सुबह में जी मिचलाना (मॉर्निग सिकनेस), कब्ज और थकान दूर करने में मदद मिलती है। साथ ही यह प्रतिरोधक क्षमता सुधारने और शरीर में पानी की कमी को दूर करने के लिए काफी अच्छा ऑप्शन है।

Commentsसीडीबी के मुताबिक, ''गर्भवती महिलाओं को अजन्मे बच्चे की जरूरतों को पूरा करने के लिए अधिक मात्रा में तरल पदार्थों की ज़रूरत होती है।'' नारियल पानी शरीर में रक्त की मात्रा को बढ़ाने, टॉक्सिन निकालने और रक्तचाप को कम करने में भी मददगार है।

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement