Kitchen Tips: दो दिन तक रखने पर मुरझा जाता है पुदीना! देखें Mint Leaves को एक साल तक स्टोर करने की ट्रिक

How To Keep Mint Fresh: अगर आप चाहते हैं कि आपका पसंदीदा पुदीना (Pudina) को हर दूसरे दिन न खरीदना पड़े तो परेशान न हो आप एक बार खरीदे गए पुदीना को साल भर तक स्टोर कर रख सकते हैं. यहां देखें पुदीना को स्टोर करने की एक जीनियस ट्रिक (Genius Trick) जो पुदीना को एक तक के लिए स्टोर करने में मदद कर सकती है!

Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: March 12, 2020 10:51 IST

Reddit
Kitchen Tips: How To Store Pudina (Mint) Leaves For Up To One Year, Watch Video | How do You Keep Mint Leaves Fresh In The Refrigerator | Can Mint Leaves Be Frozen For Future Use?

How To Keep Mint Fresh: पुदीने की पत्तियां एक सुगंधित जड़ी बूटी है जो गर्मियों के दौरान मिलती हैं

Highlights
  • पुदीना (Mint) एक शक्तिशाली जड़ी बूटी है.
  • पुदीने (Pudina) की पत्तियां कुछ दिनों तक चल सकती हैं.
  • लेकिन यहां जानें पुदीने की पत्तियों को लंबे समय तक स्टोर करने की ट्रिक.

Kitchen Tips And Tricks: गर्मियां आने पर हम मार्केट या अपने आसपास खूब सारा मिंट (Mint) या पुदीना (Pudina) देखते हैं. ताजे पुदीने का सॉस (Mint Sauce) या पुदीने की चटनी (Pudina Chutney) के बिना कोई भी भोजन पूरा नहीं होता है. यहां तक कि हम अपने सैंडविच (Sandwiches) को भरने के लिए भी चटनी का उपयोग करते हैं या इसे हमारे स्नैक्स (Snacks) जैसे समोसे और पकोड़े के साथ भी खाना पसंद करते हैं. हम अपनी स्मूदी में पुदीने की पत्तियों का इस्तेमाल करते हैं. पुदीने की पत्तियों के साथ रायता को भी अलग फ्लेवर देते हैं. पुदीने के फायदे कई होते हैं. पुदीना को जड़ी बूटी के तौर इस्तेमाल किया जाता है पुदीने की सुगंध और स्वाद किसी भी भोजन स्वादिष्ट बना सकती है. गर्मियों में पुदीना ताजगी का अहसास कराता है.

इसमें कोई आश्चर्य नहीं कि लगभग सभी भारतीय घरों में हर समय रसोई में पुदीने के ढेर होते हैं! हालाँकि, ये पत्ते बहुत लंबे समय तक ताजा नहीं रहते हैं, भले ही आप इन्हें फ्रिज में स्टोर कर लें. 

दाल से भी सस्‍ता हुआ Chicken! फिर भी लोग चुन रहे हैं महंगा वाला ये ऑप्‍शन

सोनम कपूर ने इंस्टाग्राम पर चलाया Q/A सेशन, फैंस ने पूछा ऐसा सवाल, जवाब देने से खुद को रोक नहीं पाई एक्ट्रेस, देखें Photo

पुदीने की 'ताजगी' कुछ दिनों में खत्म हो जाती है. ऐसे में पुदीने की ताजगी को बनाए रखने के लिए (Mint Fresh For A Longer Time) आप कुछ तरीके अपनाते होंगे जैसे इसे गीले तौलिये में लपेटकर या उन्हें प्लास्टिक की थैली में भरकर लंबे समय तक ताज़ा रखा जा सकता है. ये टोटके जड़ी बूटी के जीवन को बढ़ा सकते हैं, लेकिन केवल कुछ दिनों तक. अगर आप चाहते हैं कि पुदीना को एक बार खरीदकर उसका पूरे सालभर इस्तेमाल कर सकें तो यहां स्टोर (Store Mint) करने की एक जीनियस ट्रिक है जो पूरे एक साल तक पुदीने को फ्रेश रख सकती है!



यूट्यूब चैनल 'कुकिंग विद रेशू' के इस वीडियो में पुदीने के पत्तों को स्टोर करने का एक अविश्वसनीय तरीका है जो पुदीने के पत्तियों की ताज़गी खुशबू और महक को बरकरार रखता है. बस इसके लिए कुछ आसान से स्टेप हैं. जिससे आप इसे स्टोर कर सकते हैं और अगली गर्मी तक इसका लाभ उठा सकते हैं.



एक साल के लिए पुदीने की पत्तियों के स्टोर करने की विधि के लिए देखें वीडियो:
 



और खबरों के लिए क्लिक करें





आलू का छिलका ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में है कमाल, छिपे हैं सेहत के कई और भी राज!

सुबह नाश्ते में ये 6 हेल्दी फूड्स खाने से होंगे कई लाभ, बढ़ेगी इम्यूनिटी, नहीं होंगे बीमार!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जान्हवी कपूर के 23वें बर्थडे पर बहन अंशुला कपूर ने शेयर की फोटो, एक्ट्रेस ने काटे चार केक!

खाली पेट अंकुरित चने खाने से तंदरुस्त रहेगा शरीर, डायबिटीज और पाचन के लिए भी अचूक उपाय! जानें चने के फायदे और नुकसान

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement