सर्दी में आपको अंदर से स्ट्रांग बनाएं रखने में करेंगे मदद यह स्वादिष्ट गुड़ तिल लड्डू

सर्दियों में गुड़ का सेवन बेहद ही फायदेमंद माना जाता है. गुड़ को नेचुरल शुगर के तौर पर भी देखा जाता है.

सर्दी में आपको अंदर से स्ट्रांग बनाएं रखने में करेंगे मदद यह स्वादिष्ट गुड़ तिल लड्डू

खास बातें

  • सर्दियों में गुड़ का सेवन बेहद ही फायदेमंद माना जाता है.
  • तिल में कॉपर, जिंक, आयरन, विटामिन बी6, जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं.
  • तिल में कैल्शियम के भरपूर गुण पाए जाते हैं.

सर्दियां आते ही हम खुद को अंदर से स्ट्रांग रखने और इम्युनिटी को बनाएं रखने के लिए विटामिन और मिनरल्स से भरपूर चीजों का सेवन करते हैं. साथ ही ऐसी चीजों को अपनी डाइट में शामिल करते हैं जो स्वादिष्ट होने के साथ हेल्दी बनाएं रखने में मदद करती हैं. शायद यही वजह है कि ज्यादातर लोग इस दौरान गुड़ का सेवन करते हैं. सर्दियों में गुड़ का सेवन बेहद ही फायदेमंद माना जाता है. गुड़ को नेचुरल शुगर के तौर पर भी देखा जाता है. गुड़ स्‍वाद में ही आपको संतुष्ट नहीं करता यह सेहत के लिए भी किसी खजाने से कम नहीं है. गुड़ में आयरन की मात्रा काफी होती है. गुड़ तासीर में गर्म होता है तो यह सर्दी-जुकाम को दूर करने में मददगार साबित होता है. अक्सर लोग बेसन और गुड़ का शीरा बनाकर पीते हैं. यह सर्दी जुकाम के लिए एक कारगर नुस्खा होता है. इसलिए कई मीठे व्यंजनों में गुड़ का इस्तेमाल किया जाता है और गुड़ तिल लड्डू उन्हीं में से एक है. गुड तिल लड्डू की रेसिपी से पहले जानते है तिल खाने के क्या लाभ हैं.

कबाब खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें चपली कबाब की यह लाजवाब रेसिपी- Recipe Video Inside

तिल खाने के फायदे:

तिल में कॉपर, जिंक, आयरन, विटामिन बी6, विटामिन ई और सेलेनियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो हमारे इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. तिल में कैल्शियम के भरपूर गुण पाए जाते हैं. तिल के लड्डू का सेवन करना हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं. तिल के लड्डू हड्डियों को कमजोर होने से बचाने में मदद कर सकते हैं. इन्हीं सभी चीजों को ध्यान में रखते हुए तिल के बनें लड्डूओं का सेवन सर्दी में काफी फायदेमंद माना जाता है. गुड़ के साथ मिलने से इसकी पौष्टिकता और बढ़ जाती है. ​गुड़ तिल लड्डू खाने में बहुत ही स्वाद लगते हैं, रेसिपी जानने के लिए आगे पढ़े.

कैसे बनाएं गुड़ तिल लड्डू | गुड़ तिल लड्डू रेसिपी

सबसे पहले एक पैन में तिल को डालकर भून लें और इन्हें एक तरफ ठंडा होने के लिए रख दें. गैस पर एक कड़ाही रखें उसमें घी डालकर गरम करें. इसमें गुड़ डालें और पूरी तरह पिघलने दें. आंच को धीमा कर दें. गुड़ पिघलने के बाद इसमें तिल, इलाइची पाउडर, क्रश बादाम और काजू डालकर अच्छी तरह मिक्स करें. अब गैस को बंद कर दें. मिश्रण के हल्का सा ठंडा होने के बाद हाथों को चिकना करके इससे लड्डू बनाएं. इन लड्डूओं को एयरटाइट कंटेनर में रखें और इनका मजा लें.

गुड़ तिल लड्डू की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com