Benefits Of Almond: रोज खाएंगे बादाम तो पास नहीं सताएंगी ये बीमारियां, चेहरा भी रहेगा खिला-खिला!

Benefits Of Almond: बादाम एक ऐसा ड्राईफ्रूट (Dry Fruit) है जो सिर्फ किसी भी खाने को लजीज़ बना सकता है. साथ ही यह कई बीमारियों से बचाने में भी बेहद कारगर साबित हो सकता है. बादाम खाने की सलाह आपको बचपन से दी जाती होगी, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके पीछे क्या वजह है.

Benefits Of Almond: रोज खाएंगे बादाम तो पास नहीं सताएंगी ये बीमारियां, चेहरा भी रहेगा खिला-खिला!

Benefits Of Almond: ये हैं बादाम खाने के कमाल के फायदे

खास बातें

  • बादाम का सेवन करने के होते हैं कई कमाल के फायदे.
  • रोज बादाम खाने से कब्ज की समस्या भी हो सकती है दूर.
  • जानें और किन बीमारियों में फायदा दे सकता है बादाम.

Benefits Of Almond: बादाम एक ऐसा ड्राईफ्रूट (Dry Fruit) है जो सिर्फ किसी भी खाने को लजीज़ बना सकता है. साथ ही यह कई बीमारियों से बचाने में भी बेहद कारगर साबित हो सकता है. बादाम खाने की सलाह आपको बचपन से दी जाती होगी, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके पीछे क्या वजह है. जी नहीं जो आप सोच रहे हैं वह तो बिल्कुल भी नहीं है! तो जानिए कौन सी हैं बादाम की वह खूबी जो आपको पता होनी जरूरी हैं. कई लोग बादाम को छीलने की तरीके (Ways To Peel Almonds) जानना चाहते हैं क्योंकि सुबह-सुबह बादाम खाने के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Eating Almonds) कई होते हैं. ऐसे में लोग आसानी से बादाम छीलने के तरीकों की खोज करते हैं. अगर आप भी रोजाना बादाम को डाइट (Diet) में शामिल करेंगे तो स्वास्थ्य को कई फायदे हो सकते हैं यहां हम बता रहे हैं कुछ फायदों के बारे में....

औषधीय गुणों से भरपूर अलसी के बीज मोटापा घटाने में हैं कमाल, स्किन, बालों और डायबिटीज में भी रामबाण!

1. बादाम खाने से बनती है सेहत!

बादाम आपके शरीर में  प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स सारी चीजों की कमी को दूर करता है. बादाम से आपकी स्किन भी अच्छी रहती है. बादाम याददाश्त मज़बूत करने के लिए रामबाण माना जाता है.

vkc22paBenefits Of Almond: बादाम खाने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं!

2. दिल की बीमारी भी करे दूर 

बादाम को रोज खाने से आप अपने दिल को सेहतमंद रख सकते है. ऐसा माना जाता है कि जो लोग रोजाना बादाम खाते है उनको अन्य लोगों की तुलना में दिल की बीमारी कम होती है. बादाम में मौजूद विटामिन ई एण्टीआक्सीडेंट का काम करता है.

3. कब्ज में दिलाए राहत और वजन भी करे कम

बादाम में फाइबर की मात्रा प्रयाप्त होती है जिस वज़ह से बादाम खाने से आपको कब्ज में राहत मिलेगी और आपका खाना भी जल्दी डाइजेस्ट हो जाएगा. बादाम आपके शरीर को ताकत देता है. इसमें विटामिन बी और जिंक आपके मीठा खाने की इच्छा को भी कम करता है जिससे शरीर में फैट की मात्रा नहीं बढ़ेगी.

डायबिटीज में लगती है ज्यादा भूख, तो ये 4 स्नैक्स हैं कमाल, ब्लड शुगर लेवल भी होगा कंट्रोल!

rsh01df8Benefits Of Almond: कब्ज से राहत दिलाने में भी फायदेमंद है बादाम

4. बादाम आपके बालों की परेशानियों को भी करता है दूर

बादाम खाने से बालों की बहुत सारी बीमारियां दूर हो जाती हैं. डैंड्रफ, बाल झड़ना और सिर की खुजली में बादाम खाने से फायदा मिलता है. बादाम में कई हेयर फ्रंडली पोषक तत्व होते है. जिसमें विटामिन ई, वायोटीन, मैंगनीज, कॉपर और फैटी एसिड्स शामिल हैं. ये सारी चीजें बालों को लम्बे, घना और हैल्दी रखने में मदद करती हैं.

और खबरों के लिए क्लिक करें

बच्चों को मिले पूरा पोषण डाइट में शामिल करें ये चीजें, बढ़ेगी बच्चों की इम्यूनिटी, बार-बार नहीं होंगे बीमार!

तेजी से वजन घटाने के लिए पॉपुलर हैं चिया सीड्स, जानें कैसे घटाते हैं पेट की चर्बी और भी हैं कई कमाल के फायदे   

दूध, दही के साथ जानें 8 चीजों के सेवन करने का सही समय, जानें कौन सी चीज कब खाएं!  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com