Ginger Tea: क्या आप भी पीते हैं अदरक वाली चाय? हो सकता है ब्लड प्रेशर, एसिडिटी का खतरा, और भी हैं कई गंभीर नुकसान 

Ginger Tea: सर्दियों में आप चाय पीना काफी पसंद करते होंगे! और चाय अगर अदरक (Ginger) डालकर बनी हो तो मजा ही आ जाता है. अदरक आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है! लेकिन, क्या आपको पता है कि ज्यादा अदरक की चाय (Ginger Tea) पीना आपके स्वास्थ्य के लिए नुकासानदायक हो सकता है.

   |  Updated: December 26, 2019 13:20 IST

Reddit
How much ginger should I take daily | ginger Tea side effects and who should never use it | Blood pressure, Acidity | Is it safe to drink ginger tea everyday

Ginger Tea: ज्यादा अदरक की चाय का सेवन करना भी खतरनाक!

Highlights
  • ज्यादा अदरक की चाय पीने से होंगे ये नुकसान!
  • अदरक का ज्यादा सेवन बढ़ा सकता है एसिडिटी का खतरा.
  • जानें ज्यादा अदरक की चाय पीने से क्या होंगे नुकसान.

Ginger Tea: सर्दियों में आप चाय पीना काफी पसंद करते होंगे! और चाय अगर अदरक (Ginger) डालकर बनी हो तो मजा ही आ जाता है. अदरक आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है! लेकिन, क्या आपको पता है कि ज्यादा अदरक की चाय (Ginger Tea) पीना आपके स्वास्थ्य के लिए नुकासानदायक हो सकता है. जी हां! अगर आप अदरक की चाय के दीवाने हैं तो आपको इसके नुकसानों के बारे में जरूर जानना चाहिए. अदरक कई घरेलू नुस्खों (Home Remedies) में इस्तेमाल किया जाता है. अदरक को अगर सीमित मात्रा में लिया जाए तो यह एसिडिटी (Acidity) के लिए रामबाण हो सकता है लेकिन, अगर आप अदरक का ज्यादा सेवन करते हैं तो खासकर चाय के साथ तो यह आपकी पेट में एसिडिटी बना सकता है. सिर्फ यही नहीं अदरक वाली चाय पीने से और भी कई गंभीर नुकसान हो सकते हैं. यहां हम बता रहे हैं ज्यादा अदरक की चाय पीने के नुकसानों के बारे में...

Newsbeep

Weight Loss With Yoga: पतला होना है, इन योगासनों से शर्तिया होता है लाभ

ज्यादा अदरक की चाय पीने से होंगे ये नुकसान!

1. ब्लड शुगर लेवल हो सकता है अनकंट्रोल

जिन लोगों का ब्लड शुगर लेवल बढ़ा हुआ होता है उनके लिए अदरक काफी फायदेमंद होता है. शुगर के रोगियों में, जिनका शुगर लेवल अक्सर सामान्य से कम रहता है, को अदरक के ज्यादा सेवन से बचना चाहिए. अदरक के ज्यादा सेवन से ब्लड शुगर लेवल यकायक कम हो सकता है, जिससे हाइपो ग्लाइसीमिया की स्थिति पैदा हो सकती है.  

Healthy Diet: सुबह के नाश्ते को दें ट्विस्ट, ब्रेकफास्ट में झटपट बनाएं नमकीन सेवइयां, सर्दियों में रहेंगे हेल्दी!

3mafge2gGinger Tea: ज्यादा अदरक की चाय पीने से ब्लड शुगर लेवल हो सकता है अनकंट्रोल

Surya Grahan 2019: आज यानि 26 दिसंबर को है साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, बरतें ये सावधानियां

2. एसिडिटी होना

अदरक को सीमित मात्रा में लेने से आपको एसिडिटी में राहत मिल सकती है, लेकिन इसको चाय के साथ ज्यादा सेवन करने से आपको एसिडिटी की समस्या हो सकती है. जरूरत से ज्यादा लेने पर एसिडिक हो सकता है. शरीर में एसिड ज्यादा बनने लग जाता है और एसिडिटी का रोग पनपने लगता है.

Healthy Breakfast: सुबह खाली पेट इन 7 चीजों का सेवन करने से होंगे गंभीर नुकसान! कहीं आप तो नहीं करते ये गलती

3. ब्लडप्रेशर का खतरा
 

जिन लोगों को हाई ब्लडप्रेशर या बीपी की शिकायत रहती है, उनको सही तरीके से अदर का सेवन करने पर कई फायदे हो सकते हैं. लेकिन, जिनका ब्लडप्रेशर लो या कम रहता है, उन्होंने अगर अदरक का सेवन ज्यादा मात्रा कर लिया तो ब्लड प्रेशर के खतरा बढ़ सकता है. 

Fruitology: आपका पसंदीदा फल खोलेगा राज, बताएगा कैसा है आपका नेचर और पर्सनालिटी!

agseru0oGinger Tea: चाय में ज्यादा अदरक लेने से बढ़ सकता है ब्लड प्रेशर का खतरा

4. नींद उड़ जाना

रात को अदरक की चाय पीने से बचना चाहिए. कुछ लोग सोचते हैं कि रात को सोने से पहले अदरक की चाय पीने से लाभ होता है. लेकिन, ऐसा नहीं है सोते समय अदरक की चाय पीने से आपके नींद गायब हो सकती है.



5. सीने में जलन होना

सर्दियों में अदरक वाली चाय पीने से आपको सर्दी-खांसी में लाभ मिल सकता है साथ चाय में हल्का-सा अदरक डाल कर पीने से चाय का स्वाद भी बढ़ता है और हाजमा या पाचन भी दुरुस्त हो सकता है. लेकिन, कुछ लोग चाय में हर बार जरूरत से ज्यादा अदरक डालकर पीते हैं. इससे सीने में जलन हो सकती है. कुछ लोगों को इससे पेट में जलन की शिकायत भी होने लगती है और उनका हाजमा खराब होने की आशंका बढ़ जाती है.

और खबरों के लिए क्लिक करें









Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement