How Much Toothpaste? टूथपेस्ट की कितनी मात्रा है आपके बच्चे के लिए सही...

सीडीसी ने परिजनों और देखभाल करने वालों लोगों को बच्चों द्वारा सिफारिश की गई टूथपेस्ट की मात्रा के साथ ब्रश करने को सुनिश्चित करने की सलाह दी है.

NDTV Food Hindi  |  Updated: February 04, 2019 14:52 IST

Reddit
How Much Toothpaste Should You Be Using, how much amount of toothpaste is sufficient

जन्म के छह महीने बाद ही ब्रश करने की सलाह दी जाती है.

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (सीडीसी) की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका में कई बच्चे आधिकारिक तौर पर की गई सिफारिश की तुलना में अधिक टूथपेस्ट का प्रयोग करते हैं. यह रिपोर्ट शुक्रवार को प्रकाशित हुई. समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने रिपोर्ट के हवाले से कहा, "2013-16 डेटा के विश्लेषण में पाया गया कि तीन से छह साल की उम्र के 38 फीसदी से ज्यादा बच्चे सीडीसी और अन्य पेशेवर संगठनों द्वारा की गई सिफारिश की तुलना में अधिक टूथपेस्ट का प्रयोग करते हैं."

रिपोर्ट के मुताबिक, तीन से छह साल की उम्र के बच्चों के लिए मटर के आकार जितने टूथपेस्ट की सिफारिश की गई है और जिन बच्चों की उम्र तीन से कम है उनके लिए चावल के आकार जितना टूथपेस्ट प्रयोग करने को कहा गया है.

सीडीसी ने यह भी पाया कि तीन से 15 साल की उम्र के करीब 80 फीसदी बच्चें काफी देर से ब्रश करना शुरू करते हैं जबकि उन्हें जन्म के छह महीने बाद ही ब्रश करने की सलाह दी जाती है. 

फ्लोराइड का उपयोग दांतों के सड़ने से बचने में मदद कर सकता है लेकिन सीडीसी ने बच्चों से दंत फ्लोरोसिस के संभावित जोखिम को रोकने के लिए दो साल की उम्र में फ्लोराइड टूथपेस्ट का उपयोग शुरू करने की सिफारिश की है.

सीडीसी ने परिजनों और देखभाल करने वालों लोगों को बच्चों द्वारा सिफारिश की गई टूथपेस्ट की मात्रा के साथ ब्रश करने को सुनिश्चित करने की सलाह दी है. स्वास्थ्य कर्मी और संगठन भी इस दिशा में शिक्षा मुहैया कर मदद कर सकते हैं.

सीडीसी स्वास्थ्य एवं मानव सेवा विभाग के अंतर्गत अमेरिका की एक संघीय एजेंसी है और इसका मुख्यालय जॉर्जिया के अटलांटा में है. (इनपुट-आईएएनएस)

ये खबरें भी पढें - 

Comments



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement