3 Ways To Eat Garlic Daily: इन 3 तरीकों से लहसुन को करें डाइट में शामिल, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

How To Add More Garlic In Diet: भारतीय किचन में लहसुन को खाने के स्वाद और सुगंध को बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. सर्दियों के मौसम में लहसुन के सेवन से शरीर को कई समस्याओं से बचाया जा सकता है.

3 Ways To Eat Garlic Daily: इन 3 तरीकों से लहसुन को करें डाइट में शामिल, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Garlic Benefits: लहसुन को स्वाद और सेहत दोनों के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

खास बातें

  • लहसुन न्यूट्रिएंट्स का भंडार है.
  • लहसुन की तासीर गर्म होती है.
  • लहसुन में कैलोरी की मात्रा काफी कम पाई जाती है.

How To Add More Garlic In Diet: भारतीय किचन में लहसुन को खाने के स्वाद और सुगंध को बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. सर्दियों के मौसम में लहसुन (Garlic In Diet) के सेवन से शरीर को कई समस्याओं से बचाया जा सकता है. लहसुन एक ऐसा हर्ब है जो न्यूट्रिएंट्स का भंडार है. लहसुन (Easy Ways To Eat Garlic Daily) की तासीर गर्म होती है, जो ठंड में सर्दी-खांसी फ्लू से बचाने में मददगार है. लहसुन विटामिन, मिनरल, एंटीऑक्सिडेंट, एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुण से भरपूर है. लहसुन (Garlic Benefits)को डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं. दरअसल लहसुन (Garlic Recipes) में कैलोरी की मात्रा काफी कम पाई जाती है, जो वजन को घटाने में मदद कर सकती है. इतना ही नहीं लहसुन को डाइट में शामिल कर पाचन को बेहतर और शुगर लेवल को कंट्रोल में रख सकते हैं. तो चलिए हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताते हैं जिससे आप लहसुन को आसानी से अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. 

सेहतमंद रहने के लिए ऐसे करें लहसुन का सेवनः

1. लहसुन का अचारः

भारतीय घरों में अचार की खास जगह है. किसी भी खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए हम अचार को पेयर करते हैं. स्वाद और सेहत से भरपूर लहसुन को आप अचार के रूप में डाइट में शामिल कर सकते हैं. लहसुन का अचार पाचन को बेहतर रखने में मदद कर सकता है. 

7vusjsgg

लहसुन को डाइट में शामिल कर पाचन को बेहतर और शुगर लेवल को कंट्रोल में रख सकते हैं. Photo Credit: iStock

2. लहसुन सूपः

सर्दियों के मौसम में शरीर को अंदर से गर्म रखने के लिए आप लहसुन के सूप का सेवन कर सकते हैं. लहसुन की तासीर गर्म होती है. लहसुन के सूप को डाइट में शामिल कर सर्दी-जुकाम से बचा जा सकता है.

3. सलादः

अगर आप वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो अपने सलाद के बाउल में लहसुन को भी एड करें. लहसुन में कैलोरी की मात्रा काफी कम पाई जाती है. कच्चे लहसुन के सेवन से वजन और शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है.

पीरियड में यौन संबंध बनाना ठीक या ग़लत... Expert Explain

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Badam Ka Halwa: सर्दियों के लिए बेस्ट स्वीट डिश है बादाम का हलवा-Recipe Video Inside
Yakhni Biryani: लंच डिनर पार्टी किसी भी समय के लिए परफेक्ट डिश है चिकन यखनी बिरयानी
Zinc Rich Food Source: इन 7 जिंक रिच फूड्स को डाइट में शामिल कर सर्दियों में खुद को रख सकते हैं हेल्दी
Strawberry For Health: मोटापा से लेकर पाचन तक, स्ट्रॉबेरी खाने के अद्भुत फायदे