कुकर और कढ़ाई में केक कैसे करें बेक: यहां जानें 5 आसान टिप्स

कभी-कभी हम केक बेक करना चाहते हैं और अपने परिवार को एक स्वादिष्ट ट्रीट देकर सरप्राइज देना चाहते हैं.

कुकर और कढ़ाई में केक कैसे करें बेक: यहां जानें 5 आसान टिप्स

खास बातें

  • बेकिंग करना हर किसी के लिए आसान नहीं होता.
  • ओवन न होने पर भी बेकिंग कर सकते हैं.
  • आप कुकर और कढ़ाई में भी केक बेक कर सकते हैं.

कभी-कभी हम केक बेक करना चाहते हैं और अपने परिवार को एक स्वादिष्ट ट्रीट देकर सरप्राइज देना चाहते हैं. लेकिन, हम में से बहुत से लोग ऐसा नहीं कर सकते क्योंकि हमारे पास ओवन नहीं है. अगर आप भी खुद को ऐसी स्थिति में पाते हैं, तो कुकर या कढ़ाई में केक कैसे बेक करें?! अब, हम जानते हैं कि इतने सारे बर्तन तैयार करने और कुकर में केक बनाने में परेशानी हो सकती है. लेकिन हम पर भरोसा करें, यह उतना चैलेजिंग नहीं है जितना लगता है. कहा जाता है, जब आप कुकर/कढ़ाई में केक बनाते हैं तो निश्चित रूप से मतभेद होते हैं. एक ओवन और एक कुकर के खाना पकाने की विधि और तरीका होने के कारण कई बातों को ध्यान में रखना चाहिए. ऐसी चीजें हैं जो या तो आपके केक बना सकती हैं या वह टूट भी सकता है तो, अगर आप इस डिजर्ट को कुकर/कढाई में बनाने की योजना बना रहे हैं, तो यहां हमारे पास कुछ टिप्स हैं जो आपके काम आएंगे.

आईआरसीटीसी दिल्ली के निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर करेगा सात्विक भोजन की पेशकश

कुकर और कढ़ाई में केक बेक करने के लिए ये 5 टिप्स:

1. बर्तन को पहले से गरम कर लें

केक बनाने से पहले, आमतौर पर लोग ओवन को पहले से गरम कर लेते हैं. इसी तरह आप कुकर को भी प्री-हीट कर लें. इससे कुकर के अंदर का वातावरण गर्म हो जाता है, जिससे केक जल्दी पक जाता है. इसके लिए आप प्रेशर कुकर या कढ़ाई को मध्यम आंच पर लगभग 10 मिनट के लिए रख सकते हैं.

2. सिरके का इस्तेमाल करें

क्योंकि आप एक नॉन-कन्वेन्शनल बर्तन के साथ केक बना रहे हैं, बनावट थोड़ी मोटी हो सकती है. तो, उससे छुटकारा पाने के लिए, आप अपने बैटर में थोड़ा सा सिरका मिला सकते हैं.सिरका केक को स्पंजी और मुलायम बनाने में मदद करता है.

3. टिन को हमेशा ग्रीस करें

टिन को बर्तन में डालने से पहले उसे अच्छी तरह से ग्रीस कर लें. कंटेनर को ग्रीस करने से आपका केक आसानी से बाहर आ जाएगा. नहीं तो केक पैन के तले में चिपक जाएगा.

4. कुकर में सीटी न लगाएं

केक टिन को कुकर में रखने के बाद ढक्कन से ढक दें. आपको कुकर में प्रेशर बनाने की जरूरत नहीं है, इसलिए सीटी हटा दें. कुछ खाद्य पदार्थों के लिए सीटी की जरूरत होती है, लेकिन केक के लिए नहीं. यहां लक्ष्य केक को भाप देना है न कि प्रेशर बनाना.

5. नमक/रेत ट्रिक

अगर आपके पास टिन लगाने के लिए स्टैंड नहीं है, तो आप रेत या नमक का उपयोग कर सकते हैं. पूरे कुकर में बस दो-तीन कप नमक छिड़कें. केक टिन को तलने से बचाने के लिए पर्याप्त नमक बिछाना चाहिए. ढक्कन बंद करें और अपने केक को बिना किसी कठिनाई के बेक करें.

अगली बार जब आप किसी बर्तन में बेक करने का प्लान करें, तो इन टिप्स को ध्यान में रखें और परफेक्ट केक बनाएं. हैप्पी बेकिंग!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आईआरसीटीसी दिल्ली के निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर करेगा सात्विक भोजन की पेशकश