How To Boost Your Immune System: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए इन पांच चीजों का करें इस्तेमाल!

How To Boost Your Immune System: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए हेल्दी डाइट बहुत जरूरी मानी जाती है. मजबूत इम्यूनिटी हमें वायरल इंफेक्शन सर्दी-खांसी की समस्या से राहत दिलाने का काम कर सकती है. आपको बता दें कि हमारे किचन में ऐसी बहुत सी ऐसी चीजें हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत बना सकती हैं.

   |  Updated: January 15, 2021 19:51 IST

Reddit
How To Boost Your Immune System: 5 Ayurvedic Things To Strengthen Your Immunity Naturally

Immune System: अगर इम्यूनिटी मजबूत है तो वो हमें बाहरी संक्रमण से भी बचाने में मदद कर सकती है.

Highlights
  • लौंग को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.
  • अदरक में एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं.
  • लहसुन में एंटी बैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं.

How To Boost Your Immune System: सर्दियों के मौसम में हमारी इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आपको अपनी डाइट में बदलाव करने की आवश्यकता होती है. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए हेल्दी डाइट बहुत जरूरी मानी जाती है. लेकिन आपको बता दें कि हमारे किचन में ऐसी बहुत सी ऐसी चीजें हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत बना सकती हैं. आयुर्वेद में भी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए कई जड़ी बूटियों का इस्तेमाल किया जाता है. इतना ही नहीं जड़ी बूटियों को कई बीमारियों में भी फायदेमंद माना जाता है. मजबूत इम्यूनिटी हमें वायरल इंफेक्शन सर्दी-खांसी की समस्या से राहत दिलाने का काम कर सकती है. आपको बता दें कि इम्यूनिटी कमजोर होने के कारण हम जल्दी-जल्दी बीमार पड़ने लगते हैं. लेकिन अगर इम्यूनिटी मजबूत है तो वो हमें बाहरी संक्रमण से भी बचाने में मदद कर सकती है. तो चलिए आज हम आपको ऐसे उपायों के बारे में बताते हैं. जो आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.

Newsbeep

इम्यूनिटी को मजबूत बना सकती हैं ये चीजेंः

1. लौंगः

लौंग को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. लौंग के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. लौंग में एंटीऑक्सीडेंट और बैक्टीरिया को खत्म करने वाले तत्व पाए जाते हैं. जो संक्रमण से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

Fatty Liver Diet: फैटी लीवर की समस्या से हैं परेशान, तो डाइट में शामिल करें ये चार फूड्स

ushst9a

लौंग को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. Photo Credit: iStock

2. अदरकः

अदरक में एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं. अदरक की चाय या अदरक का काढ़ा पीने से सर्दी-खांसी और जुकाम की समस्या से राहत पाई जा सकती है. अदरक पाचन के लिए भी अच्छा माना जाता है. 

3. अश्वगंधाः

अश्वगंधा एक ऐसी जड़ी बूटी है जो कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकती है. अश्वगंधा के इस्तेमाल से इम्यूनिटी को मजबूत और त्वचा को कई तरह की बीमारियों से दूर रखा जा सकता है. 

सिर्फ पुरुषों को होता है ये कैंसर, कैसे पहचानें इसे, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.



4. लहसुनः

लहसुन किसी भी खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करता है. लहसुन में एंटी बैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं. जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. लहसुन में विटामिन ए, बी, सी के साथ आयोडीन, आयरन, पोटैशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकते हैं. 

5. दालचीनीः

दालचीनी का इस्तेमाल किचन में खाना पकाने में के लिए जाता है. दालचीनी में वायरस और बैक्टीरिया को नष्ट करने वाले गुण पाए जाते हैं. दालचीनी को आप चाय या गर्म पानी के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Winter Weight Loss: अगर आपको भी पसंद है बिरयानी, तो ट्राई करें टेस्टी कीटो पनीर बिरयानी-Recipe Video Inside

इन 6 हेल्दी और स्वादिष्ट पोहा रेसिपीज के साथ करें अपने दिन की शुरुआत

South Indian Recipes: साउथ इंडियन खाने के हैं शौकीन तो जरूर ट्राई करें ये टमाटर रसम रेसिपी

Til Gur Patti Recipe: बची हुई तिल के साथ कैसे बनाएं तिल, गुड़ की स्वादिष्ट पट्टी, यहां देखें वीडियो

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अपनी ट्रेडिशनल दाल से हटकर ट्राई करें यह खट्टी-मिट्ठी दाल- Recipe Inside

Carambola Fruit For Health: डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है स्टार फ्रूट का सेवन, जानें 6 जबरदस्त लाभ!

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement