Managing Blood Sugar Levels Naturally: ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करेगी अदरक, जानें अदरक के फायदे

How to Control Blood Glucose Levels Naturally: अदरक एक आम घटक है जिसे लंबे कई बीमारियों के घरेलू उपचारों (Home Remedies for Diabetes) में उपयोग किया जाता है. अदरक वास्तव में आयुर्वेद (Ayurveda Remedies for Diabetes) का खजाना है.

NDTV Food Hindi  |  Updated: April 02, 2019 13:20 IST

Reddit
Managing Blood Sugar Levels Naturally | How Ginger Helps In Managing Blood Sugar Levels, adrak ke fayde, blood sugar ke liye adrak | Ayurveda Remedies for Diabetes

How to Control Blood Glucose Levels Naturally: अदरक एक ऐसी सामग्री है जिसका उपयोग भारतीय व्यंजनों में किया जाता है. इसमें मौजूद तेज सुगंध विभिन्न खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों को स्‍ट्रॉन्‍ग टेस्‍ट देती है. वास्तव में, अदरक एक आम घटक है जिसे लंबे कई बीमारियों के घरेलू उपचारों (Home Remedies for Diabetes) में उपयोग किया जाता है. अदरक वास्तव में आयुर्वेद (Ayurveda Remedies for Diabetes) का खजाना है. हालांकि यह आमतौर पर अल्‍टी और अपचन जैसी बीमारियों के लिए एक हर्बल उपचार के रूप में प्रयोग की जाती है, यह ब्‍लड शूगर के लेवल को कंट्रोल (Control Blood Glucose Levels Naturally) करने और डायबिटीज को कंट्रोल (Diabetes Control) करने में मदद के लिए भी जानी जाती है. डायबिटीज एक ऐसी स्थिति है जिसमें पैनक्रिया इंसुलिन उत्पन्न करने में सक्षम नहीं होती. अदरक इंसुलिन के उत्पादन को ठीक करके डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद करती है.



Weight Loss: इन 3 असरदार Diet Tips से वजन कम होगा, गायब हो जाएगा बैली फैट...

ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करती है अदरक - Ginger for diabetes | Ginger to manage blood sugar levels

  1. जर्नल ऑफ़ एथनिक फूड्स में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक, अदरक का सेवन करने से टाइप-1 मधुमेह रोगियों में ए 1 सी के लेवल और फास्टिंग सीरम ग्लूकोज के लेवल को कम करने में मदद मिल सकती है. ए 1 सी एक आम मधुमेह टेस्‍ट है जो आपके औसत ब्‍लड शुगर के लेवल की दो से तीन महीने की अवधि की जांच करता है.
  2. जर्नल ऑफ कॉम्प्लेमेंटरी एंड इंटीग्रेटिव मेडिसिन में प्रकाशित एक अन्य अध्ययन में बताया गया है कि प्लेसबो समूह की तुलना में, अदरक पाउडर ने टाइप -2 मधुमेह वाले वयस्कों में ग्लाइसेमिक नियंत्रण में सुधार करने में मदद की, ये लोग इंसुलिन पर नहीं थे.
  3. पत्रिका एविडेंस बेस्‍ड कॉम्प्लेमेंटरी एंड अल्‍टरनेटिव मेडिसीन पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, अदरक में ब्‍लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने की ताकत होती है. असल में, अदरक ऐसे एंजाइमों को रोकता है जो पूरे कार्बोस के मेटाबोलिज्‍म और इंसुलिन संवेदनशीलता को प्रभावित करते हैं, जिससे मांसपेशियों में अधिक ग्लूकोज अवशोषण होता है.
  4. अदरक एक कम ग्लाइसेमिक फूड है, इसलिए डायबिटीज रोगी इसे आसानी से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

On A Low Carb Diet? चीट मील को नहीं कार्ब रिफीडिंग को चुनें और तेजी से करें Fat Loss

घर हो या शूटिंग सेट हमेशा हेल्दी खाती हैं मलाइका अरोड़ा, यहां है सबूत..

01jj03vo

Manage blood sugar levels: अदरक पाउडर ने टाइप -2 मधुमेह वाले वयस्कों में ग्लाइसेमिक नियंत्रण में सुधार करने में मदद की



डायबिटीज के लिए ऐसे करें अदरक का इस्‍तेमाल - How to use ginger for diabetes | How to use ginger to manage blood sugar levels

  • आप इसे कद्दुकस करके सब्जियों में मिला सकते हैं.

  • आप जिंजर लेमोनेड भी ले सकते हैं, जो न केवल हेल्‍दी है बल्कि आपको फ्रेश महसूस भी कराएगा. 

  • आप अदरक की चाय भी बना सकते हैं. इसके लिए पानी उबालें और इसमें अदरक के टुकड़े डालें. इसे थोड़ी देर के लिए उबाल लें. सुबह में सबसे पहले इसे लें. 

  • अदरक को काट लें और इसे पानी में भिगोकर रात भर के लिए छोड़ दें. इस पानी को सुबह लें या दिन भर इसका सेवन करें.



ध्‍यान रहे कि किसी भी घरेलू नुस्खे को अपनाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

और खबरों के लिए क्लिक करें.










Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement