How To Control Diabetes: कैसे करें डायबिटीज कंट्रोल, ये 5 देसी चीजें करेंगी कंट्रोल करेंगी Blood Sugar Levels

How To Control Diabetes: डायबिटीज को कंट्रोल (Diabetes Control) करने में मदद करती हैं. ऐसे कई मसाले हम आहार में शामिल कर सकते हैं जो मधुमेह (Diabetes) में लाभकारी साबित हो सकते हैं. फल आपको नेचुरली डायबिटीज मैनेज (Manage Diabetes Naturally) करने में मदद करते हैं.

How To Control Diabetes: कैसे करें डायबिटीज कंट्रोल, ये 5 देसी चीजें करेंगी कंट्रोल करेंगी Blood Sugar Levels

How To Control Diabetes: 5 देसी चीजें जो डायबिटीज को करेंगी कंट्रोल.

खास बातें

  • टाइप-2 डायबिटीज में लगभग 58 प्रतिशत मौतें हृदय संबंधी परेशानियों से होती
  • डायबिटीक (diabetic) को अपनी सेहत का ध्यान रखना की जरूरत है
  • आहार, फल, सब्जियां डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करती हैं.

Diabetes Management: डायबिटीज या मधुमेह दुनियाभर में तेजी से फैल रही है. हर मिनट के साथ ही डायबिटीज के मरीजों की संख्या भी बढ़ती जा रही है. एक अध्ययन की बात करें तो साल 2030 तक 98 मिलियन यानी 9.8 करोड़ भारतीय डायबिटीज से पीडित होंगे. मधुमेह यानी डायबिटीज से पीड़ित लोगों को दिल की बीमारियों (Type 2 Diabetes and Heart Disease) से मौत का खतरा बढ़ जाता है. टाइप-2 डायबिटीज वाले लोगों में लगभग 58 प्रतिशत मौतें हृदय संबंधी परेशानियों के कारण होती हैं. डायबिटीज (Diabetes) आज एक आम (common disease) रोग बन गई है. अगर आप डायबिटीज (diabetic) हैं, तो आपको अपनी सेहत का ध्यान रखना की जरूरत है. ऐसे में आपको बहुत सी सलाह भी मि‍लती होंगी जैसे शुगर से बचें (Avoid sugar), बहुत ज्यादा आलू (Diabetes: Potatoes, Good or Bad) न खाएं, वजन कम करें (Lose weight), चीनी की जगह अन्य चीजों का इस्तेमाल करें या ऐसी ही और सलाहें हर डायबि‍टीक (diabetic) को सुनने को मि‍लती होंगी. तो अब सोचने वाली बता यह होती है कि कौन सी सलाह मानी जाए और कौन सी नहीं... अगर आप यह जानना चाहते हैं कि डायबिटीज या मुधमेह क्या है. तो हम आपको बता दें कि डायबिटीज में पेनक्रियाज इंसुलि‍न (insulin) बनाना या तो बहुत कम कर देता है या फिर बंद ही कर देता है. आपका आहार डायबिटीज को मैनेज करने में काफी मददगार साबित हो सकता है. सौभाग्य की बात यह है कि कई आहार, फल, सब्जियां हैं जो डायबिटीज को कंट्रोल (Diabetes Control) करने में मदद करती हैं. ऐसे कई मसाले हम आहार में शामिल कर सकते हैं जो मधुमेह (Diabetes) में लाभकारी साबित हो सकते हैं. फल आपको नेचुरली डायबिटीज मैनेज (Manage Diabetes Naturally) करने में मदद करते हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं ऐसे ही कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में जो ब्लड शुगर लेवल (Manage Blood Sugar Levels) को कंट्रोल करने में मदद करेंगे.

देसी चीजें जो डायबिटीज को करेंगी कंट्रोल | Diabetes management: Desi ingredients you are likely to find in any regular Indian kitchen

1. डायबिटीज के लिए घरेलू नुस्खों में शामिल करें कुट्ट (Kuttu or Buckwheat May Help Manage Diabetes)

कुट्टू का आटा आपने अक्सर व्रत या ऐसे ही खास मौकों पर खाया होगा. कुट्टू के आटे से आम तौर पर पूडियां या पकोड़े बनाए जाते हैं. असल में कुट्टू का आटा अनाज नहीं, बल्कि फल से बनता है और अनाज का बेहतर विकल्प होने के साथ पौष्टिक तत्वों भरपूर भी होता है. इतना ही नहीं कुट्टू का आटा सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है. कुट्टू का आटा प्रोटीन से भरपूर होता है. यह उन लोगों के लिए अच्छा विकल्प है जिन्हें गेहूं से एलर्जी (wheat allergy) हो. कुट्टू का आटा सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. यही वजह है कि व्रत के दौरान इसे खास महत्व दिया जाता है. यह कई बीमारियों से भी लड़ने की ताकत रखता है. इतना ही नहीं वजन कम करने के आपके इरादे में भी कुट्टू का आटा मददगार साबित हो सकता है. फाइबर से भरपूर और ग्लिसेमिक इंडेक्स कम होने से यह डायबिटीज वालों के लिए बेहतर विकल्प है. कुट्टू के आटे का ग्लिसेमिक इंडेक्स 47 होता है.

r4958ac

Diabetes Foods: कुट्टू के आटे का ग्लिसेमिक इंडेक्स 47 होता है. 

2. डायबिटीज के लिए घरेलू नुस्खों में शामिल करें रागी (Ragi May Help Manage Diabetes)

यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर (United States Department of Agriculture (USDA) के अनुसार डायबिटीक को अपने आहार का तकरीबन 50 फीसदी हिस्सा होलग्रेन यानी अनाज के रूप में लेना चाहिए. क्योंकि होलग्रेन या अनाज फाइबर से भरपूर होते हैं, तो वे ब्लड में अचानक से होने वाले ग्लूकोज एब्जोब्शन को धीमा करते हैं. इन्हें लेने से अचानक ब्लड शुगर लेवल स्पाइकिंग को रोका जा सकता है. कहने का मतलब है कि इनसे ब्लड शुगर लेवल अचानक से नहीं बढ़ता. इसके साथ ही साथ यह लो ग्लाइसेमिक आहार होते हैं जोकि ब्लड शुगर लेवल में उछाल नहीं आने देते और टाइप-2 डायबिटीज (Type-2 diabetes) के खतरे को कम करते हैं. तो अब आप सोच रहे होंगे कि कौन-कौन से होलग्रेन यानी अनाज आपके लिए अच्छे हैं, तो चलिए शुरुआत करते है सबसे बेहतर वाले से. यह है रागी, जिसे इंग्लिश में फिंगर माइलेट्स (Finger millets) कहा जाता है.

9tom25l

Diabetes Foods: यह है रागी, जिसे इंग्लिश में फिंगर माइलेट्स (Finger millets) कहा जाता है.

3. डायबिटीज के लिए घरेलू नुस्खों में शामिल करें मूली (Mooli May Help Manage Diabetes)

मूली कम ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स के लिए जानी जाती है. यानी कि इसे खाने से ब्‍लड शुगर पर असर नहीं होता है. रोजाना सुबह खाने में मूली का सेवन करने से डायबिटीज से जल्द छुटकारा मिल सकता है.

daikon radish
Diabetes Foods: मूली खाने से ब्‍लड शुगर पर असर नहीं होता है.

4. डायबिटीज के लिए घरेलू नुस्खों में शामिल करें भिंडी (Bhindi May Help Manage Diabetes)

असल में ओकरा एक ऐसी सब्जी है, जिसका भारत में खूब इस्तेमाल किया जाता है. इसे कई मसालों के साथ पकाया जाता है और चपातियों के साथ खाया जाता है. कौन जानता था कि यह हमें मधुमेह के लक्षणों को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है! यह सब्जी बहुत ही लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स (low glycaemic index) वाली होती है. ग्लाइसेमिक इंडेक्स एक रेंकिंग है जो खाने के आपके ब्लड शुगर पर होने वाले असर के अनुसार मापा जाता है. लो जीएल फूड ब्लड शुगर को स्टेबल रखते हैं और जो शुगर रिलीज करता है उसे आराम से पचाने में मदद करता है. क्या आप इस बात पर यकीन करेंगे कि 100 ग्राम भिण्डी में सिर्फ 7.45 ग्राम कार्बस होते हैं. यही वजह है कि भिंडी को डायबिटीज के लिए सुरक्षित माना जाता है.  भिंडी में काफी मात्रा में फाइबर होता है जो पाचन क्रिया दुरूस्त करने में मददगार है. इतना ही नहीं यह आंतो में जमी गंदगी करता है. भिंडी का पानी डायबिटीज में काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. भिंडी का पानी या 'ओकरा वाटर' पीने से आप डायबिटीज जैसी समस्या पर कंट्रोल कर सकते हैं. 

pv8lg2r
Diabetes Foods: भिंडी का पानी या 'ओकरा वाटर' पीने से आप डायबिटीज जैसी समस्या पर कंट्रोल कर सकते हैं. 

5. डायबिटीज के लिए घरेलू नुस्खों में शामिल करें करेला (Karela May Help Manage Diabetes)

हरी सब्जियां खाने से शरीर को काफी सेहतमंद बनाया जा सकता है. हरी सब्जियों की मदद से शरीर में कई पोषक तत्वों की पूर्ति आसानी से की जा सकती है. करेला भी उन्हीं हरी सब्जियों में से एक है जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है. करेले में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं. जिनकी मदद से कई बीमारियों से निजात पाई जा सकती है. करेले के सेवन से इम्यून सिस्टम को भी मजबूती प्रदान की जा सकती है. डायबिटीज में करेले का जूस आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है.

2 karela 625
Diabetes Foods in Hindi: सुबह एक गिलास करेले के जूस के सेवन से ब्लड शुगर लेवल को संतुलित और नियमित करने में काफी सहायता मिलती है.

ये आपका ब्लड शुगर लेवल नियमित करने में काफी मददगार होता है.  करेले का जूस आपके शरीर में इन्सूलिन को सक्रिय करता है जिससे ब्लड में मौजूद शुगर फैट में नहीं बदल पाता और बॉडी उसका सही इस्तेमाल कर पाती है. शुगर के फैट में न बदलने के कारण वजन कम करने में भी मदद भी मिलती है. सुबह एक गिलास करेले के जूस के सेवन से ब्लड शुगर लेवल को संतुलित और नियमित करने में काफी सहायता मिलती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डायबिटीज से जुड़ी और खबरों के लिए क्लिक करें.