Cooking Hacks: इन हैक्स की मदद से बिना प्रेशर कुकर के भी पका सकते हैं छोले

How To Cook Chole: छोले से कई तरह की रेसिपीज बनाई जाती हैं. छोले भटूरे उन्हीं में से एक डिश है. छोले का नाम लेते ही मुंह में पानी जाता है. छोले की सब्जी को स्वाद ही नहीं सेहत के लिहाज से भी फायदेमंद माना जाता है.

Cooking Hacks: इन हैक्स की मदद से बिना प्रेशर कुकर के भी पका सकते हैं छोले

Cooking Hacks: आसान हैक्स की मदद से आप बिना कुकर के छोले पका सकते हैं.

How To Cook Perfect Chole: छोले से कई तरह की रेसिपीज बनाई जाती हैं. छोले भटूरे उन्हीं में से एक डिश है. छोले का नाम लेते ही मुंह में पानी जाता है. छोले की सब्जी को स्वाद ही नहीं सेहत के लिहाज से भी फायदेमंद माना जाता है. लेकिन छोले (Chole Recipes) के साथ कई बार एक समस्या खड़ी हो जाती है कि छोले अच्छे से पक नहीं पाए. और ये तब और मुश्किल हो जाता है जब घर पर प्रेशर कुकर न हो. अगर आप के साथ भी यही समस्या होती है, तो घबराएं नहीं आज हम कुछ ऐसे आसान हैक्स लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप बिना कुकर के छोले पका सकते हैं. दरअसल किसी भी डिश को बनाने के लिए छोले पकाए जाते हैं अगर छोले अच्छे से पके नहीं हैं तो डिश का स्वाद खराब हो सकता है. और ये सिर्फ स्वाद ही नहीं सेहत को भी बिगाड़ सकता है. कच्चे छोले के सेवन से पेट संबंधी समस्या भी हो सकती है. 

छोले पकाने के आसान घरेलू उपाय-

1. फॉयल पेपर-

छोले, राजमा को उबालने के लिए एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल किया जा सकता है. जी हां आपने बिल्कुल सही सुना. इसको कैसे इस्तेमाल करना है इस बात का खास ख्याल रखें. छोले राजमा जो भी चीज आप पकाना चाहते हैं उसे एक बर्तन में पानी के साथ गैस पर रखें, जैसे ही इसमें उबाल आ जाए इसे फॉयल पेपर से कवर कर दें. और ऊपर से किसी चीज से ढक दें. इससे छोले बिल्कुल प्रेशर कुकर की तरह कुक करने में मदद मिल सकती है. 

2. स्टीमर-

स्टीमर की मदद से भी आप छोले को आसानी से पका सकते हैं. बरहाल इसमें थोड़ा समय जरूर लग सकता है. स्टीमर की मदद से छोले भाप में अच्छे से पक सकते हैं. जिसके बाद आप अपनी पसंद की रेसिपी तैयार कर सकते हैं.  

ne4pk4v

3. दम स्टाइल-

अगर आप छोले को और अधिक टेस्टी बनाना चाहते हैं तो आप दम स्टाइल से कुक कर सकते हैं. हां इसमें समय ज्यादा लगेगा लेकिन स्वाद बेहतर होगा. दम स्टाइल से छोले पकाने के लिए आपको धीमी आंच में छोले को ढक कर पकाना है. 

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Homemade Kulfi Benefits: घर की बनी कुल्फी खाने के अद्भुत फायदे, यहां जानें आसान रेसिपी
Ripe Jackfruit In Summer: इम्यूनिटी से लेकर मोटापा तक, जानें पका कटहल खाने के अद्भुत फायदे
How To Beat The Heat: गर्मी से बचने के लिए इन चीजों को डाइट में करें शामिल
Summer Foods For Skin: गर्मी में स्किन को ड्राइनेस से बचाने के लिए खाएं ये चीजें