Vitamin D Foods: छात्रों को यूं दी जाएगी विटामिन डी, 5 विटामिन डी से भरपूर आहार

How to Get Vitamin D : विटामिन डी की कमी के चलते दिल से जड़े रोग भी हो सकते हैं और विटामिन डी डेफिशियेंसी डिप्रेशन भी पैदा कर सकती है. कुल मिलाकर विटामिन डी हमारे शरीर के जरूरी है. लेकिन दुख की बात यह है कि आज की जीवनशैली में ज्यादातर लोग विटामिन डी की कमी से भी जूझ रहे हैं. ऐसे में अपने आहार (Vitamin D-rich foods) का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. ऐसी डाइट लेना जरूरी है जो विटामिन डी से भरपूर.

NDTV Food Hindi  |  Updated: July 23, 2019 14:31 IST

Reddit
How To Get Vitamin D: Vitamin D Rich Foods In Hindi

Vitamin D: विटामिन डी से भरपूर आहार लेना चाहिए.

विटामिन डी की कमी से आज भारत में बहुत लोग प्रभावित हैं. बच्चों में विटामिन डी (Vitamin D) की कमी खूब देखने को मिल रही है. विटामिन डी की कमी का सबसे अच्छा स्रोत सूरज की रोशनी होती, लेकिन आज की भागमभाग भरी जीवनशैली में धूप सेक पाना ही संभव नहीं हो पा रहा है. अक्सर लोग विटामन डी इसलिए भी नहीं ले पाते क्योंकि उन्हें विटामिन डी के (Source of Vitamin D) स्रोतों के बारे में जानकारी ही नहीं होती. यही वजह है कि उत्तर प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों में अब से सुबह की प्रार्थना सभा और पाठ्यक्रम के अतिरिक्त अन्य गतिविधियों को कक्षा व ऑडिटोरियम के अंदर कराने के बजाय खुले में कराया जाएगा. इस विचार के पीछे की वजह छात्रों के शरीर में कैल्शियम और विटामिन डी (Calcium and Vitamin D) की मात्रा को बढ़ाना है. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) द्वारा हाल ही में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को दिए गए एक निर्देश के बाद यह निर्णय लिया गया है, जिसमें कहा गया है कि विटामिन डी की कमी से होने वाली बीमारियों, जैसे रिकेट्स से निपटने के लिए सूर्य की रोशनी में अधिक से अधिर शारीरिक गतिविधियों का आयोजन किया जाए.राज्य की अतिरिक्त निदेशक (बेसिक शिक्षा) ने कहा, "स्कूलों को अब सुबह की प्रार्थना सभा और अन्य गतिविधियों का संचालन खुले आसमान के नीचे करना होगा. गांवों में कई स्कूलों में सुबह की सभा बाहर होती है, लेकिन जो स्कूल शहरी और अर्ध-शहरी क्षेत्रों में हैं उन्हें इस निर्देश का पालन करना होगा. इसके तहत खेल कार्यक्रमों को बाहर आयोजित करने पर भी ध्यान होगा."





8knknem

सालमोन और ट्यूना मछली 'विटामिन डी' का अच्छा स्रोत हैं.Photo Credit: iStock

विटामिन डी से भरपूर आहार | How do I get more vitamin D?

- विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए आप अपने आहार में मछली शामिल कर सकते हैं. सालमोन और ट्यूना मछली 'विटामिन डी' का अच्छा स्रोत हैं. 
- विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए रोज पीए दूध. दूध विटामिन डी का अच्छा स्रोत है. आपकी दिन भर की विटामिन डी की जरूरत का तकरीबन 20 फीसदी दूध पूरा कर सकता है. 





- विटामिन डी के आहार में अंडों को शामिल करें. हेल्दी डाइट में अंडों का अपना ही स्थान है. बहुत से पोषक तत्वों के साथ ही अंडा विटामिन डी से भी भरपूर होता है. इस बात का ध्यान रखें कि अंडे की जर्दी में ही विटामिन डी होता है.
- कौन नहीं जानता कि संतरा हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छा है. संतरे में बहुत से पोषक तत्व होते हैं. और अच्छी बात यह है कि संतरे से एक ओर जहां आप विटामिन सी ले सकते हैं वहीं यह विटामिन डी से भी भरपूर होता है.
- मशरूम विटामिन डी के लिए आहार में शामिल की जा सकती है. मशरूम में विटामिन डी भरपूर मात्रा में मिलती है. विटामिन डी के लिए शीटेक मशरूम को आहार में शामिल करें. इनपुट- आईएएनएस

और खबरों के लिए क्लिक करें.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement