Real Or Fake Hing: आप भी तो नहीं करते नकली हींग का सेवन, ऐसे करें असली और नकली हींग की पहचान

Real Or Fake Hing Hacks: किचन में मौजूद हींग एक ऐसा मसाला है, जो किसी भी खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करता है. असल में हींग में एक तेज और तीखी महक होती है.

Real Or Fake Hing: आप भी तो नहीं करते नकली हींग का सेवन, ऐसे करें असली और नकली हींग की पहचान

Real Or Fake Hing: हींग को आयुर्वेद में एक औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है.

खास बातें

  • हींग की तासीर गर्म होती है.
  • हींग सेहत के लिए फायदेमंद हो सकती है.
  • हींग में एक तेज और तीखी महक होती है.

How To Know Real Or Fake Hing: किचन में मौजूद हींग एक ऐसा मसाला है, जो किसी भी खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करता है. असल में हींग में एक तेज और तीखी महक होती है. मार्केट में मौजूद कई प्रकार की कंपनी हींग के असली होने के दावे करते हैं. लेकिन क्या आप जो हींग का इस्तेमाल कर रहे हैं वो असली है या नकली. दरअसल नकली हींग (Real Or Fake Hing) न केवल आपके खाने के स्वाद को बिगाड़ सकती है बल्कि, सेहत को भी हानि पहुंचा सकती है. वैसे हींग (Benefits Of Asafoetida) को स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. हींग पर्वतीय क्षेत्रों में पाए जाने वाले 6-8 फुट के फेरूल फोइटिडा नाम के पौधे से बनती है. हींग को आयुर्वेद में एक औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. 

हींग में पाए जाने वाले पोषक तत्व- Nutrients Value Of Asafoetida:

असली हींग में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, और एंटी-वायरल जैसे गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं. हींग में पाए जाने वाले महत्वपूर्ण तत्व मानसिक तनाव, डिप्रेशन, कफ, अस्थमा, अपच, पेट से जुड़ी समस्याओं, मांसपेशियों में ऐंठन, अर्थराइटिस जैसी समस्या में राहत पहुंचाने में मदद कर सकते हैं.  

fg22545g

ऐसे करें असली और नकली हींग की पहचान- How To Identify Real And Fake Asafetida:

  • असली और नकली हींग की पहचान महग से की जा सकती है. हींग में तेज महग होती है. जिसके चलते अगर आपने हाथ में हींग रखा है और हाथ को साबुन से नहीं धोया, तो महग हाथ पर काफी देर तक रह सकती है. 
  • असली और नकली हींग की पहचान करने के लिए आप हींग को जलाकर देख सकते हैं. असली हींग को जलाने पर लौ चमकदार होती है और नकली में ऐसा नहीं होता. 
  • असली और नकली हींग की पहचान के लिए आप हींग को पानी में घोलकर देख सकते हैं. अगर पानी में हींग घोलने पर सफेद दूध के रंग की हो गई है तो हींग असली है.

Ashwagandha: Uses, Side Effects, Interactions, Dosage | सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Veg Handi Recipe: सिर्फ 30 मिनट में बनाएं रेस्टोरेंट-स्टाइल वेज हांडी
Paneer Popcorn: शाम की चाय के लिए परफेक्ट स्नैक ऑप्शन है पनीर पॉपकॉर्न
Diabetic Patients: डायबिटीज के हैं मरीज तो न खाएं ये चीजें, फायदा की जगह पहुंचा सकती हैं नुकसान
Foods For Wrinkle: चेहरे की झुर्रियों को दूर करने के लिए रोज खाएं ये चार चीजें