Weight Loss: सर्दियों में तेजी से कम होगा वजन, डाइट में शामिल करें प्रोटीन से भरपूर ये 3 चीजें

Weight Loss Diet: अगर आप सर्दियों में तेजी से वजन कम (Weight Loss) करना चाहते हैं तो हम लाएं हैं आपके लिए तीन ऐसी चीजों जो आसानी से आपका वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं. सर्दियों में तापमान कम होने के चलते ऑयली खाने की इच्‍छा बढ़ जाती है इसलिए साल के इस समय में वजन घटाने का डाइट प्‍लान (Weight Loss Diet Plan) थोड़ा मुश्किल साबित हो सकता है.

Avdhesh Painuly  |  Updated: January 05, 2020 13:59 IST

Reddit
How To Lose Weight Fast | quick weight loss diet plan | fast weight loss diet plan lose 5kg in 5 days | how to lose weight naturally

Weight Loss: वजन घटाने के लिए सही डाइट लेना बेहद जरूरी है

Highlights
  • सर्दियों में तेजी से वजन कम करने के लिए खाएं ये चीजें.
  • प्रोटीन से भरपूर 3 फूड्स घटाने में करेंगे आपकी मदद.
  • जानें ओटमील खाने से कैसे घट सकता है वजन.

Weight Loss Diet: अगर आप सर्दियों में तेजी से वजन कम (Weight Loss) करना चाहते हैं तो हम लाएं हैं आपके लिए तीन ऐसी चीजों जो आसानी से आपका वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं. सर्दियों में तापमान कम होने के चलते ऑयली खाने की इच्‍छा बढ़ जाती है इसलिए साल के इस समय में वजन घटाने का डाइट प्‍लान (Weight Loss Diet Plan) थोड़ा मुश्किल साबित हो सकता है. अगर आप अपने वजन घटाने के लक्ष्यों को पूरा करना चाहते हैं, तो आपको अपनी क्रेविंग को कंट्रोल करने की जरूरत है. सर्दियों में, हमारे शरीर का तापमान कम हो जाता है, ऐसे में खुद को गर्म और सक्रिय रखने के लिए खाने की इच्‍छा होने लगती है. अपनी क्र‍ेविंग पर कंट्रोल रखने के लिए आप अपनी डाइट में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल कर सकते हैं जो आपका पेट लम्‍बे समय तक भरा रखेंगे और ये प्रोटीन से भी भरपूर होते हैं. इन फूड्स को डाइट में शामिल करें और तेजी से अपने पेट की चर्बी को अंदर करें...

Benefits Of Seeds: इन बीजों को फेंककर आप भी करते हैं गलती! जानें कद्दू और अलसी के साथ कई और बीजों के फायदे

प्रोटीन से भरपूर इन 3 चीजों से घटाएं वजन

1. ओटमील (Oatmeal)


जब वजन घटाने की बात आती है, तो इसमें हमारे खान-पान का अहम रोल रहता है. एक खाद्य पदार्थ जो काफी हद तक वजन घटाने में मदद कर सकता है, वह है ओटमील. हाई प्रोटीन और फाइबर बेस्‍ड डाइट आपको लंबे समय तक तृप्त रखने में मदद करती है और आगे चलकर होने वाली बीमारियों को रोकती भी है. ओट्स में घुलनशील फाइबर होता है जो पेट में पानी को अवशोषित कर लेता है और एक जैल जैसा पदार्थ बनाता है, जो आपका पेट लम्‍बे समय तक भरा रखता है.

शिल्पा शेट्टी ने की 5 मिनट में बनने वाली हेल्दी ब्रेकफास्ट रेसिपी से 2020 की शुरुआत

juig1o2Weight Loss: वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करे ओटमील

Weight Loss: संतरे के साथ इसके छिलके भी तेजी से घटाते हैं वजन! जानें मोटापा कम करने के लिए डाइट में कैसे करें शामिल

2. अंडे (Eggs)

अंडे वेट कम करने के अनुकूल खाद्य पदार्थों में से एक हैं. फिटनेस को लेकर सजग लोग हाई प्रोटीन डाइट लेते हैं. यूएसडीए के अनुसार, एक 100 ग्राम अंडे में लगभग 13 ग्राम प्रोटीन होता है. डीके पब्लिशिंग हाउस की पुस्तक 'हीलिंग फूड्स' के अनुसार, अंडे शरीर की मेटाबॉलिज्‍म एक्टिविटी को बढ़ाने में मदद करते हैं, जिससे वजन घटाने को बढ़ावा मिलता है. आप इन्हें उबालकर या सलाद के रूप में भी खा सकते हैं.

Healthy Breakfast: ब्रेकफास्ट में खाएं ये 5 चीजें, ब्लड शुगर लेवल के साथ डाइबिटीज भी होगा कंट्रोल! रहेंगे हेल्दी

eggs are rich in proteinWeight Loss: अंडे खाने से भी आप खुद को भरा हुआ महसूस कर सकते हैं

3. चिकन (Chicken)

प्रोटीन फैट को अधिक प्रभावी ढंग से और कुशलता से बर्न करने में अहम भूमिका निभाता है. प्रोटीन का एक और उत्कृष्ट स्रोत है चिकन. आपको जानकर हैरानी होगी कि यह वजन-घटाने के अनुकूल है. मैक्रोबायोटिक न्यूट्रिशनिस्ट और हेल्थ प्रैक्टिशनर शिल्पा अरोड़ा के अनुसार, चिकन में लीन प्रोटीन होता है, जिससे लंबे समय तक आपका पेट भरा रहता है.

और खबरों के लिए क्लिक करें

Benefits Of Salad: क्या है सलाद खाने का सही समय? जानें सलाद खाने का बेस्ट तरीका और फायदे











Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com