Reduce Belly Fat: तेजी से वजन कम करना है, तो ये हैं सबसे आसान Weight Loss Tips! गायब हो जाएगी पेट की चर्बी!

How To Reduce Belly Fat: अगर आप वजन कम करने के लिए घरेलू उपाय (Home Remdies Of Weight Loss) या वजन कम करने के लिए भोजन (Weight Loss Food) से जुड़े टिप्स तलाश रहे हैं तो यह लेख आपके लिए ही है. अक्सर लोग पूछते हैं कि वजन कम कैसे करें (How To Lose Weight Fast) और वजन कम करने का नुस्खा (Weight Loss Remedies) क्या है.

  |  Updated: February 25, 2020 16:47 IST

Reddit
How To Lose Weight | How Do You Speed Up Weight Loss | Weight Loss Tips At Home | What Should I Stop Eating To Lose Weight | How To Lose Weight Fast In 2 Weeks

Weight Loss Diet: तेजी से वजन कम करना चाहते हैं, तो पढ़ें यह टिप्स.

Highlights
  • तेजी से वजन कम करने के लिए ये हैं बेस्ट टिप्स.
  • वजन कम करने की एक्सरसाइज, वजन कमी में खूब मदद कर सकती है.
  • सही आहार और व्यायाम से घटा सकते हैं वजन.

How To Reduce Belly Fat: अगर आप वजन कम करने के लिए घरेलू उपाय (Home Remdies Of Weight Loss) या वजन कम करने के लिए भोजन (Weight Loss Food) से जुड़े टिप्स तलाश रहे हैं तो यह लेख आपके लिए ही है. अक्सर लोग पूछते हैं कि वजन कम कैसे करें (How To Lose Weight Fast) और वजन कम करने का नुस्खा (Weight Loss Remedies) क्या है. तो हम आपको बता दें कि वजन कम करने के लिए कोई खास नुस्खा तो नहीं, लेकिन आप सही आहार और व्यायाम (Diet And Exercise) से अपने लक्ष्य को पा सकते हैं. कई बार लोग तेजी से वजन कम (Weight Lose Fast) करने की बात करते हैं. वे पूछते हैं कि कैसे 7 दिनों में वजन 10 किलो कम करने के लिए क्या किया जाए. ऐसे लोगों को हम सलाह देना चाहते हैं कि किसी भी तरीके से इतनी तेजी से वजन कम करना आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव डाल सकता है. वजन कम करने की एक्सरसाइज, वजन कम करने में खूब मदद कर सकती है. इसके साथ ही मोटापा या वजन घटाने के लिए आप सही आहार नियमों का पालन कर सकते हैं. चलिए हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे ही टिप्स के बारे में जो वजन कम करने में आपकी मदद करेंगे. 

Newsbeep



शिल्पा शेट्टी और राज कुंद्रा ने इस शानदार अंदाज में दी Baby Girl समिशा के लिए पार्टी, सामने आईं Photos

वजन कम करने के लिए टिप्स | Weight Loss Tips And Diet

अगर आप इस बात को लेकर दुविधा में रहते हैं कि वजन कम करने के दौरान आहार में क्या खाएं और क्या नहीं. तो हम आपको बताते हैं उन चीजों के बारे में जिन्हें आप खाने से बचते हैं, लेकिन जुबान को स्वाद चाहिए... तो चलिए हम आपको बताते हैं कि किस तरह आप स्वाद और वजन कम करने के अपने लक्ष्य दोनों को ही साध सकते हैं. 



1. पालक, मेथी और अन्य हरी पत्तेदार सब्जियों में पर्याप्त मात्रा में आयरन पाया जाता है, आपका शरीर इन्हें अच्छे से पचा सकें इसलिए इन सब्जियों में आलू और टमाटर भी डाल दें, इससे सब्जियां स्वादिष्ट बनेंगी. 
2. सूखे आडू रोजाना आपके शरीर के लिए आवश्यक नौ प्रतिशत आयरन की जरूरत को पूरा करते हैं, इसलिए इसका सेवन जरूर करें.

ब्लड शुगर कंट्रोल करने, वजन घटाने और Blood Pressure नॉर्मल करने के लिए कारगर है एक कप केले की चाय!

ujr9tfqgWeight Loss: वजन कम करने के लिए अपनाएं ये डाइट टिप्स



3. तिल स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होते हैं, सलाद या रोटी में मिलाकर या भोजन पर एक मुट्ठी तिल छिड़क लें, इससे भोजन का स्वाद बढ़ जाएगा. 
4. पत्ता गोभी एंटीऑक्सीडेंट, विटामिंस, फोलेट और फाइबर से भरपूर होने के साथ आयरन के प्रमुख स्रोत भी होते हैं, इसका सेवन सब्जी या सलाद के रूप में किया जा सकता है. यह आयरन की कमी को दुर करता है. 
5. अन्य मेवों की तरह किशमिश आयरन से भरपूर होता है, इसे दही, सलाद, दलिया में मुट्ठी भर डालकर खाया जा सकता है.

इन 6 लोगों को मिस नहीं करना चाहिए सुबह का नाश्ता, हेल्दी नाश्ता करने से बढ़ सकती है उम्र और भी कई फायदे!

6. सूखे खूबानी आयरन और अन्य पोषक तत्वों के बढ़िया स्रोत होते हैं, इन्हें कच्चा या पकाकर, डिब्बाबंद में या सूखे के रूप में उपलब्ध होने पर भी खाया जा सकता है, इसका सेवन शरीर के लिए बेहद लाभदायक हो सकता है.
7. आलूबुखारा का जूस आयरन का महत्वपूर्ण स्रोत है, इसमें मौजूद विटामिन सी आपको शरीर को आसानी से आयरन को अवशोषित करने में मदद करती है. इसलिए खाने के साथ एक गिलास आलू बुखारा जूस का सेवन कर सकते हैं.
8. धूप में सुखाए गए टमाटर भी आयरन से भरपूर होते हैं, आप इसे आमलेट, पास्ता, सैंडविच या सलाद में डालकर खा सकते हैं.
9. कैल्शियम और आयरन हमारे शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाए रखने और शरीर में खून की कमी को रोकने में मददगार हो सकते हैं.

और खबरों के लिएक्लिक करें

हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए Masoor Dal से बनाएं फेसपैक, रोजाना लगाने से ये घरेलू नुस्खा करेगा कमाल! 



ये दो कमाल के सुपरफूड हैं Blood Sugar और डायबिटीज के लिए शानदार, डाइट में शामिल कर मिलेंगे कई और भी फायदे!

क्‍या है हल्‍दी वाला दूध पीने का सही समय, कितनी हल्‍दी है फायदेमंद, जानें हल्‍दी दूध के फायदे



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement