अगर आप भी फिल्टर कॉफी पीना पसंद करते हैं तो देखें यह वीडियो

कॉफी एक इंस्टेंट एनर्जी बूस्टर है, दुनिया भर में लाखों लोगों के लिए सुबह के समय एक कप कॉफी बहुत मायने रखती है.

Payal  |  Updated: October 30, 2019 16:19 IST

Reddit
How to make authentic South Indian Filter Coffee at home
Highlights
  • कॉफी एक इंस्टेंट एनर्जी बूस्टर है.
  • लोगों के लिए सुबह के समय एक कप कॉफी बहुत मायने रखती है.
  • कॉफी बनाने की कई अलग-अलग विधियां है.

कॉफी एक इंस्टेंट एनर्जी बूस्टर है, दुनिया भर में लाखों लोगों के लिए सुबह के समय एक कप कॉफी बहुत मायने रखती है. कॉफी बीन्स को गर्म पानी और दूध के साथ मिलाकर कॉफी बनाई जाती है. कॉफी बनाने की कई अलग-अलग विधियां है, मगर इसके लिए भी आपको कॉफी बनाने की सही तकनीक मालूम होनी चाहिए. इसके अलावा किसी के स्ट्रॉग कॉफी पीना पसंद होता है. यह सबके स्वाद पर निर्भर करता है. लेकिन आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं दक्षिण भारत की लोकप्रिय फिल्टर कॉफी बनाने की विधि. दक्षिण भारत बहुत फिल्टर कॉफी को बहुत सारे स्नैक्स के साथ सर्व किया जाता है. फिल्टर कॉफी को देश के अन्य राज्यों में भी खूब पसंद किया जाता है. बहुत से रेस्टोरेंट में भी आपने फिल्टर कॉफी का मजा लिया होगा, आप चाहे तो ऐसी ही कॉफी आप अपने घर पर भी बना सकते हैं.

Indian Cooking Tips: सिर्फ 2 मिनट में बिना किसी झंझट के तैयार करें यह मजेदार लो-फैट डिप
 

इस मामले मुंबई बेस्ड यूट्यूबर अल्पा मोदी की रेसिपी आपकी मदद कर सकती है. उन्होंने अपने यूट्यूब चैनल समथिंग इज कुकिंग विद अल्पा पर फिल्टर कॉफी बनाने का एक वीडियो पोस्ट किया है. इस वीडियो के साथ आप बेहद ही आसानी के साथ फिल्टर कॉफी को घर पर बना सकते हैं. फिल्टर कॉफी बनाने के लिए आपको सबसे पहले जरूरत होती है साउथ इंडियन कॉफी फिल्टर की. इसी फिल्टर में कॉफी ग्रेन्यूअल डालें और इसमें गर्म पानी डालकर इसे 30 मिनट के लिए बंद कर दें. 30 मिनट के बाद इस कॉन्कॉशन को एक छोटे गिलास में थोड़ा सा निकाल लें, इसमें ​चीनी और दूध डालकर इसे अच्छे से फेंटें. आपकी फिल्टर कॉफी तैयार है. वैसे भी सर्दियों के मौसम में कॉफी पीने का मजा ही अलग होता है. तो देर किस बात की इस बार घर पर आने वाले गेस्ट्स को आप अपने हाथ से बनी फिल्टर कॉफी पिलाएं.

घर पर कैसे बनाएं फिल्टर कॉफी:





आलू के परांठे से हटकर एक बार जरूर ट्राई करें बेसन का परांठा
 

Comments

About Payalखाना दिमाग में और बॉलीवुड दिल में, ये दोनों ही बातें अक्सर पायल के लेखन में झलकती हैं. लिखने के अलावा, पायल को नई और स्वादिष्ट रेसिपीज़ के साथ एक्सपेरिमेंट करना पसंद है.

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement