Healthy Snacks Hacks: कैसे बनाएं ब्रेकफास्ट को हेल्दी, यहां हैं 8 हेल्दी स्नैक्स हैक्स 

8 Healthy Snacks Hacks: स्नैक्स हैक्स मिनटों में बनने वाली ऐसी रेसिपीज हैं जो होती सिंपल हैं और दिखती मजेदार हैं.अगर आप भी खाने के शौकीन हैं पर दिन भर बिजी रहते हैं. तो कम समय में बनकर तैयार होने वाले हेल्दी और टेस्टी स्नैक्स आपको जरूरी पसंद आएंगे.

Healthy Snacks Hacks: कैसे बनाएं ब्रेकफास्ट को हेल्दी, यहां हैं 8 हेल्दी स्नैक्स हैक्स 

Healthy Snacks Hacks: बनाना चोको चिप ऐसी रेसिपी है जो बच्चों को लगेगी मजेदार.

खास बातें

  • अगर आप भी खाने के शौकीन हैं तो ट्राई करें ये हेल्दी रेसिपी.
  • केले को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है.
  • दूध को प्रोटीन के गुणों से भरपूर माना जाता है.

Healthy Snacks Hacks In Hindi:  अगर आप भी खाने के शौकीन हैं पर दिन भर बिजी रहते हैं. या आप वर्किंग मॉम है इसलिए बच्चों को कुछ मजेदार नाश्ता बनाकर देना चाहती हैं पर समय नहीं. इन सबका एक ही विकल्प है स्नैक्स हैक्स. जो कम समय में झटपट तैयार होंगे. साथ ही देखने में भी इंटरेस्टिंग लगेंगे और स्वाद में तो लाजवाब होंगे ही. तो चलिए हम आपको बताते हैं कम समय में बनकर तैयार होने वाले हेल्दी और टेस्टी नाश्ते के बारे में.

  

स्नैक्स हैक्स है क्या?

सबसे पहले ये जान लीजिए कि स्नैक्स हैक्स होते क्या हैं. ये मिनटों में बनने वाली ऐसी रेसिपीज हैं जो होती सिंपल हैं पर दिखती मजेदार हैं. अगर आपके बच्चे खाने में बहुत चूजी हैं तो उन्हें ये स्नैक्स हैक्स बहुत अट्रैक्ट करेंगे. अगर आप खुद एक ही तरह का बोरिंग नाश्ता करके या बनाकर बोर हो चुकी हैं तो ये हैक्स आपकी कुकिंग को बना देंगे इंटरेस्टिंग वो भी कम समय में. तो देर किस बात की इन रेसिपीज को चुटकियों में बना सकते हैं.

हेल्दी टेस्टी ब्रेकफास्ट स्नैक्स हैक्सः

1. बनाना चोको चिप ट्रीटः

ये ऐसी रेसिपी है जो बच्चों को लगेगी मजेदार. और फ्रूट डाइट को भी पूरा करेगी. इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी है. बस केले  लीजिए, उन्हें छीलिए और थोड़े से बड़े, एक निश्चित आकार के पीसेज कर लीजिए. एक बाउल में चॉकलेट मेल्ट करके केलों का थोड़ा सा हिस्सा उसमें डिप करें. अब इन पीसेस को सीधा रख कर उन पर चोको चिप और साथ में थोड़े थोड़े ड्राईफ्रूट्स डाल दें. ड्राईफ्रूट्स चाहें तो थोड़ा रोस्ट करके काट भी सकते हैं. अब थोड़ी देर के लिए इन्हें फ्रीजर में रखें. हल्की फुल्की भूख में इन स्नैक्स को ट्राई कर सकते हैं. 

banana chips 625

ये ऐसी रेसिपी है जो बच्चों को लगेगी मजेदार. और फ्रूट डाइट को भी पूरा करेगी. 

2. एप्पल सैंडविचः

ये सैंडविच बनाने के लिए आपको ब्रेड बिल्कुल नहीं चाहिए. बस एप्पल चाहिए और फिलिंग बनाने के लिए चाहिए ओट्स, फ्लेक्स सीड्स, इलायची, ऑरेंज जूस, शहद. ओट्स, फ्लेक्स सीड्स और इलायची पाउडर को मिक्स कर लें. एक बाउल में ऑरेंज जूस, शहद को मिक्स कर लें. ज्यादा मीठा पसंद हो तो थोड़ी शक्कर भी मिला सकते हैं. दोनों को मिक्स करके ओट्स के मिश्रण में मिला दें. आप चाहें तो इस मिश्रण को ओवन में थोड़ा सा हीट भी कर सकते हैं. इसमें थोड़ी सी किशमिश, ड्राई फ्रूट्स मिलाएं. अब एप्पल की पतली, गोल स्लाइस काटें, बीच में ये फिलिंग लगाए. और जब भी आपका मन करे आप इसे तब ट्राई कर सकते हैं.

3. मग ऑमलेटः

झटपट बनाइए चीजी ऑमलेट इस रेसिपी के साथ. एक माइक्रोवेव सेफ मग लीजिए, उसमें दो अंडे फोड़िए, मन मुताबिक चीज एड कीजिए, नमक, काली मिर्च डालकर अच्छे से मिलाइये और कुछ देर के लिए माइक्रोवेव कीजिए. बस मग ऑमलेट बन कर तैयार है.

4. ओरियो शेक क्यूब्सः

आपका बच्चा दूध पीने में आनाकानी करता है तो ये रेसिपी आपके लिए है. ओरियो बिस्किट का पैकेट लीजिए. ओरियो बिस्किट को थोड़ा सा कूट लीजिए. कुछ इस तरह के बिस्किट बारीक चूरा न बन जाए. एक तरफ दूध लीजिए उसमें स्वादानुसार शक्कर मिला लीजिए. अब ओरियो बिस्किट के छोटे छोटे पीसेज को आइस क्यूब की ट्रे में थोड़ा थोड़ा डाल दीजिए. हर पार्टिशन को दूध से फिल कर दीजिए. और इसे जमने रख दीजिए. तो अब जब आपके बच्चे को भूख लगे तब आप उन्हें ये क्यूब दे सकते हैं. .

5. मग मैक एंड चीजः

एक माइक्रोवेव सेफ मग में मैक्रोनी डालिए, एक कप पानी में उसे उबालें. उबाल के बाद पानी निथार दें. अब इसमें एक मग दूध डालें, शेडर या मोजरीला चीज डालें, नमक, काली मिर्च एड करें. और कुछ देर के लिए माइक्रोवेव में हीट करें. यमी मग मैक एंड चीज बन कर तैयार है.

6. बनाना ओरियो डिपः

बोरिंग से टोस्ट को हेल्दी और मजेदार बनाने के लिए बनाएं ये बेहद सिंपल सी डिप. केले और ओरियो को एक साथ पीस लें. इसके लिए आप मिक्सर या फिर खलबत्ते का उपयोग कर सकते हैं. बस डिप बन कर तैयार है आप चाहें तो इसे टोस्ट पर लगाएं या ब्रेड पर ये दोनों के साथ ही नाश्ते में फिट बैठ सकता है. 

7. फ्राइड एग अनियन रिंगः

हर बार ये जरूरी नहीं कि आमलेट बनाने के लिए अंडे में प्याज मिक्स की जाए. कभी कभी प्याज के लच्छे में अंडा डालकर भी पका सकते हैं. बस छांट लीजिए कुछ बड़ी प्याज. उनकी थोड़ी मोटी रिंग काटिए. इस रिंग को पैन में रखें और इसके बीच में अंडा फोड़ दें. अंडे पर नमक, मिर्च और थोड़ा सा बुरक ले सकते हैं.

8. आइसक्रीम सैंडविचः

बेहद आसान है ये डेजर्ट बनाना. बस ऐसी कुकीज लीजिए जो आसानी से गले नहीं. दो कुकीज के बीच में आइसक्रीम की मोटी लेयर लगा दें. आप चाहें तो थोड़ी मेहनत करके आइसक्रीम घर में ही बना सकती हैं. जिसमें थोड़े ड्राईफ्रूट्स मिक्स कर सकते हैं. उसके बाद इसी आइसक्रीम की मोटी स्लाइज कुकीज के बीच में रख कर बच्चों को खाने के लिए दे सकते हैं. 

Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Side Effects Of Lauki Juice: लौकी का जूस पीने के पांच हैरान करने वाले नुकसान
Kashmiri Halwa: डेज़र्ट खाना है पसंद तो ट्राई करें टेस्टी कश्मीरी हलवा
Real Or Fake Besan: इन घरेलू उपायों की मदद से करें असली और नकली बेसन की पहचान
Omelette Pizza Recipe: अपने फेवरेट पिज्जा को ऑमलेट के साथ दें बेहतरीन ट्विस्ट, आज ही इसे आजमाएं