Chicken Bukhara: खाना चाहते हैं कुछ डिफरेंट तो ट्राई करें यह क्रीमी और टैंगी चिकन बुखारा मुगलई डिश (Recipe Inside)

जैसा कि नाम से पता चलता है, एक सामग्री जो इस व्यंजन को बनाने में अहम भूमिका निभाती है, वह है आलू बुखारा, इसलिए आपको कुछ सूखे प्लम्प चाहिए जो हर मौसम में आसानी से मिल जाते हैं.

Chicken Bukhara: खाना चाहते हैं कुछ डिफरेंट तो ट्राई करें यह क्रीमी और टैंगी चिकन बुखारा मुगलई डिश (Recipe Inside)

खास बातें

  • मुगल अपने बहुत सारे व्यंजनों में ड्राई फ्रूट्स और नट्स मिलाते थे.
  • मेवों का इस्तेमाल इसे शाही एहसास देने के लिए किया जाता था.
  • आलू बुखारा पाचन के लिए बहुत अच्छा माना जाता है.

मुगल निश्चित रूप से अपने भोजन का आनंद लेना जानते थे, उनका भोजन समृद्ध था और सुगंधित मसालों, ड्राई फ्रूट्स और मेवों का इस्तेमाल इसे शाही एहसास देने के लिए किया जाता था जिसे हम आज जानते हैं. हमारे कई अवसर आमतौर पर प्रसिद्ध मुगलई व्यंजन जैसे कोरमा, बिरयानी, निहारी, शाही पनीर और गुलाब जामुन जैसे मिठाइयों से सजाए जाते हैं, जिन्हें हम सभी काफी पसंद करते हैं. वास्तव में, हम इन मुगलई व्यंजनों के इतने आदि हैं कि हमने अपने कई पारंपरिक भारतीय व्यंजनों को उनके मुगलई वर्जन में भी बदल दिया है.

मुगल अपने बहुत सारे व्यंजनों में ड्राई फ्रूट्स और नट्स मिलाते थे, जिन्हें अक्सर उन क्रीमी करी के बेस के रूप में इस्तेमाल किया जाता था जिन्हें हम बहुत पसंद करते थे, उनके व्यंजनों को उनके नाम से ही शाही महसूस किया जाता था. मुगलों के पुराने व्यंजनों में से एक जो बनाने में तुलनात्मक रूप से आसान है और इसमें एक अनोखा टैंगी ट्विस्ट है - चिकन बुखारा है. जो स्टार घटक के रूप में इसमें टैंगी ट्विस्ट को जोड़ता है वह कुछ और नहीं बल्कि आलू बुखारा (प्लम) है. आलू बुखारा पाचन के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. वे ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने और हृदय की समस्याओं को दूर रखने में भी मदद कर सकते हैं.

Goli Idli Recipe: ब्रेकफास्ट के लिए सिर्फ 20 मिनट में तैयार करें यह साउथ इंडियन गोली इडली

aretgfc8

तो, अगली बार जब आपको कुछ मुगलई और अलग खाने की क्रेविंग हों, तो आपको यह चिकन भुखारा रेसिपी को जरूर ट्राई करें.

कैसे बनाएं चिकन बुखारा | चिकन बुखारा रेसिपी:

जैसा कि नाम से पता चलता है, एक सामग्री जो इस व्यंजन को बनाने में अहम भूमिका निभाती है, वह है आलू बुखारा, इसलिए आपको कुछ सूखे प्लम्प चाहिए जो हर मौसम में आसानी से मिल जाते हैं. इस रेसिपी के लिए, आपको अपने चिकन चंक्स को तंदूरी मसाला, दही, अदरक-लहसुन पेस्ट और नमक में मिलाकर मैरीनेट करना होगा. चिंता न करें अगर आपके पास स्टोर से खरीदा हुआ तंदूरी मसाला नहीं है, तो इसे घर पर एक्ट्रा सामग्री के साथ भी तैयार किया जा सकता है. इसे 2 घंटे या कम से कम 30 मिनट के लिए मैरिनेट होने दें, याद रखें कि आप चिकन को जितनी देर मैरीनेट करेंगे, यह उतना ही स्वादिष्ट बनेगा. ग्रेवी के लिए, आपको कटा हुआ प्याज, अदरक-लहसुन का पेस्ट, कटा हुआ टमाटर, दही, काजू-बादाम का पेस्ट, सूखे आलूबुखारे और कुछ मसालों की जरूरत होगी. यह सब एक पैन में डालें और मसाले को एक साथ पकने दें, दूसरे पैन में मैरीनेट किया हुआ चिकन भूनें. आखिर में ग्रेवी में फ्राई किया हुआ चिकन डालें, थोडा़ सा पानी डालकर अच्छी तरह से पकने दें. ऊपर से कुछ कसूरी मेथी और गरम मसाला छिड़क कर इसे फीनिश करें, इसे और 5 मिनट तक पकने दें और आखिर में इस स्वादिष्ट चिकन को रोटी, नान या अपनी पसंद की रोटी के साथ परोसें.

चिकन बुखारा की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

चिकन बुखारा काफी समय और मेहनत लेता है और बेहद स्वादिष्ट बनता है. आपको इस चटपटी चिकन करी की रेसिपी को ट्राई करें और हमें नीचे कमेंट बॉक्स में बताएं आपको यह रेसिपी कैसी लगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com